Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 11th जुलाई 2017 करेण्ट अफेयर्स

11th जुलाई 2017 करेण्ट अफेयर्स

 

  1. विश्वजनसंख्यादिवस: 11 जुलाई

विश्व जनसंख्या दिवस एक वार्षिक कार्यक्रम है, जो हर साल 11 जुलाई को मनाया जाता है, जोवैश्विक आबादी के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने की कोशिश करता है।

  • यह कार्यक्रम 1989 में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की गवर्निंग काउंसिल द्वारास्थापित किया गया था।
  • विश्व जनसंख्या दिवस 2018 विषय का “परिवार नियोजन एक मानव अधिकार है।”
  1. वैश्विकनवाचाररैंकिंग में भारत 3 स्थान बढकर 57 वें स्थान पर

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (जीआईआई) ने दुनिया के सबसे नवाचार वाले देशों में भारत को 57वांस्थान दिया है।

  • भारत ने पिछले साल 60वें स्थान से अपनी रैंकिंग में सुधार किया है।
  • भारत 2015 में 81वें स्थान पर रहा था तबसे भारत तेजी से सुधार कर रहा है।
  • स्विट्ज़रलैंड लगातार 8वें सीधे साल रैंकिंग में शीर्ष पर रहा।
  1. श्रीएमवेंकैया नायडु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने वाले राज्य सभा के पहले सभापति

अस्तित्व में आने के 76 वर्षों में पहली बार राज्य सभा ने अंतः संसदीय संवाद को बढ़ावा देने के लिए किसी विदेशी राज्य सभा के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया है।

  • श्री एम वेंकैया नायडु ने जब रवांडा गणराज्य के सीनेट के आगंतुक अध्यक्ष श्री बर्नाड मकुजा के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया तो ऐसा करने वाले राज्य सभा के वह पहले सभापति बन गए।
  • सहयोग के 6 विषयों वाले इस एमओयू में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों एवं मित्रता को और आगे बढ़ाने के लिए अंतः संसदीय संवाद, संसदीय कर्मचारियों के क्षमता निर्माण, सम्मेलनों के आयोजन, फोरम, संगोष्ठियों, कर्मचारी संयोजन कार्यक्रमों, कार्यशालाओं एवं विनिमयों, क्षेत्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय बहुस्तरीय संसदीय निकायों में आपसी हितों में सहयोग को बढावा देने की इच्छा जताई गई है।
  1. खानोंऔरखनिजों पर चौथा राष्ट्रीय सम्‍मेलन

खानों और खनिजों पर चौथा राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन 13 जुलाई, 2018 को इंदौर में आयोजित कियाजाएगा। इस दौरान उन ब्‍लॉकों से संभावित निवेशकों को पूरी तरह अवगत कराया जाएगाजिनकी नीलामी राज्‍यों द्वारा वित्त वर्ष 2018-19 में की जाएगी।

  • केन्‍द्रीय खान मंत्री श्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कहा कि यह सम्‍मेलन खनिज नीलामीव्‍यवस्‍था को सुदृढ़ करने के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों को आगे बढ़ाएगा औरइसके साथ ही नीलामी प्रक्रिया में तेजी लाने एवं हितधारकों की अधिक भागीदारीसुनिश्चित करने में मदद करेगा।
  1. आंध्रप्रदेशतेलंगानाऔर हरियाणा कारोबार में सुगमता’ के मामले में शीर्ष

वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय के औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) ने नई दिल्‍ली में ‘कारोबार में सुगमता’ के मामले में राज्‍यों की अंतिम रैंकिंग जारी की।

  • इस मामले में शीर्ष पायदान पर आंध्र प्रदेश, तेलंगाना एवं हरियाणा हैं। झारखंड और गुजरात ने इस मामले में क्रमश: चौथी एवं पांचवीं रैंकिंग हासिल की है।
  • वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय के डीआईपीपी ने विश्‍व बैंक के सहयोग से ‘कारोबार सुधार कार्य योजना (बीआरएपी)’ के तहत समस्‍त राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के लिए वार्षिक सुधार सर्वे किया।
  • इस सर्वे का उद्देश्‍य दक्ष, प्रभावकारी एवं पारदर्शी ढंग से केन्‍द्र सरकार के विभिन्‍न नियामकीय कार्यकलापों एवं सेवाओं की डिलीवरी को बेहतर करना है।
  • राजस्थान कारोबार में सुगमता’ के मामले में एक स्थान  की गिरावट के साथ 9 वें स्थानपर रहा है।
  1. अनंतकुमारने सिपेटकौशल विकास एवं तकनीकी सहायता के लिए केंद्र (सीएसटीएस)’ काउद्घाटन किया

केन्‍द्रीय रसायन एवं उर्वरक और संसदीय मामलों के मंत्री श्री अनंत कुमार ने देहरादून स्थित आईटीआई भवन में ‘सि‍पेट : कौशल विकास एवं तकनीकी सहायता के लिए केंद्र (सीएसटीएस)’ का उद्घाटन किया और इसके साथ ही उन्‍होंने देहरादून के दोइवाला में सिपेट (केन्द्रीय प्लास्टिक इंजीनियरिंग एवं प्रौद्योगिकी संस्थान) की नई इमारत की आधारशिला रखी।

  • इस अवसर पर सम्‍मानित अतिथि के रूप में जो अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति उपस्थित थे उनमें उत्तराखंड के मुख्‍यमंत्री श्री त्रिवेन्‍द्र सिंह रावत और हरिद्वार के सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक भी शामिल थे।
  • सिपेट : सीएसटीएस, देहरादून देश में सिपेट का 32वां केन्‍द्र है।
  1. भारत-कोरियाप्रौद्योगिकीविनिमय केंद्र का उद्घाटन हुआ

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु व मझौले (एमएसएमई) उद्यम राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री गिरिराज सिंह तथा कोरिया गणराज्य के एसएमई व स्टार्टअप मंत्री श्री होंग जोंग –हाक ने आज नई दिल्ली में भारत कोरिया प्रौद्योगिकी विनिमय केंद्र का उद्घाटन किया।

  • इस अवसर पर श्री गिरिराज सिंह ने कहा कि प्रौद्योगिकी विनिमय केंद्र का उद्देश्य भारत और कोरिया के सूक्ष्म, लघु व मझौले उद्यमों के लिए एक साझा मंच उपलब्ध कराना है।
  • इस केंद्र के माध्यम से उद्यमी आधुनिकतम तकनीक, प्रबंधकीय विशेषज्ञता, उत्पाद विकास तथा तकनीकी अनुप्रयोग साझा कर सकते हैं।
  • उन्होंने कहा कि कई कोरियाई संगठनों ने तकनीक हस्तांतरण के प्रति रूचि दिखाई है। व्यापार सहयोग के लिए केंद्र उन्हें विश्वसनीय सहयोगी प्रदान करेगा।
  1. माइक्रोसॉफ्टका 9,500 छात्रोंको डिजिटल प्रशिक्षण के लिए राजस्थान सरकार के साथ करार

माइक्रोसॉफ्ट ने राजस्थान सरकार के साथ एक वर्ष में 9,500 कॉलेज छात्रों को मुफ्त डिजिटल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • राज्य में कॉलेज के छात्रों की डिजिटल लर्निंग और क्षमता निर्माण में वृद्धि के लिए पहल की गई है।
  • कुछ महीने पहले राज्य ने कौशल विकास पर लगभग दो दर्जन पाठ्यक्रमों के लिए इग्नू के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए थे।
  1. टीलताधनलक्ष्मी बैंक की नई एमडी और सीईओ नियुक्त

धनलक्ष्मी बैंक लिमिटेड ने टी लता को प्रबंध निदेशक और सीईओ नियुक्त किया है।

  • उन्होंने जी श्रीराम से पदभार संभाला है, जो 1 जुलाई, 2018 को अपने कार्यकाल को पूरा करने के बाद कार्यालय से सेवानिवृत्त हो गए हैं।
  • उनकी नियुक्ति 2 जुलाई, 2018 से तीन साल की अवधि के लिए होगी।
  1. उपराष्ट्रपतिनेपुस्तक टू क्लासिकल प्लेज फ्राम इंडिया’ का विमोचन किया  

उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडु ने कहा है कि थिएटर को पुनर्जीवित करने तथा इसे शिक्षा एवं मनोरंजन का एक प्रमुख रूप बनाए जाने की जरूरत है। वह

सुविख्यात नाटककार श्री डी.पी. सिन्हा द्वारा लिखे गए हिंदी नाटकों का अंग्रेजी अनुवाद पुस्तक ‘टू क्लासिकल प्लेज फ्राम इंडिया’ का विमोचन करने के बाद उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे।

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *