Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 17th जुलाई 2018 करेण्ट अफेयर्स

17th जुलाई 2018 करेण्ट अफेयर्स

17th जुलाई 2018 करेण्ट अफेयर्स

  1. 8वेंभारतओमान संयुक्त आयोग की बैठक मस्कट में शुरू

वाणिज्य एवं उद्योग तथा नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने मस्कट में ओमान के उद्योग, निवेश, व्यापार एवं डिजिटल अर्थव्यवस्था मंत्री डॉ. अली बिन मसूद अल सुनैदी के साथ भारत-ओमान संयुक्त आयोग की बैठक के 8वें सत्र की सह-अध्यक्षता की।

  • संयुक्त आयोग को संबोधित करते हुए श्री सुरेश प्रभु ने ओमानी कंपनियों को भारत में निवेश करने और ‘मेक इन इंडिया’ और ‘इंवेस्ट इंडिया’ कार्यक्रमों से लाभ उठाने के लिए आमंत्रित किया।
  • संयुक्त आयोग की बैठक में अंतरिक्ष, नवीकरणीय ऊर्जा, स्टार्ट अप, लघु एवं मध्यम उपक्रमों, खाद्य सुरक्षा, सेवा क्षेत्र, पर्यटन क्षेत्र इत्यादि विषयों पर चर्चा की गई।
  1. आइसलैंडनेसंयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में अमेरिका की जगह ली

आइसलैंड को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में खाली सीट के लिए चुना गया है, जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका ने इजरायल विरोधी आरोपों के चलते छोड़ दिया था।

  • जनरल असेंबली में एक वोट में, आइसलैंड ने एक गुप्त मतपत्र के दौरान 172 वोट हासिल किये जिसमें उम्मीदवार क्षेत्रीय समूह द्वारा प्रस्तावित किये गये थे।
  1. दूसराराष्ट्रीयपर्यटन सम्मेलन राजस्थान में आयोजित

जयपुर में दूसरा राष्ट्रीय पर्यटन सम्मेलन आयोजित किया गया जिसमें राज्य पर्यटन विभाग के शीर्ष अधिकारियों ने कहा कि राज्य में कई “प्रो-टूरिज्म” परियोजनाएं निष्पादित की जा रही हैं जिससे इस क्षेत्र को बड़ा बढ़ावा मिलेगा।

  • उन्होंने कहा कि राज्य में सभी प्रकार के पर्यटन प्रेमियों के लिए कुछ है और सरकार की आक्रामक विपणन रणनीति ने इस क्षेत्र को आगे बढ़ाया है।
  1. भारतीयसेनाएफटीआईआईके बीच बारामुल्ला युवाओं को अभिनय कौशल प्रदान करने केलिए करार

पुणे स्थित फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) ने बारामुल्ला जिले के युवाओं को अभिनय पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए भारतीय सेना के साथ हाथ मिलाया है।

  • फिल्म और टेलीविजन से संबंधित विभिन्न पाठ्यक्रमों में से, 25 जून से 14 जुलाई तक स्क्रीन एक्टिंग में एक कोर्स आयोजित किया गया था, जिसने कश्मीर के 30 युवाओं को अभिनय कौशल सीखने का उत्कृष्ट अवसर प्रदान किया।
  • पाठ्यक्रम एफटीआईआई के आउटरीच कार्यक्रम के तहत आयोजित किया गया था।
  1. न्यूइंडियाकॉन्क्लेव का उद्घाटन किया

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कृषि को भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था की रीढ़ बताते हुए कहा है किसरकार के एजेंडे में इसे शीर्ष स्‍थान मिलना चाहिए।

  • श्री नायडू वाई फोर डी फाउंडेशन द्वारा आयोजित न्‍यू इंडिया कॉन्क्लेव के उद्धाटनअवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।
  • श्री नायडू ने कहा कि‍ कृषि को ज्‍यादा से ज्‍यादा आमदनी वाला व्‍यवसाय बनाए जाने कीजरुरत है। किसानों की आय बढ़ाने के लिए उन्हें मुर्गी पालन,बागवानी,रेशमपालन, मधुमक्‍खी पालन और डेयरी जैसी कृषि से जुड़ी गतिविधियां अपनाने के लिएप्रोत्‍साहित किया जाना चाहिए।
  1. जावड़ेकरआयुषराष्ट्रीय संस्थाओं के प्रमुखों के सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे

देश भर की राष्ट्रीय आयुष संस्थाओं में शिक्षा, अनुसंधान, अस्पताल सुविधाओं की गुणवत्ता बढ़ाने और इन संस्थाओं को मानक के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से आयुष मंत्रालय के अधीन अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान आयुष राष्ट्रीय संस्थाओं के प्रमुखों के दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। यह आयोजन 17 और 18 जुलाई, 2018 को इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में होगा।

  • सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर और आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री श्रीपद यशो नाइक की गरिमामयी उपस्थिति रहेगी।
  • चर्चा में विभिन्न स्वास्थ्य विश्व विद्यालयों के कुलपतियों, प्रतिष्ठित अनुसंधान संगठनों के निदेशकों और आईआईटी, डीएसटी, डीबीटी, यूजीसी इत्यादि सहित विभिन्न राष्ट्रीय संस्थाओं के वरिष्ठ विशेषज्ञों के भाग लेने की संभावना है।
  • इस अवसर पर सहयोगी उपक्रम शुरू करने के लिये भारतीय खेल प्राधिकरण, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के साथ समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की भी योजना बनाई गई है।
  1. महिलासशक्तिकरण:उद्यमितानवाचार और सतत विकास को प्रोत्साहन विषयअंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि समग्र, समान और सतत् विकास के उद्देश्यों कोप्राप्त करने के लिए महिलाओं का सशक्तिकरण जरूरी है।

  • श्री नायडू महिला सशक्तिकरण : उद्यमिता, नवाचार और सतत विकास को प्रोत्साहनविषय पर नीति आयोग व श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्सआयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनको संबोधित कर रहे थे।
  • इस अवसर पर पुद्दुचेरी की उपराज्यपाल डॉ. किरण बेदी दिल्ली विश्वविद्यालय के उप-कुलपति प्रोफेसर योगेश त्यागी और नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीअमिताभ कांत सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।
  1. पीयूषगोयलने महाजेनको पाइप कन्वेयर सिस्टम का उद्घाटन किया

केंद्रीय रेल, वित्त, कॉरपोरेट एवं कोयला मंत्री श्री पीयूष गोयल ने वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (डब्ल्यूसीएल) की खदानों के क्लस्टर से कोयले की ढुलाई के लिए महाजेनको पाइप कन्वेयर सिस्टम का उद्घाटन किया।

  • 6.3 किलोमीटर की लंबाई वाली प्रथम पाइप कन्वेयर परियोजना महाजेनको के चंद्रपुर सुपर थर्मल पावर स्टेशन की एक समर्पित प्रणाली है, जिसका काम चंद्रपुर क्षेत्र की भटादी ओसी खान से कोयला प्राप्त करना और फिर उसे पदमापुर स्थित एमजीआर में डालना है।
  • लगभग 20 किलोमीटर की लंबाई वाली दूसरी परियोजना में डब्ल्यूसीएल के नागपुर क्षेत्र की पांच फीडिंग ओपन कास्ट खदानें यथा गोंडेगांव, कांप्टी, इंदर, भानेगांव एवं सिंघोरी खदानें होंगी जो महाराष्ट्र स्टेट पावर जेनरेशन कंपनी लिमिटेड (एमएसपीजीसीएल) के खापरखेदा एवं कोराडी विद्युत केंद्रों को समर्पित हैं।
  • इस परियोजना का काम दो चरणों में किया जा रहा है।
  • इस परियोजना के पूरा हो जाने पर सड़क मार्ग से कोयले की ढुलाई करने का काम रोक दिया जाएगा और डब्ल्यूसीएल की इन खदानों में उत्पादित होने वाले शत-प्रतिशत कोयले की ढुलाई कोराडी और खापरखेदा कोल पाइप कन्वेयर के जरिए ही होगा।
  1. संयुक्तराज्यअमेरिका ने पहला एथलेटिक्स विश्व कप जीता

संयुक्त राज्य अमेरिका ने लंदन स्टेडियम में आयोजित पहला एथलेटिक्स विश्व कप जीता है जबकि ग्रेट ब्रिटेन को तीसरा स्थान मिला है।

  • अमेरिका पोलैंड की तुलना में 57 अंक आगे रहा, जो दूसरे स्थान पर रहा।
  • संयुक्त राज्य अमरीका को £ 370,000 की पुरस्कार राशि मिली, जो कि टीम के बीच समान रूप से विभाजित होगी।

currentaffairs.wifistudy.com

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *