Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 17 अक्टूबर 2018 कर्रेंट अफेयर्स

17 अक्टूबर 2018 कर्रेंट अफेयर्स

  1. विश्वखाद्यदिवस: 16 अक्तुबर

विश्‍व खाद्य दिवस दुनिया में भूख से निपटने के कार्य के प्रति समर्पितएक दिवस है।

  • विश्‍व खाद्य दिवस 2018 की थीम है ‘हमारा कार्य हमाराभविष्‍य-2030 तक दुनिया को भूख से मुक्‍त बनाना संभव’।
  • विश्‍व खाद्य दिवस के अवसर पर दिल्‍ली में आयोजित एककार्यक्रम में केन्‍द्रीय कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री श्री राधामोहन सिंह ने कहा कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद भूख सेपीडि़तों का दर्द दूर करने और सभी के लिए पोषक खुराक तथाखाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई करती है।
  1. WEF इंडेक्समेंभारत 58वीं सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था

2018 के लिए विश्व आर्थिक मंच की वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मक सूचकांक में भारत को 58 वें सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थान दिया गया है, जिसमें अमेरिका द्वारा शीर्ष पर है।

  • WEF ने कहा कि भारत की रैंक 2017 से पांच स्थान बढ़ी है, जो जी 20 अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक है।
  • 140 अर्थव्यवस्थाओं की सूची में, अमेरिका के बाद सिंगापुर और जर्मनी क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।
  • वैश्विक प्रतिस्पर्धा रिपोर्ट में भारत 62.0 के स्कोर के साथ 58 वें स्थान पर रहा।
  1. गोवासमुद्रीयसंगोष्ठी-2018

गोवा समुद्रीय संगोष्‍ठी (जीएसएम) के दूसरे संस्‍करण गोवा समुद्रीय संगोष्‍ठी 2018 का उद्घाटन नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लाम्‍बा पीवीएसएम, एवीएसएम, एडीसी आज आईएनएस मांडवी गोवा में किया। यह मंच समुद्रीय पड़ोसियों के साथ मैत्रीपूर्ण सम्‍बन्‍धों को प्रोत्‍साहन देता है।

  • इस अवसर पर समुद्रीय रणनीति और सुरक्षा के बारे में लेखकों और विचारकों के सिद्धांतों और प्रलेखों के शैक्षिक सार संग्रह ‘नेवल वार कॉलेज जर्नल’ को भी नौसेना प्रमुख ने जारी किया।
  • इस सेमिनार में प्रतिनिधियों का स्‍वागत करते हुए एडमिरल लाम्‍बा ने हिन्‍द महासागर क्षेत्र (आईओआर) में समुद्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए सहयोग और भागीदारी के महत्‍व को दोहराया।
  • इस साल इस संगोष्‍ठी की थीम थी – हिन्‍द महासागर क्षेत्र में मजबूत समुद्रीय भागीदारी को प्रोत्‍साहित करना।
  1. दिल्‍लीमेंरानी-झांसी फ्लाईओवर का उद्घाटन

केन्‍द्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने उत्‍तरी दिल्‍ली में महत्‍वाकांक्षीफ्लाईओवर परियोजना, रानी-झांसी ग्रेड सेपरेटर आम जनता के लिएखोल दिया।

  • छह लेन वाला 1.8 किलोमीटर लंबा ये ग्रेड सेपरेटर तीस हजारीअदालत परिसर के निकट सेंट स्‍टीफन अस्‍पताल कोफिल्मिस्‍तान सिनेमा से जोड़ता है। दिल्‍ली के बर्फखाना, डीसीएम चौक, आजाद मार्केट और सब्‍जी मंडी जैसे क्षेत्रों को इसफ्लाईओवर से जोड़ने के लिए इंटरसेक्‍शनों की व्‍यवस्‍था की गईहै।
  1. आईआईटीपहलीभारतीय विश्वविद्यालय रैंकिंग में हावी

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) ब्रिटेन के एक थिंक टैंक द्वारा जारी भारत के उच्च शिक्षा संस्थानों की पहली रैंकिंग में हावी रहे है।

  • आईआईटी बॉम्बे ‘क्यूएस इंडिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग’ में शीर्ष पर रहा, जबकि आईआईटी मद्रास (3), दिल्ली (4), खड़गपुर (5), कानपुर (6), रुड़की (9) और गुवाहाटी (10) ने शीर्ष 10 स्लॉट में से सात पर कब्जा किया है।
  • क्यूएस क्वाक्वेरेली साइमंड्स द्वारा जारी सूची में बैंगलोर स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आईआईएससी) दूसरे स्थान पर है तथा हैदराबाद विश्वविद्यालय और दिल्ली विश्वविद्यालय ने क्रमशः सातवें और आठवें स्थान के साथ शीर्ष 10 में जगह बनाई हैं।
  1. श्रीमतीस्‍मृतिईरानी ने छठे भारतीय अंतरराष्‍ट्रीय सिल्‍क मेले काउद्घाटन किया

केंद्रीय कपड़ा मंत्री श्रीमती स्‍मृति जुबिन ईरानी ने प्रगति मैदान, नई दिल्‍ली में छठे भारतीय अंतरराष्‍ट्रीय सिल्‍क मेले (आईआईएसएफ) का उद्घाटन किया।

  • इस अवसर पर भारत में वियतनाम के राजदूत फाम सन्‍ह चौ भी उपस्थित थे।
  • पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के10 और जम्‍मू-कश्‍मीर के 9 माल प्रदर्शकों सहित अपने-अपने तैयार माल का प्रदर्शन करने वाले 108 उद्य‍मी इस तीन दिवसीय मेले में भाग ले रहे हैं।
  • खरीददारों का सबसे बड़ा दल वियतनाम से आया है। उसके बाद श्रीलंका, आस्‍ट्रेलिया, कुवैत और मिस्र के खरीददारों से बड़ी संख्‍या में खरीददार आए हैं।
  • भारत चीन के बाद सिल्‍क का दूसरा सबसे बड़ा उत्‍पादक देश है और एक प्रमुख निर्यातक देश के रूप में उभर रहा है।
  • भारतीय उत्‍पादों की अमेरिका, इंग्‍लैंड, वियतनाम और श्रीलंका में भारी मांग है।
  1. रोशनीकेलिए लेडी इरविन कॉलेज और एमओआरडी के बीचएमओयू

ग्रामीण विकास मंत्रालय और लेडी इरविन कॉलेज ने रोशनी – महिला कलेक्टिव्स का सोशल एक्शन सेंटर, की स्थापना के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • रोशनी तकनीकी स्तर पर और वित्तीय रूप से यूनिसेफ इंडिया द्वारा समर्थित है जो राष्ट्रीय स्तर पर तकनीकी सहायता इकाई के रूप में कार्यरत है।
  1. सीवीसीने100 शीर्ष बैंक धोखाधडि़यों का विश्‍लेषण किया

केन्‍द्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) ने वर्ष 2017 में शीर्ष 100 बैंक धोखाधडि़यों की समीक्षा की और इसके साथ ही इन सभी का व्‍यापक विश्‍लेषण भी किया।

  • डॉ. टी. एम. भसीन, सतर्कता आयुक्‍त, सीवीसी ने इससे संबंधित विस्‍तृत जानकारियों को साझा करते हुए यह जानकारी दी कि आयोग ने इस अध्‍ययन को 13 क्षेत्रों ( सेक्‍टर) में उप-विभाजित किया है।
  • इन 13 सेक्‍टरों में रत्‍न एवं जेवरात, विनिर्माण, कृषि क्षेत्र, मीडिया, उड्डयन, सेवा क्षेत्र, चेक एवं बिल डिस्‍काउंटिंग, व्‍यापार क्षेत्र, आईटी, निर्यात, सावधि जमा और डिमांड लोन, इत्‍यादि शामिल हैं।
  1. आरबीआईनेआईसीआईसीआई बैंक एमडीसीईओ के रूप में संदीपबख्शी की नियुक्ति को मंजूरी दी

आईसीआईसीआई बैंक ने कहा है कि आरबीआई ने तीन साल के लिये बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में संदीप बख्शी की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

  • चंदा कोचर के इस्तीफे के बाद, बैंक के बोर्ड ने मुख्य ऑपरेटिंग ऑफिसर (सीओओ) बख्शी को 3 अक्टूबर, 2023 तक पांच साल तक नए प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में नियुक्त किया था।

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *