Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 11th अगस्त 2018 करेण्ट अफेयर्स

11th अगस्त 2018 करेण्ट अफेयर्स

  1. डॉमहेशशर्मा ने प्रतिबंधित साहित्य में स्वतंत्रता संग्राम का उद्घाटन किया

संस्कृति (स्वतंत्र प्रभार) और पर्यावरण राज्य, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ महेश शर्मा ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय अभिलेखागार के परिसर में ‘प्रतिबिंबित साहित्य में स्वतंत्रता संग्राम डॉ महेश शर्मा ने ‘प्रतिबंधित साहित्य में स्वतंत्रता संग्राम’ नामक एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

  • प्रदर्शनी अपने संभावित साहित्य के अद्वितीय संग्रह पर आधारित है।
  • भावी साहित्य की यह प्रदर्शनी कविता और गद्य के विशाल संग्रह से है जो स्वतंत्रता संग्राम के दिनों में राष्ट्रवादी उत्साह को प्रचलित करती है।
  1. भारतकेराष्ट्रपति ने एक जनपद एक उत्पाद‘ सम्मेलन का उद्घाटन किया

भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 10 अगस्त, 2018 को ‘एक जनपद एक उत्पाद’ सम्मेलन का उद्घाटन किया।

  • इस अवसर पर बोलते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को हमारी अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी कहा जाता है।
  • ये उद्यम समावेशी विकास के इंजन हैं। कृषि क्षेत्र के बाद, अधिकांश लोगों को इस क्षेत्र में रोजगार मिलता है।
  • यह क्षेत्र पूंजी की कम लागत पर अधिक रोजगार के अवसर पैदा करता है।
  • और इस क्षेत्र के बारे में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह ग्रामीण और पिछड़े क्षेत्रों में नौकरियां पैदा करता है।
  1. दक्षिणीनौसेनाकमान द्वारा ऑपरेशन मदद

केरल के कई हिस्सों में लगातार बारिश और इडुक्की और अन्य बांधों से अतिरिक्त पानी की रिहाई के कारण भारी बाढ़ के चलते, राज्य प्रशासन में सहायता के लिए राज्य प्रशासन और आपदा राहत अभियान शुरू करने के लिए कोच्चि में दक्षिणी नौसेना कमान (एसएनसी) द्वारा ऑपरेशन “मदद” लॉन्च किया गया है।

  • उप कलेक्टर, वायनाड से प्राप्त अनुरोध के आधार पर, जेमिनी नाव के साथ एक डाइविंग टीम वायनाड को बाढ़ और भूस्खलन के कारण बचाव अभियान शुरू करने के लिए 09 अगस्त को 10:00 बजे कलपेट्टा भेजा गया था।
  • एसएनसी के साथ उपलब्ध सभी संसाधनों के साथ 10 अगस्त 2018 को “ऑपरेशन मदद” जारी रहा।
  1. एससीओशांतिमिशन अभ्यास 2018 की शुरुआत

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) पहल के हिस्से के रूप में, एससीओ शांति मिशन अभ्यास एससीओ सदस्य देशों के लिए द्विवार्षिक रूप से आयोजित किया जाता है।

  • वर्ष 2018 के लिए संयुक्त अभ्यास 22 अगस्त से 29 अगस्त 2018 तक रूस के केंद्रीय सैन्य आयोग द्वारा चेबर्कुल, चेल्याबिंस्क, रूस में आयोजित किया जाएगा।
  • जून 2017 में एससीओ का पूरा सदस्य बनने के बाद भारत की पहली भागीदारी की वजह से यह एक ऐतिहासिक अवसर होगा।
  • यह अभ्यास एससीओ सदस्य राष्ट्रों के बहुपक्षीय संबंधों में एक प्रमुख मील का पत्थर है।
  • इस अभ्यास में एससीओ चार्टर के तहत अंतरराष्ट्रीय विद्रोह या आतंकवादरोधी माहौल में सामरिक स्तर के संचालन शामिल होंगे।
  1. एकलखिड़कीहब परिवेश’ लांच किया गया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व जैव ईंधन दिवस के अवसर पर परिवेश (आपसी परामर्श, गुणकारी और पर्यावरण एकल खिड़की के माध्यम से सक्रिय और जवाबदेह सुविधा) लांच किया।

  • परिवेश एकीकृत पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली के लिए एकल खिड़की सुविधा है। प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए इस सुविधा को विकसित किया गया है। इसमें न्यूनतम सरकार, अधिकतम शासन की भावना भी शामिल है।
  1. एमओएचएफडब्ल्यूऔरजनजातीय मामलों के मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन परहस्ताक्षर

राज्यों में एमओटीए के मौजूदा बुनियादी ढांचे का उपयोग करते हुए देश में एमओटीए द्वारा समर्थित ईएमआरएस, आश्रम स्कूल और अन्य स्कूलों में सभी कार्यात्मक शिक्षकों को प्रशिक्षण देने हेतु स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (एमओएचएफडब्ल्यू) और जनजातीय मामलों के मंत्रालय (एमओटीए) के बीच सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं, ।

  • एमओयू में स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम के सभी पहलुओं को विस्तारित करने सहित विभिन्न गतिविधियों को शामिल किया गया है, जिसमें राज्यों में एमओटीए द्वारा समर्थित सभी कार्यात्मक ईएमआरएस, आश्रम स्कूल और अन्य स्कूल स्तर पर स्वास्थ्य और कल्याण राजदूतों के रूप में नामित शिक्षकों के माध्यम से साप्ताहिक आयरन और फोलिक एसिड सप्लीमेंटेशन, द्विवार्षिक डी-वर्मिंग, बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा और स्वास्थ्य प्रचार गतिविधियों को प्रदान करना शामिल है।
  1. एसबीआईदुनियाके शीर्ष 53 बैंकों में शामिल

सार्वजनिक क्षेत्र का स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) विश्व स्तर के शीर्ष बैंकों की श्रेणी में 53वें स्थान पर पहुंच गया है।

  • वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने लोकसभा में एक पूरक प्रश्न के उत्तर में यह जानकारी दी।
  • उन्होंने कहा कि एसबीआई की सूचना के अनुसार इंटरनेशनल फाइनेनशियल अफेयर्स पब्लिकेशंन द्वारा प्रकाशित ‘द बैंकर’ के जुलाई संस्करण में यह जानकारी दी गयी है।
  • उन्होंने कहा कि एसबीआई के साथ उसके सहयोगी स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ जयपुर एंड बिकानेर आदि का इसके साथ विलय किया गया जिसके बाद बैंक में इनकी 6950 शाखाओं का विलय हो गया।
  1. एशियाईखेलोंके उद्घाटन समारोह में नीरज चोपड़ा भारत के ध्वजवाहक बनेंगे

आगामी एशियाई खेलों 2018 के उद्घाटन समारोह में भालाफेंक स्टार नीरज चोपड़ा भारत के ध्वजवाहक होंगे।

  • चोपड़ा, जिन्होंने इस वर्ष की शुरुआत में गोल्ड कोस्ट में राष्ट्रमंडल खेलों 2018 के आयोजन में स्वर्ण पदक जीता था, बहु-खेल आयोजन में भारत के दल का नेतृत्व करेंगे।
  • भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन (आईओए) के अध्यक्ष नरेंद्र बत्रा ने भारतीय टीम के लिए आयोजित प्रेषण समारोह के दौरान घोषणा की थी।

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *