Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 30 अक्टूबर 2017 करेण्ट अफेयर्स

30 अक्टूबर 2017 करेण्ट अफेयर्स


  1. समुद्री सुरक्षा मजबूत करने के लिए HOSTAC लागू करेंगे भारत, अमेरिका

 

  1. भारत और अमेरिका समुद्री सुरक्षाको मजबूत करने के लिए हेलिकॉप्टर ऑपरेशंस फ्रॉम शिप्स अदर दैन एयरक्राफ्ट कैरियर्स‘ (एचओएसटीएसी) के लिए कार्यक्रम लागू करने पर सहमत हो गए.

ii.रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और उनके अमेरिकी समकक्ष जिम मैटिस ने आसियान के रक्षा मंत्रियों की बैठक से इतर बुधवार को फिलीपीन में मुलाकात के दौरान इस संबंध में फैसला लिया. सीतारमण और मैटिस “नियमों पर आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था की महत्ता पर सहमत हुए” जिसमें सभी राष्ट्र समृद्ध बनने के लिए सक्षम हों तथा उन्होंने आतंकवाद के साझा खतरों के खिलाफ “एक साथ मिलकर काम करने की जरूरत” पर भी सहमति जताई.

 

RRB PO मुख्य परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  • जिम मैटिस ने सितंबर 2017 में भारत की यात्रा की थी.
  • निर्मला सीतारमण कर्नाटक के लिए राज्यसभा की सदस्य भी है.
  • वह भारत की दूसरी महिला रक्षा मंत्री है.

 

  1. जैसिंडा अर्डर्न बनीं न्यूजीलैंड की नई प्रधानमंत्री

 

  1. जैसिंडा अर्डर्नने आधिकारिक तौर पर न्यूजीलैंड के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की. 37 वर्षीय अर्डर्न, 150 वर्षों के दौरान न्यूजीलैंड की सबसे कम उम्र की प्रधान मंत्री हैं.

ii.वह देश की तीसरी महिला नेता भी हैं. ऐसा पहली बार हुआ है जब न्यूजीलैंड ने 1996 के बाद से आनुपातिक मतदान किया था.

 

IBPS PO मुख्य परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  • डेम जैनी शिंपलेन्यूजीलैंड की पहली महिला प्रधान मंत्री थीं, जिसके बाद हेलेन क्लार्क बनी थी.
  • वेलिंगटन न्यूजीलैंड की राजधानी है.
  • न्यूजीलैंड डॉलर न्यूजीलैंड की मुद्रा है.

 

  1. बुरुंडी, अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय छोड़ने वाला पहला राष्ट्र बना

 

  1. बुरुंडीदुनिया के सबसे खतरनाक अपराधियों पर मुकदमा चलाने के लिए 15 साल पूर्व स्थापित अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आईसीसी) को छोड़ने वाला पहला राष्ट्र बन गया है.

ii.बुरुंडी तीन अफ्रीकी देशों में से केवल एक है जिसने अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आईसीसी) को छोड़ा है तथा इस कदम को उसने पिछले वर्ष यह तर्क देते हुए उठाया था कि न्यायालय महाद्वीप पर अधिक केंद्रित है.

 

IBPS PO मुख्य परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  • आईसीसी 2002 में स्थापित किया गया था.
  • यह हेग, नीदरलैंड में स्थित है.
  • बुरुंडी की राजधानी बुजंबुरा और इसकी मुद्राबुरुंडीयन फ्रैंक है.

 

  1. आरआईएल, 6 ट्रिलियन बाजार पूंजीकरण को पार करने वाली पहली कंपनी

 

  1. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल)के शेयरों में इस वर्ष अब तक 75% से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है जिसके कारण यह कंपनी 6 ट्रिलियन रुपयों के बाजार पूंजीकरण को पार करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई है. और यह अपने जीवनकाल में सबसे उच्च रहा है.

ii.वर्तमान में, इसकी बाजार पूंजी 6.02 ट्रिलियन रूपये है. स्टॉक में हाल की रैली अपने टेलीकॉम शाखा रिलायंस जियो द्वारा टैरिफ वृद्धि के कारण थी, जो विश्लेषकों की उम्मीद है, कंपनी की मुनाफे में सुधार करेगी. जियो ने अपने लोकप्रिय 84-डे प्लान के टैरिफ को 15% बढ़ाकर 459 रुपये कर दिया है, जिसके तहत ग्राहकों को प्रति दिन हाई स्पीड पर 1जीबी 4जी डेटा मिलता है.

 

IBPS PO मुख्य परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  • मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं.

 

  1. बिल गेट्स को पीछे छोड़कर जेफ बेजोस बने दुनिया के सबसे अमीर आदमी

 

  1. फोर्ब्स पत्रिका के अनुसारजेफ बेजोस ने दुनिया में सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया. अमेज़ॅन के संस्थापक की संपत्ति 90.1 अरब डॉलर की तुलना में 90.6 अरब डॉलर तक पहुंचगई है, जिसे एक पत्रिका के ऑनलाइन संस्करण ने गेट्स की संपत्ति बताया था.

ii.यह पहली बार नहीं है कि बेज़ोस ने गेट्स को पीछे छोड़ दिया है – यह पहले जुलाई 2017 में हुआ था जब अमेज़ॅन के शेयरों ने एक ऐतिहासिक छलांग मारी थी.

 

IBPS PO मुख्य परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  • जेफ बेजोस 1998 से फोर्ब्स की सबसे अमीर अरबपतियों की सूची में रहे हैं, एक साल बाद उनका दिग्गजई-कॉमर्स सार्वजनिक हो गया.

 

  1. अमेरिका को पछाड़ भारत बना दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार: रिपोर्ट

 

  1. विश्लेषक फर्म केनलिस की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजारबन गया. हालांकि चीन अभी भी पहले पायदान पर है.

ii.वर्ष 2017 की दूसरी तिमाही में भारतीय स्मार्टफोन मार्केट धीमा रहा जिसके बाद तीसरी तिमाही में स्मार्टफोन की शिपमेंट में 23 फीसद की बढ़ोतरी हुई है. भारतीय बाजार में इस समय करीब 100 ब्रैंड्स स्मार्टफोन का बिजनेस कर रहे हैं। स्मार्टफोन की बिक्री में बढ़ोतरी की एक मुख्य वजह सस्ते हैंडसेट और LTE तकनीक है.

 

RRB PO मुख्य परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  • शीर्ष पांच विक्रेताओं सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स, शाओमी इंक, विवो इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्प, विपो इलेक्ट्रॉनिक्स कार्पोरेशन और लेनोवो मोबाइल कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी लिमिटेड अब भारत में कुल शिपमेंट का 75% हिस्सा है.
  • 2017 की तीसरी तिमाही में कुल बाजार का लगभग आधा हिस्सा सैमसंग और शाओमीका था.

 

  1. एसएपी ने बेंगलुरू में एशिया प्रशांत जापान क्षेत्र के पहले लियोनार्डो केंद्र का शुभारंभ किया

 

  1. टेक प्रमुख एसएपीने एशिया प्रशांत जापान (एपीजे) क्षेत्र का पहला एसएपी लियोनार्डो सेंटर बेंगलुरु में लॉन्च करने की घोषणा की है. विश्व स्तर पर चौथा एसएपी लियोनार्डो सेंटर, डिजिटल प्रेरणा और सह-नवप्रवर्तन के लिए एसएपी के पारिस्थितिकी तंत्र हेतु जगह है.

ii.अन्य एसएपी लियोनार्डो केंद्र स्थानों में न्यूयॉर्क-यूएस, पेरिस-फ़्रांस, और साओ लिओपोल्डो-ब्राजील शामिल हैं. यह एसएपी की सबसे बड़ी बाजार इकाइयों में से एक के साथ ग्राहकों और भागीदारों की उच्च एकाग्रता को जोड़ता है.

 

  1. आंध्र प्रदेश मुख्यमंत्री को गोल्डन पीकॉक पुरस्कार प्राप्त

 

  1. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्राबाबू नायडूको लंदन में आयोजित 17 वें लंदन ग्लोबल कन्वेंशन में प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. मुख्यमंत्री को “लोक सेवा और आर्थिक परिवर्तन में वैश्विक नेतृत्व की श्रेणी में सम्मानित किया गया था.

ii.श्री नायडू को सार्वजनिक सेवा में अपनी उत्कृष्टता के लिए पुरस्कार प्रदान किया गया है. 2017-18 की पहली तिमाही में, आंध्र प्रदेश ने 11.72 प्रतिशत की विकास दर दर्ज की जो देश की औसत से दोगुनी है.

 

IBPS PO मुख्य परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  • गोल्डन पीकॉक पुरस्कार की स्थापना 1991 में इंस्टिट्यूट ऑफ डायरेक्टर्स (आईओडी) द्वारा की गई थी.

 

  1. आईएसएसएफ विश्व कप फाइनल में अमनप्रीत ने कांस्य पदक जीता

 

  1. भारत के अमनप्रीत सिंह ने आईएसएसफ विश्व कप फाइनल मेंअपने पदार्पण वर्ष में ही कांस्य पदक जीता लेकिन स्टार निशानेबाज जीतू राय ने प्रतियोगिता के चौथे दिन निराश किया और सातवें स्थान पर रहे.

ii.विश्व कप के रजत पदक विजेता अमनप्रीत ने कर्णी सिंह शूटिंग रेंज पर पुरूषों की 50 मीटर पिस्टल में 202.2 अंक बनाकर कांस्य पदक हासिल किया. राय 123.2 अंक ही बना पाये और सात निशानेबाजों के फाइनल में अंतिम स्थान पर रहे. यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के चल रहे संस्करण में भारत का पहला व्यक्तिगत पदक था.

 

Source:- bankersadda.com

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *