Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (ENGLISH) / 24th अक्टूबर 2018 कर्रेंट अफेयर्स

24th अक्टूबर 2018 कर्रेंट अफेयर्स

  1. तीसरादशकीयअंतर्राष्ट्रीय रीफ्स-2018 वर्ष

“रीफ फॉर लाईफ” विषय के साथ कोरल रीफ्स (STAPCOR – 2018) की स्थिति और संरक्षण पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन केन्द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री, डॉ हर्षवर्धन ने 22 अक्टूबर को संघीय क्षेत्र लक्षद्वीप के बंगाराम कोरल द्वीप पर किया।

  • 150 अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय प्रतिनिधि, 22 से 24 अक्टूबर, 2018 तक बंगाराम द्वीप पर इस मेगा समारोह में भाग ले रहे हैं।
  • तकनीकी विचार-विमर्श के लिए प्रतिनिधि और मुख्य वक्ता संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, कुवैत, इटली, फ्रांस, मालदीव और श्रीलंका से आए हैं।
  • सम्मेलन 24 अक्टूबर, 2018 को समाप्त होगा।
  1. प्रधानमंत्रीमैंनहीं हमपोर्टल और एप जारी करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी 24 अक्‍टूबर, 2018 को ‘मैं नहीं हम’ पोर्टल जारी करने के अवसर पर आईटी और इलेक्‍ट्रॉनिक विनिर्माण क्षेत्र के उद्यमियों से संवाद करेंगे।

  • ‘सेल्‍फ फॉर सोसायटी’ की थीम पर काम करने वाला यह पोर्टल आईटी क्षेत्र से जुड़े कारोबारियों और संगठनों को सामाजिक सरोकारों और समाज सेवा से जुड़े उनके प्रयासों को एक साथ लाने का मंच प्रदान करेगा।
  • इसके माध्‍यम से प्रौद्योगिकी का लाभ समाज के कमजोर तबके तक पहुंचाने के लिए परस्‍पर सहयोग के प्रयासों में तेजी लाई जा सकेगी।
  1. आर्थिकसहयोगपर भारत-चेक गणराज्‍य संयुक्‍त आयोग का 11वांसत्र प्राग में आयोजित

आर्थिक सहयोग पर भारत-चेक गणराज्‍य संयुक्‍त आयोग (जेसीईसी)का 11वां सत्र 22-23 अक्‍टूबर, 2018 को प्राग में आयोजित किया गया।

  • वाणिज्‍य एवं उद्योग, उपभोक्‍ता मामले और खाद्य एवंसार्वजनिक वितरण राज्‍य मंत्री श्री सी.आर. चौधरी ने भारतीयप्रतिनिधिमंडल की अगुवाई की। वहीं, चेक गणराज्‍य कीउद्योग एवं व्‍यापार मंत्री सुश्री मार्टा नोवाकोवा ने चेकगणराज्‍य के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्‍व किया।
  • इस सत्र में आयोजित परिचर्चाओं के दौरान आर्थिक क्षेत्र मेंभारत एवं चेक गणराज्‍य के बीच पारस्‍परिक रिश्‍तों को औरप्रगाढ़ करने की इच्‍छा दोनों ही पक्षों की ओर से जताई गई।
  1. सिएलपेरिसप्रदर्शनी में 45 भारतीय कंपनियां शामिल

खाद्य सेवा व्यवसायियों के लिए सबसे बड़े बाजार स्थल के रूप में आयोजित सिएल पेरिस प्रदर्शनी में 45 भारतीय कंपनियां हिस्सा ले रही हैं।

  • भारतीय व्यापार संवर्धन परिषद ने इस प्रदर्शनी में भाग ले रही कंपनियों के लिए विशेष भारतीय पवेलियन का उद्घाटन किया हैं।
  • सिएल पेरिस प्रदर्शनी खाद्य सेवा उत्पादों का एक बड़ा आयोजन हैं जिसमें  फ्रांस और 109 देशों की 7 हजार से अधिक कंपनियां अपने खाद्य उत्पाद प्रदर्शित कर रही हैं। इनमें खाद्य सामग्री से लेकर संसाधित उत्पाद  तक शामिल हैं।
  • भारतीय व्यापार संवर्धन परिषद-टीपीसीआई के चेयरमैन मोहित सिगंला ने कहा है कि पेरिस में आयोजित सिएल प्रदर्शनी से भारतीय कंपनियों को व्यापार में भागीदारी बढ़ाने, नई उपभोक्ता प्रवृतियों की जानकारी प्राप्त करने, भोजन क्षेत्र में नवाचार, खाद्य सेवाओं, विपणन अनुबंधों और संयुक्त उद्यमों की संभावनाए तलाशने का बेहतर अवसर मिलेगा।
  1. तनावग्रस्तपरिसंपत्तियोंको हल करने के लिए छह सदस्यीय पैनलस्थापित

तनावग्रस्त परिसंपत्तियों के समाधान के लिए अंतर-लेनदेन समझौते (आईसीए) के तहत स्थापित की जा रही पर्यवेक्षण समिति (ओसी) में छह सदस्य होंगे।

  • इन सदस्यों में जानकी बल्लभ (पूर्व अध्यक्ष, भारतीय स्टेट बैंक), एमबीएन राव (पूर्व अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, केनरा बैंक), एम दमोदरन (पूर्व अध्यक्ष, सेबी) और एचआर खान (पूर्व उप राज्यपाल, आरबीआई) शामिल हैं।
  • भारतीय बैंक संघ (आईबीए) के तहत बनाई गई ओसी, लीड उधारदाताओं द्वारा जमा की गई तनावग्रस्त परिसंपत्तियों के लिए संकल्प योजनाओं को मंजूरी देगी।
  1. भुवनेश्‍वरमेंआयोजित इस्‍पात सम्‍मेलन में 38 एमओयू परदस्‍तखत किए गए

विश्‍व भर के पूंजीगत सामान (सीजी) के उत्‍पादकों ने भारत की इस्‍पात कंपनियों के साथ 38 सहमति पत्रों (एमओयू) पर हस्‍ताक्षर किए हैं, जिससे इस्‍पात क्षेत्र के लिए आयात 39,400 करोड़ रुपये कम हो जाएगा।

  • भुवनेश्‍वर में आयोजित सम्‍मेलन में इन सहमति पत्रों पर हस्‍ताक्षर किए गए। इस सम्‍मेलन का आयोजन भारत सरकार के इस्‍पात मंत्रालय ने भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) और मेकॉन के सहयोग से किया।
  • राष्‍ट्रीय इस्‍पात नीति 2017 में वर्ष 2030-31 तक देश में 300 मिलियन टन की इस्‍पात क्षमता सृजित करने की परिकल्‍पना की गई है, जो फिलहाल 130 मिलियन टन है।
  1. एमनागेश्वरराव सीबीआई के अंतरिम निदेशक नियुक्त

एम नागेश्वर राव को तत्काल प्रभाव से केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) का अंतरिम निदेशक नियुक्त किया गया है।

  • निदेशक आलोक वर्मा और विशेष निदेशक राकेश अस्थाना को छुट्टी पर भेजा गया है।
  • यह एक समय में आया है जब एजेंसी के भीतर एक आंतरिक युद्ध चल रहा है।
  • गुजरात कैडर के 1984 बैच के भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी अस्थाना पर हैदराबाद स्थित कारोबारी सतीश बाबू साना से 2 करोड़ रुपये की रिश्वत स्वीकार करने का आरोप है।
  1. इंवेस्टइंडियाने संयुक्त राष्ट्र निवेश संवर्धन पुरस्कार जीता

भारत में नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने के प्रयासों को मान्यता देने के लिए इंवेस्ट इंडिया को शीर्ष संयुक्त राष्ट्र निवेश संवर्धन पुरस्कार मिला है।

  • यूनाईटेड नेशंस कन्वेंशन ऑन ट्रेड एंड डेवलपमेंट (यूएनसीटीएडी) द्वारा आयोजित विश्व निवेश फोरम के उद्घाटन के अवसर पर जिनेवा में इंवेस्ट इंडिया के सीईओ दीपक बागला को आर्मेनियाई राष्ट्रपति आर्मेन सरकीसियन द्वारा यह पुरस्कार प्रस्तुत किया गया था।
  1. पुणेमेंतीसरी एलीट पुरुषों की मुक्केबाजी राष्ट्रीय चैंपियनशिपआयोजित की जाएगी

सेवा खेल नियंत्रण बोर्ड के तहत सेना खेल संस्थान, पुणे 27 अक्टूबर से 02 नवंबर 2018 तक तीसरी एलीट पुरुषों की मुक्केबाजी राष्ट्रीय चैंपियनशिप आयोजित कर रहा है।

  • प्रतियोगिता में विभिन्न राज्यों / सेवाओं की 36 टीमों से पुरुषों की श्रेणी में लगभग 360 मुक्केबाजों की भागीदारी होगी।
  • स्थल आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट, मुंडावा रोड, घोरपाडी पुणे है।
  • यह चैम्पियनशिप सभी दस वजन श्रेणियों के लिए आयोजित की जाएगी।
  • यह चैंपियनशिप राष्ट्रीय शिविरों और अगले वर्ष के ओलंपिक क्वालिफाइंग टूर्नामेंट के लिए भारत के बॉक्सिंग फेडरेशन द्वारा मुक्केबाजों को शॉर्ट लिस्टिंग करने के लिये होगा।

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *