Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 30th अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

30th अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  1. एंजेलामार्केल 2021 मेंजर्मन चांसलर के रूप में पद छोड़ेंगी

जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल ने कहा है कि वह हालिया चुनावी झटके के बाद 2021 में चांसलर के रूप में पद छोड़ेंगी।

  • उन्होंने यह भी कहा कि वह दिसम्बर में केंद्र-राईट सीडीयू पार्टी के नेता के रूप में फिर से चुनाव नहीं लड़ेंगी।
  • उन्होंने 2000 से पद संभाला है।
  1. प्रधानमंत्रीनेजापान के टोक्‍यो में मेक इन इंडियासेमिनार कोसंबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने टोक्‍यो में ‘मेक इन इंडिया : अफ्रीका मेंभारत-जापान साझेदारी और डिजिटल भागीदारी’ पर एक संगो‍ष्‍ठी कोसंबोधित किया।

  • प्रधानमंत्री ने विस्‍तार से बताया कि केन्‍द्र सरकार ने ‘कारोबारमें सुगमता बढ़ाने’ के साथ-साथ ‘देश के नागरिकों के लिएजीवन यापन में सहूलियत’ सुनिश्चित करने पर किस तरह सेअपना ध्‍यान केन्द्रित कर रखा है।
  • उन्‍होंने भारत में बड़ी संख्‍या में जापानी कंपनियों की मौजूदगीपर खुशी जताई। भारत में कई महत्‍वपूर्ण औद्योगिकपरियोजनाओं में जापान के एक साझेदार होने की बात कोरेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री ने पिछले चार वर्षों के दौरानआर्थिक मोर्चे पर भारत के शानदार प्रदर्शन के बारे में विस्‍तार सेबताया।
  • उन्‍होंने कहा कि भारत आज दुनिया की सबसे तेजी से बढ़तीप्रमुख अर्थव्‍यवस्‍था है। उन्‍होंने भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में हुएअन्‍य प्रमुख बदलावों का उल्‍लेख किया जिनमें अनौपचारिकअर्थव्‍यवस्‍था से औपचारिक अर्थव्‍यवस्‍था की ओर उन्‍मुखहोना, डिजिटल लेन-देन, वस्‍तु एवं सेवा कर (जीएसटी) इत्‍यादिभी शामिल हैं।
  1. महाराष्‍ट्रतटको पर्यटन के जीवंत मनोरंजन स्‍थल के रूप मेंविकसित किया जाएगा: सुरेश प्रभु

केन्‍द्रीय वाणिज्‍य और उद्योग तथा नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु नेपर्यटन राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री के. जे. अल्‍फोंस और महाराष्‍ट्रके मुख्‍यमंत्री श्री देवेन्‍द्र फडनवीस को पत्र लिखकर महाराष्‍ट्र तट कोपर्यटन के जीवंत मनोरंजन स्थल के रूप में विकसित करने की मांग कीहै।

  • उन्‍होने कहा कि समुद्र में आनंद लेने और क्रूज शिप यात्राउद्योग में तेजी से आगे बढ़ रहा है।
  • 7500 कि.मी. समुद्री रेखा के साथ इस क्षेत्र के विकास की काफीसंभावना है।
  1. साइबरसुरक्षा – चुनौतियांऔर नवाचार पर सम्मेलन

साइबर पीस फाउंडेशन और वीरमाता जिजाबाई टेक्नोलॉजील इंस्टीट्यूट (वीजेटीआई) के सहयोग से रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने डीआरडीओ भवन में साइबर सुरक्षा – चुनौतियां और नवाचार पर एक सम्मेलन आयोजित किया।

  • इसका उद्घाटन सदस्य नीति आयोग, डॉ वी के सारस्वत ने किया था।
  • सभा को संबोधित करते हुए, डॉ सारस्वत ने नवाचार के माध्यम से एक चुनौती को एक अवसर में बदलने के लिए जोर दिया।
  1. बेहतरतरीकोंऔर सफल प्रयासों पर आयोजित सीसीटीएनएससम्‍मेलन

केंद्रीय गृह राज्‍य मंत्री हंसराज गंगाराम अहीर ने आज नई दिल्‍ली मेंबेहतर तरीकों और सफल प्रयास विषय पर दो दिवसीय सीसीटीएनएससम्‍मेलन का उद्घाटन किया। इसका आयोजन राष्‍ट्रीय अपराधरिकॉर्ड ब्‍यूरो-एनसीआरबी की ओर से किया गया था।

  • श्री अहीर ने इस अवसर पर सीसीटीएन का एक संक्षिप्‍त संग्रहभी जारी किया।
  • गृह राज्‍य मंत्री ने उद्घाटन भाषण में कहा कि 1 अरब 30 करोड़की आबादी वाले भारत जैसे बड़े लोकतांत्रिक देश में सीसीटीएनप्रणाली और इससे जुड़ी प्रौद्योगिकी अपराधियों का पता लगानेऔर उनसे जुड़ी सूचनाएं तेजी से हासिल करने में मदद करेगी।
  1. गडकरीकोच्चिमें देश के सबसे बड़े शुष्क गोदी की आधारशिलारखेंगे

केन्द्रीय जहाजरानी, सड़क परिवहन तथा राजमार्ग, जल संसाधन, नदीविकास और गंगा संरक्षण मंत्री श्री नितिन गडकरी और कर्नाटक केमुख्यमंत्री श्री पिनरई विजयन 30 अक्तुबर को केरल के कोच्चि में देशके सबसे बड़े शुष्क गोदी की आधारशिला रखेंगे।

  • यह गोदी सागरमाला कार्यक्रम के अंतर्गत ‘मेक इन इंडिया’ कोगति प्रदान करेगा और वैश्विक जहाज निर्माण में भारत काहिस्सा दो प्रतिशत बढ़ाएगा। भारत अभी विश्व जहाज निर्माणबाजार में 0.66 प्रतिशत स्थान रखता है।
  • भारत में वाणिज्यिक निर्माण उद्योग 3200 करोड़ रुपये का हैऔर उद्योग का जोर मुख्य रूप से छोटे, मध्यम आकार केअपतटीय जहाजों तथा कार्गो/थोक वाहकों पर है।
  • अभी कोच्चि शिपयार्ड में दो शुष्क गोदी हैं। एक गोदी काइस्तेमाल मुख्य रूप से 255 मीटर X 43 X 9 मीटर आकार तथा1,10,000 डीडब्ल्यूटी क्षमता के जहाज निर्माण में किया जाता है, जबकि दूसरे गोदी का उपयोग 270 X45 X 12 मीटर आकार1,25,000 डीडब्ल्यूटी के जहाज की मरम्मत में किया जाता है।
  1. सीएसआईआरनेSWAS, SAFAL और STAR नामक कम प्रदूषणवाले फायरक्रैकर्स विकसित किये

पृथ्वी विज्ञान, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन, केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा, “सीएसआईआर वैज्ञानिकों ने कम प्रदूषण वाले फायरक्रैकर्स विकसित किए हैं जो न केवल पर्यावरण अनुकूल हैं बल्कि परंपरागत की तुलना में 15-20% सस्ता हैं।”

  • इन क्रैकर्स को सुरक्षित जल विज्ञप्ति (एसडब्ल्यूएएस), सुरक्षित न्यूनतम एल्यूमीनियम (सैफल) और सुरक्षित थर्माइट क्रैकर (स्टार) के रूप में नामित किया गया है।
  • इस बात पर प्रकाश डालते हुए कि भारतीय आतिशबाजी उद्योग का 6000 करोड़ रुपये का वार्षिक कारोबार है और 5 लाख से अधिक परिवारों को सीधे या परोक्ष रूप से रोजगार के अवसर प्रदान करता है, मंत्री ने कहा कि सीएसआईआर के इस प्रयास का लक्ष्य प्रदूषण चिंताओं के साथ आजीविका की रक्षा करना है, जो इस व्यापार में शामिल हैं।
  1. पैराग्वेकीक्लारा सोसा ने मिस ग्रैंड इंटरनेशनल प्रतियोगिता जीती

पैराग्वे की क्लारा सोसा को म्यांमार के यांगून शहर में प्रतियोगिता में नई मिस ग्रैंड इंटरनेशनल के रूप में ताज पहनाया गया।

  • मिस पराग्वे क्लारा सोसा, मिस इंडिया मीनाक्षी चौधरी कुमार के साथ फाइनल में पहुंची थी।
  1. भारतऔरपाकिस्तान एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के संयुक्त विजेताबने

पुरुषों की हॉकी में, भारत और पाकिस्तान को ओमान में मस्कट में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का संयुक्त विजेता घोषित किया गया है।

  • टूर्नामेंट निदेशक ने भारी बारिश के कारण फाइनल रोकने के बाद दोनों टीमों को विजेताओं के रूप में घोषित किया।
  • इस प्रकार, मौजूदा चैंपियन भारत टूर्नामेंट अपराजित रहा। इस संस्करण से पहले, भारत और पाकिस्तान दोनों ने दो बार टूर्नामेंट जीता था।

About admin

Check Also

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

25th अक्टूबर 2018 कर्रेंट अफेयर्स

टाइममैगज़ीनकी ‘हेल्थ केयर 50′ सूची में 3 भारतीय-अमेरिकी 3 भारतीय-अमेरिकियों का नाम टाइम मेगजीन की 50 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *