Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 1st नवम्बर कर्रेंट अफेयर्स 2018

1st नवम्बर कर्रेंट अफेयर्स 2018

 

  1. उपराष्ट्रपतितीनअफ्रीकी देशों की यात्रा पर रवाना

उपराष्ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडू 6 नवंबर 2018 तक  तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा पर रवाना हुए।

  • सप्ताह भऱ की अपनी यात्रा के दौरान वे बोत्सवाना, जिम्मबाब्वे और मलावी जायेगें। जहां वे तीनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों से बातचीत करेंगे, व्यापारियों से मिलेंगे  और भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे।
  • उनकी यह यात्रा इस बात को रेखांकित करती हैं कि भारत सरकार अफ्रीका को वरीयता प्रदान करता है और यह भारत के स्थिर तथा नियमित संपर्क बढ़ाने के प्रयासों का हिस्सा है।
  • उपराष्ट्रपति के साथ उच्चस्तरीय संसदीय शिष्टमंडल भी जा रहा है जिसमें सामाजिक न्याय राज्यमंत्री और अधिकारिता मंत्री श्री कृष्णपाल गुर्जर और चार संसद सदस्य शामिल है।
  • उपराष्ट्रपति आज शाम बोत्सवाना की राजधानी गैबोरॉन पहुचेंगे और 13वीं वार्षिक ग्लोबल एक्सपो का उद्घाटन करेंगे। इस प्रदर्शनी में भारत की आर्थिक और औद्योगिक क्षमता प्रदर्शित करने के लिए पहली बार 25 भारतीय कंपनियां भाग ले रही हैं।
  1. जापानअंतर्राष्ट्रीयसौर गठबंधन में शामिल

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) को बढ़ावा देने के लिए, जापान ने अनुमोदन देते हुए समूह में शामिल होने की घोषणा की।

  • आईएसए फ्रेमवर्क को मंजूरी देने वाला जापान 48वां व हस्ताक्षर करने वाला 71वां देश होगा।
  • प्रधान मंत्री मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिन्जो आबे के बीच द्विपक्षीय सम्मेलन के अंत में निर्णय की घोषणा की गई।
  1. अनुपमखेरने एफटीआईआई अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया

श्री अनुपम खेर ने पुणे स्थित फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने श्री खेर का इस्तीफा प्राप्त होने की पुष्टि की है।

  • श्री खेर ने अपने इस्तीफे में बताया है कि वे अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग व्यस्तताओँ के कारण इस्तीफा दे रहे हैं। उन्होंने कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग कार्यक्रमों की वजह से वे 2018-19 के दौरान करीब 9 महीने देश में नहीं रहेंगे।
  • उन्होंने अपनी प्रतिबद्धताओं के कारण एफटीआईआई के अध्यक्ष पद के दायित्वों का निर्वाह कर पाने में असमर्थता व्यक्त की है।
  1. के.जे. अल्फोंसनेयूएनडब्ल्यूटीओ की कार्यक्रम और बजट समितिकी बैठक की अध्यक्षता की

पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री के.जे. अल्फोंस  वरिष्ठ अधिकारियों के शीर्षमंडल के साथ बहरीन के मनामा में संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (यूएनडब्ल्यूटीओ) की कार्यकारी परिषद के 109वें सत्र में भाग ले रहे हैं।

  • कार्यकारी परिषद का तीन दिवसीय सत्र 30 अक्टूबर को प्रारंभ हुआ। कार्यकारी परिषद वैश्विक पर्यटन क्षेत्र के विकास से संबंधित अनेक विषयों पर चर्चा करेगी।
  • कार्यकारी परिषद के बैठक के पहले दिन श्री के.जे. अल्फोंस ने यूएनडब्ल्यूटीओ की कार्यक्रम और बजट समिति की बैठक की अध्यक्षता की।
  • अपने भाषण में श्री अल्फोंस ने कहा कि रोजगार सृजन, उद्यम तथा पर्यावरण विकास और विदेशी मुद्रा आय के माध्यम से पर्यटन सामाजिक-आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।
  • समिति के अध्यक्ष के रूप में पर्यटन राज्य मंत्री ने बताया कि पहली बार यूएनडब्ल्यूटीओ का बचत बजट आया है और अधिकतर बकायों का भुगतान कर दिया गया है।
  • भारत 2021 तक यूएनडब्ल्यूटीओ कार्यकारी परिषद की कार्यक्रम और बजट समिति की अध्यक्षता करेगा।
  1. भारतनेकारोबार में सुगमतासूचकांक में 23 पायदानों की औरऊंची छलांग लगाई

विश्व बैंक ने नई दिल्ली में अपनी नवीनतम ‘डूइंग बिजनेस रिपोर्ट (डीबीआर, 2019)’ जारी की। भारत ने ‘कारोबार में सुगमता’ सूचकांक में 23 पायदानों की और ऊंची छलांग लगाई है। विश्व बैंक द्वारा आकलन किये गये 190 देशों वाली ‘डूइंग बिजनेस रिपोर्ट’  में भारत वर्ष 2017 के 100वें पायदान से और ऊपर चढ़कर अब 77वें पायदान पर पहुंच गया है।

  • भारत द्वारा ‘कारोबार में सुगमता’ सूचकांक में लगाई गई 23 पायदानों की ऊंची छलांग निश्चित तौर पर महत्वपूर्ण हैं क्योंकि पिछले वर्ष इस सूचकांक में भारत ने अपनी रैंकिंग में 30 पायदानों की जबर्दस्त छलांग लगाई थी जो भारत के आकार वाले किसी भी विशाल एवं विविधतापूर्ण देश के लिए एक दुर्लभ उपलब्धि है।
  • सरकार द्वारा किये गये निरन्तर प्रयासों की बदौलत ‘कारोबार में सुगमता’ सूचकांक में भारत पिछले दो वर्षों में 53 पायदान और पिछले चार वर्षों में 65 पायदान ऊपर चढ़ गया है।
  • ‘डूइंग बिजनेस आकलन’ से उन 10 पैमानों पर 190 देशों में व्यवसाय या बिजनेस संबंधी नियम-कायदों और उन पर अमल के वस्तुनिष्ठ लक्ष्यों के बारे में पता चलता है जो किसी भी व्यवसाय के समूचे कारोबारी चक्र पर असर डालते हैं।
  • डीबीआर में देशों की रैंकिंग ‘डिस्टैंस टू फ्रंटियर (डीटीएफ)’ के आधार पर की जाती है जो एक विशिष्ट स्कोर है और जो किसी भी अर्थव्यवस्था में अपनाये जाने वाले कारोबारी तौर-तरीकों और वैश्विक सर्वोत्तम कारोबारी तौर-तरीकों में अंतर को दर्शाता है।
  • भारत का डीटीएफ स्कोर पिछले वर्ष के 60.76 से बढ़कर इस वर्ष 67.23 हो गया है।
  • लगातार तीसरे साल के लिए, न्यूजीलैंड ने डूइंग बिजनेस रैंकिंग के शीर्ष पर अपनी स्थिति बरकरार रखी।
  1. गिरीशराधाकृष्णनयूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस के सीएमडी नियुक्त

गिरीश राधाकृष्णन ने चेन्नई-मुख्यालय वाली पीएसयू गैर-जीवन बीमा कंपनी, यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में प्रभारी पदभार संभाला है।

  • इससे पहले, वह डेढ़ साल तक न्यू इंडिया एश्योरेंस के यूके संचालन का नेतृत्व कर रहे थे।
  1. एस. एस. देसवालआईटीबीपीके महानिदेशक नियुक्त

मंत्रिमंडलीय नियुक्ति समिति (एसीसी) ने श्री एस. एस. देसवाल, आईपीएस (हरियाणा: 84) को भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के महानिदेशक के रूप में  नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

  • उन्होंने आईटीबीपी के निवर्तमान महानिदेशक श्री आर. के. पचनंदा से प्रभार ग्रहण किया। श्री पंचनंदा 31 अक्तुबर को सेवानिवृत हो गए।
  • गृह मंत्रालय के आदेश में कहा गया है कि श्री देसवाल अगले आदेश तक सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के महानिदेशक पद का अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे।
  1. मैरीकॉममहिला विश्व चैंपियनशिप की ब्रांड एंबेसडर के रूप मेंनामित

पांच बार की विश्व चैंपियन मैरी कॉम को इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (एआईबीए) महिला विश्व चैंपियनशिप के आगामी 10 वें संस्करण के ब्रांड एंबेसडर के रूप में नामित किया गया है।

  • एआईबीए महिला विश्व चैंपियनशिप 15-24 नवंबर से नई दिल्ली में आयोजित की जाएगी।

 

  1. हरसिमरतबादलने मेगा फूड पार्क और कोल्ड चेन इकाइयों कोसफाई के लिए पुरस्कार प्रदान किये

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा गतिविधियां का समापन हो गया है।

  • अंतिम दिन केंद्रीय मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल ने स्वच्छ संस्कृति को बनाए रखने, बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के लिए मेगा फूड पार्क और शी कोल्ड चेन श्रृंखला इकाइयों के बीच स्वच्छता के लिए पुरस्कार वितरित किए।
  • पहला पुरस्कार हरिद्वार में मैसर्स पतंजलि फूड एंड हर्बल पार्क (पी) लिमिटेड, दूसरा पुरस्कार सतारा मेगा फूड पार्क (पी) लिमिटेड, सतारा जिला, महाराष्ट्र व तृतीय पुरस्कार पाग्रो फ्रोजन फूड्स प्राइवेट लिमिटेड (पी) लिमिटेड (शीत श्रृंखला परियोजना) फतेहगढ़ साहिब, पंजाब को दिया गया।
  1. पंकजआडवाणीने एशियाई स्नूकर खिताब जीता

ऐस क्यूईस्ट पंकज आडवाणी ने चीन के जू रेटी को हराकर एशियाई स्नूकर टूर जीता।

  • 33 वर्षीय ने अपने चीनी प्रतिद्वंद्वी पर 6-1 से जीत दर्ज की।
  • पंकज ने 2003 में चीन में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय खिताब जीता था।

About admin

Check Also

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

25th अक्टूबर 2018 कर्रेंट अफेयर्स

टाइममैगज़ीनकी ‘हेल्थ केयर 50′ सूची में 3 भारतीय-अमेरिकी 3 भारतीय-अमेरिकियों का नाम टाइम मेगजीन की 50 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *