Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 25th अक्टूबर 2018 कर्रेंट अफेयर्स

25th अक्टूबर 2018 कर्रेंट अफेयर्स

  1. टाइममैगज़ीनकी हेल्थ केयर 50′ सूची में 3 भारतीय-अमेरिकी

3 भारतीय-अमेरिकियों का नाम टाइम मेगजीन की 50 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में रखा गया है जिनके काम अमेरिका में स्वास्थ्य सेवा को बदल रहे हैं।

  • सूची में शामिल तीन भारतीय-अमेरिकी दिव्या नाग, डॉ राज पंजाबी और अतुल गवंडे हैं।
  • सूची में चिकित्सकों, वैज्ञानिकों, व्यापार और राजनीतिक नेताओं को शामिल किया गया, जिनके काम स्वास्थ्य देखभाल को बदल रहे हैं।
  1. बेनामीसंपत्तिलेन-देन निषेध अधिनियम, 1988 के तहत निर्णयनप्राधिकरण के गठन को स्‍वीकृति

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल नेबेनामी संपत्ति लेन-देन निषेध अधिनियम (पीबीपीटी), 1988 के तहतनिर्णयन प्राधिकरण के गठन और अपीलीय न्‍यायाधिकरण कीस्‍थापना को स्‍वीकृति दे दी है।

  • पीबीपीटी अधिनियम के तहत तीन अतिरिक्‍त खंडपीठों के साथनिर्णयन प्राधिकरण का गठन किया जाएगा और अपीलीयन्‍यायाधिकरण की स्‍थापना की जाएगी।
  • निर्णयन प्राधिकरण, इस प्राधिकरण की खंडपीठों और अपीलीयन्‍यायाधिकरण को अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण उपलब्‍धकराये जायेंगे। आयकर विभाग/केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड(सीबीडीटी) में समान स्‍तर/रैंक वाले वर्तमान पदों का उपयोगअन्‍यत्र करके यह काम पूरा किया जाएगा।
  • निर्णयन प्राधिकरण और अपीलीय न्‍यायाधिकरण दिल्‍ली केराष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटीडी) में ही अवस्‍थित होंगे।
  • निर्णयन प्राधिकरण की खंडपीठ कोलकाता, मुम्‍बई और चेन्‍नईमें अवस्थित हो सकती है। प्रस्‍तावित निर्णयन प्राधिकरण केअध्‍यक्ष के साथ सलाह-मशवि‍रा करने के बाद ही इस बारे मेंआवश्‍यक अधिसूचना जारी की जायेगी।
  1. सार्वजनिक-निजीभागीदारीके माध्‍यम से भारतीय कौशल संस्‍थानस्‍थापित करने को कैबिनेट की मंजूरी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के जरिए देश के विभिन्‍न स्‍थानों मेंभारतीय कौशल संस्‍थान स्‍थापित करने की मंजूरी दे दी है। उपलब्‍धआधारभूत संरचना और मांग के आधार पर ऐसे केन्‍द्र खोले जाने कीसंभावनाओं का पता लगाया जाएगा।

  • कौशल विकास संस्‍थान, के जरिए उच्‍च गुणवत्‍ता वाले कौशलप्रशिक्षण, अनुसंधानपरक शिक्षा तथा उद्योग जगत सेव्‍यावहारिक तरीके से सीधे जुड़ने का अवसर उपलब्‍ध कराते हुएभारतीय अर्थव्‍यवस्‍था के मुख्‍य क्षेत्रों को वैश्विक प्रतिस्‍पर्धा मेंटिके रहने में सक्षम बनाएंगे।
  • यह देश भर में आकांक्षी युवाओं को अत्‍यधिक कुशल प्रशिक्षणउपलब्‍ध कराने के साथ ही उद्योग जगत के साथ सीधे जुड़ने काअवसर भी देगा, ताकि वे वैश्विक स्‍तर पर सभी क्षेत्रों मेंप्रतिस्‍पर्धी बन सकें।
  • निजी क्षेत्र के फायदों और भूमि के रूप में सरकारी पूंजी केमाध्‍यम से इस योजना के तहत विशेषज्ञता, ज्ञान औरप्रतिस्‍पर्धी क्षमता वाले नये संस्‍थान स्‍थापित किए जा सकेंगे।
  1. सीसीईएनेमत्‍स्‍य पालन एवं जलीय कृषि अवसंरचना विकास कोष (एफआईडीएफ) बनाने को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में आर्थिक मामलों परकैबिनेट समिति (सीसीईए) ने विशेष मत्‍स्‍य पालन एवं जलीय कृषि(एक्‍वाकल्‍चर) अवसंरचना विकास कोष (एफआईडीएफ) बनाने कोअपनी मंजूरी दे दी है।

  • इस मंजूरी के तहत कोष में अनुमानित राशि 7,522 करोड़ रुपयेहोगी जिनमें से 5266.40 करोड़ रुपये प्रमुख ऋणदाता निकायों(एनएलई) द्वारा जुटाये जायेंगे, जबकि इसमें लाभार्थियों कायोगदान 1316.6 करोड़ रुपये का होगा और भारत सरकार सेबजटीय सहायता के रूप में 939.48 करोड़ रुपये प्राप्‍त होंगे।
  • राष्‍ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड), राष्‍ट्रीय सहकारीविकास निगम (एनसीडीसी) और सभी अनुसूचित बैंक (अब सेयहां इसे बैंक लिखा जायेगा) इसके लिए प्रमुख ऋणदाता निकायहोंगे।
  1. उपराष्ट्रपतिनेअंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन ‘AFITA / WCCA2018’ काउद्घाटन किया

भारत के उपराष्ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि कृषि उत्पादन के लिए मूल्यवर्धन किसानों की आय में सुधार के लिए एक समाधान है।

  • वह कृषि में रिसर्च फ्रंटियर पर मुंबई में अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन ‘एएफआईटीए / डब्ल्यूसीसीए2018’ के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे, जिसे संयुक्त रूप से कृषि में सूचना प्रौद्योगिकी के लिए एशिया-प्रशांत संघ, कृषि में सूचना प्रौद्योगिकी के लिए अंतर्राष्ट्रीय नेटवर्क और भारतीय कृषि सूचना प्रौद्योगिकी सोसाइटी द्वारा आयोजित किया गया है।
  • उपराष्ट्रपति ने कहा कि कृषि समुदाय को मत्स्यपालन, डेयरी और कुक्कुट जैसे संबद्ध गतिविधियों को बढ़ाने और साथ ही कृषि आय पूरक करने की जरूरत है।
  1. कार्यस्थलोंपरमहिलाओं के लिए सुरक्षा कानूनों को मजबूत करने केलिए जीओएम की स्थापना

सरकार ने कार्यस्थलों में महिलाओं के यौन उत्पीड़न को रोकने और उससे निपटने के लिए कानूनी और संस्थागत ढांचे को मजबूत करने के लिए मंत्रियों का एक समूह (जीओएम) गठित किया है।

  • केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में, चार सदस्यीय जीओएम कार्यालयों में महिलाओं के यौन उत्पीड़न से निपटने के लिए मौजूदा प्रावधानों की जांच करेगा।
  • जीओएम के अन्य सदस्य सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका संजय गांधी हैं।
  1. सतीशकुमारगुप्ता पेटीएम भुगतान बैंक के सीईओ नियुक्त

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने अनुभवी बैंकर सतीश कुमार गुप्ता को प्रबंध निदेशक और सीईओ नियुक्त किया है।

  • जुलाई में सीईओ के रूप में रेणु सट्टी ने पद छोड़ दिया और कंपनी के नए खुदरा कारोबार का नेतृत्व करने के फैसले के बाद गुप्ता को नियुक्त किया गया है।
  • गुप्ता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में पूर्व डिप्टी जनरल मैनेजर थे जहां उन्होंने तीन दशकों से अधिक समय तक काम किया था।
  1. एमएसस्वामीनाथन को विश्व कृषि पुरस्कार से सम्मानित कियाजाएगा

कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन को नई दिल्ली में भारतीय खाद्य एवं कृषि परिषद (आईसीएफए) द्वारा स्थापित पहला विश्व कृषि पुरस्कार प्रदान किया जायेगा।

  • पुरस्कार एक विशेष सत्र में विज्ञान भवन में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा।
  • यह पुरस्कार आईसीएफए द्वारा कृषि के माध्यम से मानवता की सेवा करने वाले व्यक्तियों को पहचानने के उद्देश्य से स्थापित किया गया है।
  1. प्रधानमंत्रीकोसियोल शांति पुरस्कार

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी को अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग और वैश्विकआर्थिक विकास को बढ़ावा देने, आर्थिक विकास को गति देकर भारत मेंलोगों के जीवन स्‍तर को सुधारने तथा भ्रष्‍टाचार निरोधक उपायों औरसामाजिक एकता के प्रयासों के जरिए देश में लोकतंत्र को मजबूतबनाने के लिए 2018 के सियोल शांति पुरस्‍कार से सम्‍मानित कियाजाएगा। सियोल शांति पुरस्‍कार समिति ने यह सम्‍मान प्रदान करने केलिए प्रधानमंत्री के नाम का चयन किया है।

  • समिति ने कहा है कि वह भारत सहित वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था केविकास में श्री मोदी के योगदान और गरीब और अमीर के बीचआर्थिक और सामाजिक विषमताओं की खाई पाटने में‘मोदीनॉमिक्‍स’ के महत्‍व को स्‍वीकार करती है।
  • समिति‍ ने विमुद्रीकरण और भ्रष्‍टाचार निरोधक उपायों के जरिएसरकारी तंत्र को भ्रष्‍टाचार मुक्‍त करने के लिए प्रधानमंत्री द्वाराउठाए गए कदमों की भी सराहना की है।
  • समिति ने ‘मोदी सिद्धांत’ और एक्‍ट ईस्‍ट पॉलिसी’ के माध्‍यमसे दुनिया भर के देशों के साथ एक सक्रिय विदेशी नीति के जरिएक्षेत्रीय और वैश्विक शांति के प्रति उनके योगदान को भीस्‍वीकार किया है।

श्री मोदी यह पुरस्कार प्राप्‍त करने वाले 14वें व्‍यक्ति हैं।

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *