Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 20th अक्टूबर 2018 कर्रेंट अफेयर्स

20th अक्टूबर 2018 कर्रेंट अफेयर्स

  1. उपराष्ट्रपतिने12वें एएसईएम सम्मेलन के पूर्ण और रिट्रीट सत्र कोसंबोधित किया

भारत के उपराष्ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि शांति और स्थिरता के लिए आतंकवाद एक बड़ा खतरा है, और उन्होनें अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद पर व्यापक सम्मेलन के प्रारंभिक निष्कर्ष के लिए आह्वान किया है।

  • वह ब्रुसेल्स, बेल्जियम में 12वें एएसईएम सम्मेलन के पूर्ण और रिट्रीटसत्रों को संबोधित कर रहे थे, जिसकी थीम “वैश्विक चुनौतियों के लिए वैश्विक भागीदार” थी।
  • अपने भाषण के दौरान, उपराष्ट्रपति ने कहा कि भारत ने एएसईएम को एक मंच के रूप में मूल्यवान माना है जो वैश्विक चुनौतियों को देखने और संबोधित करने के लिए एशिया और यूरोप के नेतृत्व को एक साथ लाता है।
  1. आज़ादहिंदसरकार की स्थापना के 75वें वर्ष की स्मृति

भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी 21 अक्टूबर, 2018 को लाल किले, दिल्ली में आज़ाद हिंद सरकार के गठन की 75 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए  राष्ट्रीय ध्वज फहरायेंगे और पट्टिका का अनावरण करेंगे।

  • 21 अक्टूबर, 1943 को स्थापित आज़ाद हिंद सरकार नेता जी सुभाष चंद्र बोस से प्रेरित थी जो आज़ाद हिंद सरकार के नेता थे और इस अनंतिम भारतीय सरकार के निर्वासन के समय इसके प्रमुख भी थे।
  • 1940 के दशक में भारत के बाहर ब्रिटिश शासन से मुक्त होने के लिए एक्सिस शक्तियों के साथ सहयोग करने के उद्देश्य से स्वतंत्रता आंदोलन का एक हिस्सा था।
  1. असममेंकाटी बिहू त्यौहार मनाया जा रहा है

असम का बिहू त्योहार, जिसे काटी बिहू या कोंगाली बिहू के नाम से जाना जाता है, पूरे राज्य में मनाया जा रहा है।

  • काटी बिहू के अवसर पर, शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में महिलाएं, बुराई को दूर करने और मिट्टी के दीपकों को प्रकाश डालकर समृद्ध फसल के लिए प्रार्थना करने की कोशिश करती हैं।
  • त्यौहार का नाम काटी नामक असमिया महीने से आया है।
  1. माइनअब्दुलमालिकने यमन के नए प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली

यमन के नए नियुक्त प्रधान मंत्री माइन अब्दुलमालिक ने युद्ध-ग्रस्त अरब देश में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समर्थित सरकार का नेतृत्व करने के लिए शपथ ली है।

  • नव नियुक्त प्रधान मंत्री अब्दुलमालिक (एल) ने 18 अक्टूबर, 2018 को सऊदी अरब के रियाद में यमेनी राष्ट्रपति अब्दु-रब्बू मंसूर हादी के सामने शपथ ली हैं।
  1. पियुषगोयलने कार्नो पुरस्कार प्राप्त किया

रेलवे, कोयला और कॉर्पोरेट मामलों के केंद्रीय मंत्री पियुष गोयल को सतत ऊर्जा समाधानों के प्रति उनके योगदान के लिए प्रतिष्ठित कार्नो पुरस्कार मिला।

  • पूर्व बिजली मंत्री को पेनसिल्वेनिया स्कूल ऑफ डिज़ाइन यूनिवर्सिटी में क्लेनमैन सेंटर फॉर एनर्जी पॉलिसी द्वारा सम्मानित किया जाएगा।
  • कार्नो पुरस्कार छात्रवृत्ति या अभ्यास के माध्यम से ऊर्जा नीति में विशिष्ट योगदान को क्लेनमैन सेंटर की वार्षिक मान्यता है।
  • ऊर्जा क्षेत्र में पुरस्कार का नाम फ्रेंच भौतिक विज्ञानी निकोलस सेडी कार्नो के नाम पर रखा गया है, जिनके अनुसार भाप इंजन की शक्ति मानव विकास में “एक बड़ी क्रांति का उत्पादन” करेगी।
  1. मानवतस्करीका मुकाबला करने के लिए व्हाइट हाउस में भारतीय-अमेरिकी सम्मानित

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो द्वारा ह्यूस्टन में मानव तस्करी का मुकाबला करने के लिए अपने असाधारण योगदान के लिए एक भारतीय-अमेरिकी महिला को राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

  • ह्यूस्टन मेयर सिल्वेस्टर टर्नर की मानव तस्करी पर विशेष सलाहकार मिनल पटेल डेविस ने ‘मानव तस्करी का मुकाबला करने के लिए राष्ट्रपति पदक’ प्राप्त किया।
  • जुलाई 2015 में नियुक्त, सुश्री डेविस ने नीति स्तर के परिप्रेक्ष्य से अमेरिका के चौथे सबसे बड़े शहर में मानव तस्करी पर स्थानीय प्रभाव डाला है।
  1. वाइल्डलाइफफोटोग्राफर ऑफ़  ईयर 2018 मार्सेल वैन ओस्टेनको

डच फोटोग्राफर मार्सेल वैन ओस्टन ने चीन में गंभीर रूप से लुप्तप्राय सुनहरे चपती नाक वाले बंदरों की अपनी तस्वीर के साथ शानदार खिताब जीता।

  • “द गोल्डन कपल” शीर्षक वाली इस तस्वीर के साथ, डच फोटोग्राफर मार्सेल वैन ओस्टन ने लंदन के नेचुरल हिस्टरी म्यूजियम द्वारा सम्मानित वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर ऑफ़ द ईयर 2018 पुरस्कार जीता हैं।
  1. बीजेपीसांसदभोला सिंह का निधन

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) संसद सदस्य (एमपी) भोला सिंह का दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में 79 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

  • सिंह बिहार के बेगूसराय से लोकसभा सांसद थे।
  • सिंह ने बिहार विधानसभा के उप-सभापति के रूप में भी कार्य किया था।

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *