Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 11th सितंबर 2018 करेण्ट अफेयर्स 2018

11th सितंबर 2018 करेण्ट अफेयर्स 2018

  1. उद्घाटनसमारोह:इंडोमंगोलिया संयुक्त अभ्यास नोमाडिक एलीफेंट-2018

इंडो-मंगोलिया संयुक्त अभ्यास नोमाडिक एलीफेंट-2018 मंगोलियाई सशस्त्र बल (एमएएफ) पांच हिल्स ट्रेनिंग एरिया, उलानबातर, मंगोलिया में एक संक्षिप्त लेकिन प्रभावशाली उद्घाटन समारोह के साथ शुरू हुआ।

  • 12 दिन लंबा संयुक्त अभ्यास 10 सितंबर से 21 सितंबर 2018 तक आयोजित किया जाएगा।
  • अभ्यास नोमाडिक एलीफेंट 2006 से जारी एक वार्षिक, द्विपक्षीय अभ्यास है जिसे भारतीय सेना और मंगोलियाई सशस्त्र बलों के बीच साझेदारी को मजबूत करने के लिए किया गया है।
  1. उद्घाटनसमारोह:बिम्सटेक फील्ड प्रशिक्षण सैन्य अभ्यास

बंगाल की खाड़ी बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग उपक्रम के लिये 10 सितंबर 2018 से 16 सितंबर 2018 तक निर्धारित मिलेक्स -18 नामक अभ्यास सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास 10 सितंबर 18 को औंध सैन्य स्टेशन पर एक ग्रैंड ओपनिंग समारोह के साथ शुरू हुआ।

  • सदस्य राष्ट्रों के दल उद्घाटन समारोह के लिए एक साथ आए थे।
  • इस अभ्यास का उद्देश्य आतंकवाद रोधी परिचालनों की योजना बनाने और संचालन में बिम्सटेक राष्ट्रों का अभ्यास करना है।
  • अभ्यास कार्यक्रम अर्द्ध शहरी सेटिंग में एक आतंकवाद रोधी माहौल में सर्वोत्तम प्रथाओं, टीम बिल्डिंग और विशेष रणनीतिक स्तर के संचालन सीखने पर केंद्रित है।
  1. बच्चोंकोकैंसर से निपटने में मदद करने के लिए आरोग्य योजना

नीति आयोग के एक सदस्य डॉ विनोद कुमार पॉल ने कहा कि बच्चों के कैंसर का इलाज प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के तहत कवर किया जाएगा।

  • डॉ पॉल राष्ट्रीय राजधानी में 10वें वार्षिक राष्ट्रीय चाइल्डहुड कैंसर उत्कृष्टता पुरस्कार कार्यक्रम में बात कर रहे थे।
  • उनके अनुसार, यह योजना गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करेगी।
  1. भारतनेअफ्रीका के साथ नया डिजिटल ब्रिज लॉन्च किया

अफ्रीका तक भारत की पहुंच के हिस्से के रूप में, विदेश मंत्रालय ने दोनों देशों के बीच एक पैन अफ्रीकी ई-नेटवर्क स्थापित करने के लिए टेलिकम्यूनिकेशन कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (टीसीआईएल) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

  • विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि यह परियोजना को जिसे ई-विद्याभारती और ई-आरोग्यभारती नेटवर्क परियोजना कहा जाता है, दोनों देशों के बीच एक डिजिटल ब्रिज के रूप में कार्य करेगी।
  • उन्होंने कहा कि परियोजना “शिक्षा और स्वास्थ्य के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अफ्रीका तक पहुंचने के लिए भारत द्वारा एक स्पष्ट प्रयास है”।
  1. प्रधानमंत्रीमोदीबांग्लादेशकी प्रधानमंत्री ने संयुक् रूप से बांग्लादेश में तीनपरियोजनाओं का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी, बांग्‍लादेश की मुख्‍यमंत्री शेख हसीना, पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री सुश्री ममता बनर्जी तथा त्रिपुरा के मुख्‍यमंत्री श्री बिप्‍लव कुमार देव ने संयुक्‍त रूप से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बांग्‍लादेश में तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

  • इस अवसर पर विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और बांग्‍लादेश के विदेश मंत्री भी वीडियो कांफ्रेंस के जरिए दिल्‍ली और ढाका से इस कार्यक्रम से जुड़े।
  • इन तीन परियोजनाओं में बांग्‍लादेश के भेरामारा तथा भारत के बहरामपुर के बीच मौजूदा पारेषण लाइन के जरिए बांग्‍लादेश को 500 मेगावाट अतिरिक्‍त बिजली की आपूर्ति, अखौरा और अगरतला के बीच रेल संपर्क तथा बांग्‍लादेश रेलवे के कुलोरा-शाहबाजपुर सेक्‍शन का बहाल किया जाना शामिल है।
  1. एलसीएतेजसका हवा में ईंधन भरने का परीक्षण सफल

भारतीय वायुसेना के बेस से एलसीए तेजस एमके-1 के लिए हवा में ईंधन (तरल ईंधन) भरने का कार्य सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया। इस सफलता को एक महत्वपूर्ण उपलब्धि और अंतिम परिचालन स्वीकृति के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जा रहा है।

  • इस परीक्षण के पहले शुष्क ईंधन परीक्षण का कार्य 04 और 06 सितंबर, 2018 को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया था। हवा में ईंधन भरने की सफलता से आईएएफ के हल्के लडाकू विमान (एलसीए) की क्षमता में कई गुना वृद्धि होगी। इससे विमान का परिचालन लंबे समय तक हवा में किया जा सकेगा।
  • आईएएफ ने सफल परीक्षण उड़ान के लिए टैंकर विमान सहित डीआरडीओ को सभी आवश्यक सहायता प्रदान की।
  1. एलआईसीनेसीडीएसएल डीमैट खाता धारकों के लिए समूह बीमा योजना शुरू की

भारतीय जीवन बीमा निगम ने केंद्रीय डिपोजिटरी सर्विसेज (भारत) के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं ताकि सभी योग्य डीमैट खाता धारकों को समूह बीमा कवरेज प्रदान किया जा सके जो इसके साथ जुड़े डिपॉजिटरी प्रतिभागियों के माध्यम से सेवा प्राप्त हो।

  • सुविधा 18 साल से 59 साल की उम्र के बीच के डीमैट खाताधारकों के लिए उपलब्ध होगी।
  • सीडीएसएल के पास 15.85 मिलियन से अधिक डीमैट खाते है, जो उद्योग का 48 प्रतिशत है।
  1. आईपीपीबीकाएफएसएस के साथ करार

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने वित्तीय रूप से वंचित ग्राहक खंडों – विशेष रूप से ग्रामीण परिवारों, छोटे और मध्यम उद्यमों और महिलाओं को बैंकिंग समाधान की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करने के लिए अग्रणी भुगतान तकनीक और लेनदेन प्रसंस्करण प्रणाली फाइनेंशियल सॉफ्टवेयर एंड सिस्टम (एफएसएस) के साथ करार किया है।

  • एफएसएस अपने ग्राहकों को सस्ती, गुणवत्तापूर्ण बैंकिंग और भुगतान सेवाएं प्रदान करने के लिए इंडिया पोस्ट की मदद करेगा।
  • इसमें ग्राहकों और व्यापारियों को डिजिटल भुगतान मुख्यधारा में लाने के लिए समाधानों का व्यापक सेट शामिल है, जो अपनाने और उपयोग को आगे बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण नेटवर्क देता हैं।

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *