Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 16th अक्टूबर 2018 कर्रेंट अफेयर्स

16th अक्टूबर 2018 कर्रेंट अफेयर्स

 

  1. विश्वछात्रदिवस: 15 अक्टूबर

ए पी जे अब्दुल कलाम के जन्मदिन को चिह्नित करने के लिए विश्व छात्र दिवस मनाया जाता है। यह कलाम के जन्मदिन पर 15 अक्टूबर को मनाया जाता है।

  • 2015 में संयुक्त राष्ट्र ने 15 अक्टूबर को “विश्व छात्र दिवस” घोषित किया।
  • डॉ कलाम भारत के 11 वें राष्ट्रपति थे।
  1. 12वेंएएसईएमसम्मेलन के लिए ब्रुसेल्स का दौरा करेंगे नायडू

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू 12 वीं एशिया-यूरोप बैठक (एएसईएम) सम्मेलन में भाग लेने के लिए इस सप्ताह के अंत में बेल्जियम की तीन दिवसीय यात्रा पर होंगे।

  • नायडू ब्रुसेल्स में 18-19 अक्टूबर को आयोजित होने वाले शिखर सम्मेलन में एक भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।
  • इस साल के एएसईएम शिखर सम्मेलन का विषय ‘वैश्विक चुनौतियों के लिए वैश्विक भागीदार’ है।
  1. शिमला 2018 अंतर्राष्ट्रीयफिल्मसमारोह का समापन

शिमला 2018 अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह का समापन हो गया जिसमें अली शूरवर्जी और होसेन महरोफी की फिल्म “द फॉग” ने ‘सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म’ पुरस्कार प्राप्त किया।

  • हिमालयन वेलोसिटी के सहयोग से सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा आयोजित समारोह में अमेरिका, रूस, जापान, ईरान, दुबई, अर्जेंटीना, साइप्रस, बांग्लादेश, कनाडा, इज़राइल, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, बेलारूस, नेपाल समेत 23 देशों की भागीदारी देखी गई। ।
  • समारोह में कुल 80 अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय फिल्मों की स्क्रीनिंग की गई।
  1. भारतकेप्रधानमंत्रियों पर एक संग्रहालय दिल्ली में स्थापित कियाजाएगा

भारत के प्रधानमंत्रियों पर एक संग्रहालय दिल्ली में स्थापित कियाजाएगा।

  • केन्द्रीय संस्कृति मंत्री डॉ. महेश शर्मा और आवास और शहरीमामलों के मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने नई दिल्ली में तीन मूर्तिएस्टेट पर प्रस्तावित संग्रहालय की आधारशिला रखी।
  • श्री पुरी ने बताया कि प्रस्तावित संग्रहालय भारत के सभीप्रधानमंत्रियों को समर्पित होगा और इससे आगुन्तकों कोआजादी के बाद देश को आकार प्रदान करने वाले नेतृत्व, उनकीपहलों और उऩके त्याग के क्रम को समझने में मदद मिलेगी।
  1. दिल्लीकेलिए वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली लांच की गई

केन्द्रीय पृथ्वी विज्ञान और पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने नई दिल्ली में दिल्ली के लिए वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली लांच की।

  • यह प्रणाली गंभीर वायु प्रदूषण का पूर्वानुमान लगा सकती है और भारत सरकार के ग्रेडेड रेस्पोंस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के अनुसार आवश्यक कदम उठाने के लिए अलर्ट जारी कर सकती है।
  • वायु प्रदूषण प्रणाली भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) पुणे, भारतीय मौसम विभाग तथा मध्यम श्रेणी के मौसम पूर्वानुमान के लिए राष्ट्रीय केन्द्र (एनसीएमआरडब्ल्यूएफ) ने संयुक्त रूप से विकसित की है।
  1. आईसीएफआरईऔरनवोदय विद्यालय समिति तथा केन्द्रीयविद्यालय संगठन के बीच समझौता

भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद् (आईसीएफआरई),देहरादून ने नई दिल्ली में नवोदय विद्यालय समिति (एनबीएस) औरकेन्द्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) के साथ एक समझौता ज्ञापनकर हस्ताक्षर किए।

  • आईसीएफआरई पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालयके अंतर्गत एक स्वायत्तशासी परिषद् है।
  • समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर वन और पर्यावरण के बारे मेंएनबीएस और केवीएस के छात्रों के बीच जागरूकता बढ़ाने केउद्देश्य के साथ प्रकृति कार्यक्रम की शुरूआत के लिए किए गएताकि संतुलित वातावरण बनाए रखने और कौशल हासिल करनेके प्रति छात्रों की दिलचस्पी बढ़ाई जा सके।
  • इसका एक अन्य उद्देश्य स्कूली बच्चों को व्यवहारिक कौशलसीखने के लिए एक मंच प्रदान करना है ताकि वे अपने संसाधनोंका न्यायसंगत इस्तेमाल कर सकें और वन और पर्यावरण केसंरक्षण के लिए जन आंदोलन बनाने के लिए युवाओँ का एककैडर तैयार कर सकें।
  1. आर. के. सिंहनेसौभाग्यके अंतर्गत पुरस्कार योजना लांच की

विद्युत तथा नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री आर.के. सिंह ने बिजली वितरण कम्पनियों/राज्यों के विद्युत विभाग तथा उनके कर्मचारियों को संचालन क्षेत्र में 100 प्रतिशत घरों में विद्युतीकरण के लक्ष्य को हासिल करने में मदद देने के लिए नई दिल्ली में सौभाग्य योजना के अंतर्गत पुरस्कार योजना की घोषणा की।

  • यह पुरस्कार बिजली वितरण कम्पनियों डिस्कॉम/राज्यों के विद्युत विभागों के स्तर पर 100 प्रतिशत घरों में विद्युतीकरण लक्ष्य को हासिल करने के लिए दिए जाएंगे।
  • सौभाग्य लांच होने के पहले 8 राज्यों (आंध्र प्रदेश, गुजरात, गोवा, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, केरल, पंजाब और तमिलनाडु) ने 99 प्रतिशत से अधिक घरों के विद्युतीकरण का लक्ष्य हासिल कर लिया है और यह राज्य पुरस्कार योजना में शामिल होने योग्य बन गए हैं।
  1. आईआरडीएआईपैनलकिश्तों में दावों का भुगतान करने कीव्यवहार्यता का अध्ययन करेगा

बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने किश्तों में सामान्य और स्वास्थ्य बीमा दावों के भुगतान की व्यवहार्यता की जांच करने के लिए एक पैनल बनाया है।

  • किश्तों में दावा लाभों के निपटारे की अवधारणा लाभार्थियों / दावेदारों को प्री-निर्धारित किश्तों की श्रृंखला में भुगतान प्राप्त करने में सक्षम बनाती है।
  • प्रस्ताव की जांच करने के लिए, नियामक ने सुरेश माथुर, ईडी (स्वास्थ्य), आईआरडीएआई की अध्यक्षता में एक कार्यकारी समूह गठित किया है।
  1. खय्यामलाइफटाइमअचीवमेंट के लिए हृदयनाथ पुरस्कार

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता संगीत निर्देशक मोहम्मद जहुर खय्याम हाश्मी, जिन्हें ‘खय्याम’ के नाम से जाना जाता है, को लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए इस वर्ष के हृदयनाथ पुरस्कार के लिए चुना गया है।

हृदयेश कला द्वारा स्थापित, इस पुरस्कार में 100,000 रुपये का नकद पुरस्कार और एक स्मृति चिन्ह है और 26 अक्टूबर को मुंबई में एक समारोह में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *