Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 19 जून 2018 करेण्ट अफेयर्स

19 जून 2018 करेण्ट अफेयर्स

  1. एनएसजीपूर्णबैठक जुर्मलालातविया में आयोजित

परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) की 28वीं पूर्ण बैठक 14 जून और 15 जून 2018 को जुर्मला, लातविया में आयोजित की गई।

  • एनएसजी पूर्ण बैठक की अध्यक्षता लातविया के राजदूत जानीस ज्लामेट्स ने की।
  • एनएसजी ने 2017 में बर्न में आखिरी बैठक के बाद से हुए विकास कार्यों की समीक्षा की।
  1. अश्विनीकुमारचौबे ने 11वीं सामान्य समीक्षा मिशन (सीआरएमरिपोर्ट जारी की  

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) की 11वीं सामान्य समीक्षा मिशन (सीआरएम) रिपोर्ट जारी की।

  • कार्यक्रम में श्री चौबे ने कहा कि देश में 2013 से मातृ मृत्यु दर (एमएमआर) में रिकॉर्ड 22 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है। एसआरएस के पहले के राउंड्स के अनुसार पहले के वर्षों में एमएमआर में हुई कमी की तुलना में यह अब तक की सबसे अधिक कमी है।
  • श्री चौबे ने कहा, ‘देश में मातृ मृत्यु दर 2011-13 में 167 थी, जो 2013-16 में घटकर 130 हो गयी। यह मंत्रालय और राज्यों के संयुक्त प्रयासों से संभव हुआ है।
  1. स्मार्टइंडियाहैकाथॉन 2018 के प्रथम हार्डवेयर संस्करण के ग्रैंड फिनाले

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज नई दिल्ली में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2018 – हार्डवेयर संस्करण के पांच दिवसीय ग्रैंड फिनाले का उद्घाटन किया।

  • हार्डवेयर संस्करण मानव संसाधन विकास मंत्रालय की अपनी तरह की प्रथम अभिनव पहल है, जिसका उद्देश्य भारत की युवा तकनीकी समझ को अपने ऐसे परिवर्तनकारी नवाचारों और रचनात्मक उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए राष्ट्रीय प्लेटफॉर्म प्रदान करना है जो कृषि, स्वास्थ्य, स्वच्छ जल, अपशिष्ट प्रबंधन, ऑटोमोटिव, स्मार्ट संचार एवं शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में क्रांतिकारी बदलाव लाने में सक्षम हो सके।
  • हार्डवेयर संस्करण दरअसल एसआईएच2018 की उप-संस्करण है।
  • हार्डवेयर हैकाथॉन का ग्रैंड फिनाले पांच दिवसीय आयोजन होगा और इसका आयोजन एक साथ देश भर में इन 10 प्रतिष्ठित संस्थानों (प्रमुख केंद्र) में किया जाएगा
  1. तीनदिवसीयराष्ट्रीय योग ओलंपियाड-2018

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्रीय योग ओलंपियाड-2018 आज से नई दिल्ली में प्रारंभ हो गया। इसका उद्घाटन श्री एरिक फाल्ट ने किया। वे यूनेस्को में निदेशक और इसके दिल्ली में स्थित कार्यालय में भारत,बांग्लादेश, भूटान, नेपाल तथा मालदीव के लिए प्रतिनिधि हैं।

  • एनसीईआरटी लगातार तीसरे वर्ष राष्ट्रीय योग ओलंपियाड का आयोजन कर रही है। इसमें 26 राज्यों और चार क्षेत्रीय शिक्षा संस्थानों के 500 छात्र हिस्सा ले रहे हैं। पिछले वर्ष इसमें 25 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों ने हिस्सा लिया था।
  • अपने स्वागत भाषण में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद के निदेशक ऋषिकेश सेनापति ने कहा कि ओलंपियाड के माध्यम से वैज्ञानिक और समग्र जीवन शैली के प्रति जागरूकता बढ़ती है। इसका उद्देश्य लोगों में सकारात्मक दृष्टिकोण पैदा करना और समाज में शांतिप्रिय जीवन पद्धति को बढ़ावा देना है।
  1. कर्नलराज्यवर्धनराठौर ने यूरोपीय फिल्म समारोह का उद्घाटन किया

सूचना एवं प्रसारण और खेल और युवा मामलों के लिए राज्य मंत्री (आई / सी), कर्नल राज्यवर्धन राठौर ने यूरोपीय फिल्म समारोह का उद्घाटन किया।

  • उद्घाटन समारोह के बाद स्लोवाकियाई फिल्म “लिटिल हार्बर” की स्क्रीनिंग हुई।
  • 23 ईयू सदस्य राज्यों की 24 नवीनतम यूरोपीय फिल्मों के चयन के साथ, इस साल के फिल्म समारोह में विश्व सिनेमा के लिए कुछ असामान्य कहानियां लाई जायेंगी।
  • यूरोपीय संघ फिल्म महोत्सव का आयोजन फिल्म समारोह निदेशालय, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार ने यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल और विभिन्न फिल्म क्लबों में ईयू सदस्य राज्यों के दूतावासों के साथ साझेदारी में किया है।
  1. सरकारबाढ़के पूर्वानुमान के लिए गूगल के साथ मिलकर काम करेगी  

केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री श्री नितिन गडकरी ने उम्मीद जताई है कि गूगल के साथ गठबंधन से भारत में बाढ़ का कारगर या प्रभावकारी प्रबंधन करने में मदद मिलेगी।

  • जल संसाधन के क्षेत्र में भारत के शीर्ष प्रौद्योगिकी संगठन केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) ने गूगल के साथ एक सहयोग समझौता किया है।
  • सीडब्ल्यूसी जल संसाधनों के कारगर प्रबंधन विशेषकर बाढ़ का पूर्वानुमान लगाने एवं बाढ़ संबंधी सूचनाएं आम जनता को सुलभ कराने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस), मशीन लर्निंग एवं भू-स्थानिक मानचित्रण के क्षेत्र में गूगल द्वारा की गई अत्याधुनिक प्रगति का उपयोग करेगा।
  • इस पहल से संकट प्रबंधन एजेंसियों को जल विज्ञान (हाइड्रोलॉजिकल) संबंधी समस्याओं से बेहतर ढंग से निपटने में मदद मिलने की आशा है।
  1. इवानडुक्यूने कोलंबिया के राष्ट्रपति बनने के लिए चुनाव जीता

कोलंबिया के लिए नेतृत्व की “नई पीढ़ी” का वादा करते हुए युवा राइटविंगर इवान डुक्यू ने कोलंबिया के राष्ट्रपति चुनाव जीता।

  • मतदान के 98 प्रतिशत गिने हुए वोटों में से डुक्यू ने 54 प्रतिशत वोट जीते।
  • डुक्यू को 7 अगस्त को देश के नए नेता के रूप में शपथ दिलाई जाएगी।
  1. आईसीआईसीआईबैंकबोर्ड ने श्री संदीप बख्शी को पूर्णकालिक निदेशक नियुक्त किया

आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के निदेशक मंडल ने श्री संदीप बख्शी को आईसीआईसीआई बैंक के पूर्णकालिक निदेशक और मुख्य संचालन अधिकारी रूप में नियुक्त करने का फैसला किया है।

  • सीओओ के रूप में उनकी नियुक्ति विनियामक अनुमोदन के अधीन पांच साल की अवधि के लिए होगी।
  • वह 19 जून, 2018 या नियामक और अन्य अनुमोदन की तिथि, जो भी बाद में हो, से सीओओ के रूप में पद संभालेंगे।
  1. ओरिएंटलबैंकऑफ कॉमर्स अटल पेंशन योजना के लिए सम्मानित

2017-18 के लिए ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स को अटल पेंशन योजना के लिए सर्वश्रेष्ठ सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक के रूप में सम्मानित किया गया है।

  • वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने बैंक के एमडी और सीईओ मुकेश कुमार जैन को सम्मानित किया।

Source: currentaffairs.wifistudy.com

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *