Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 28 मई 2018 करेण्ट अफेयर्

28 मई 2018 करेण्ट अफेयर्

  1. अमेरिकाकेबाद ग्वाटेमाला ने जेरूसलम में दूतावास खोला

ग्वाटेमाला ने अपने दूतावास को आधिकारिक तौर पर तेल अवीव से जेरुसलम में स्थानांतरित कर दिया जिसके चलते यह यू.एस. द्वारा जेरूसलम में अपने दूतावास का उद्घाटन करने के बाद ऐसा करने वाला दूसरा देश बन गया।

  • उद्घाटन में, जिसमें प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भाग लिया था, ग्वाटेमाला के राष्ट्रपति जिमी मोरालेस ने कहा कि उनका देश इजरायल में “प्यार, शांति और बंधुता” का संदेश ला रहा है।
  • ग्वाटेमाला संयुक्त राष्ट्र में यरूशलेम दूतावास के मुद्दे पर ट्रम्प प्रशासन और इज़राइल के साथ मतदान करने वाले सात देशों में से एक था।
  • अन्य देश होंडुरास, मार्शल द्वीप समूह, माइक्रोनेशिया, नौरू, पलाऊ और टोगो थे।
  1. विश्वएड्सटीकाकरण दिवस: 18 मई

विश्व एड्स टीकाकरण दिवस, जिसे एचआईवी टीकाकरण जागरूकता दिवस भी कहा जाता है, 18 मई को सालाना मनाया जाता है जिसे पहली बार 18 मई, 1998 को मनाया गया था।

  • यह दिन एचआईवी के खिलाफ लड़ने के लिए एक टीकाकरण की निरंतर आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए चिह्नित किया जाता है, जो वायरस एड्स का कारण बनता है।
  1. मोदीनेकश्मीर में जलविद्युत परियोजना का उद्घाटन किया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पड़ोसी पाकिस्तान केसे विरोध प्रदर्शन के दौरान जम्मू-कश्मीर राज्य में जलविद्युत बिजली संयंत्र का उद्घाटन किया है, जिसके बारे में पाकिस्तान का कहना है कि पाकिस्तान में बहने वाली नदी पर परियोजना जल आपूर्ति को बाधित करेगी।

  • 330 मेगावाट किशनगंगा जलविद्युत स्टेशन, जिस पर 2009 में कार्य शुरू हुआ था, उन परियोजनाओं में से एक है जिसे भारत ने परमाणु सशस्त्र देशों के बीच घनिष्ठ संबंधों के बीच अस्थिर राज्य में तेजी से बनाया है।
  • मोदी, जो राज्य की एक दिवसीय यात्रा पर हैं, ने श्रीनगर, कारगिल और लेह के शहरों के बीच कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए 14 किमी (9 मील) लंबी ज़ोजिला सुरंग के निर्माण को ध्वजांकित किया।
  • सरकार ने कहा कि यह 1 अरब डॉलर की लागत से भारत की सबसे लंबी सड़क सुरंग और एशिया की सबसे लंबी दो-तरफा सुरंग होगी।
  1. डॉहर्षवर्धनद्वारा शुरू किए गए ग्रीन गुड डीड्स‘ आंदोलन को वैश्विक मान्यता

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ हर्षवर्धन द्वारा पर्यावरण की रक्षा और देश में अच्छी जिंदगी को बढ़ावा देने के लिए शुरू किए गए सामाजिक आंदोलन ग्रीन गुड डीड्स को वैश्विक समुदाय द्वारा स्वीकृति मिली है।

  • दक्षिण अफ्रीका के डरबन में पर्यावरण पर चल रहे ब्रिक्स मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में नेता ब्राजील में अगले मंत्रिस्तरीय सम्मेलन और रूस में एक और बैठक में अपने आधिकारिक एजेंडे में “ग्रीन गुड डीड्स” को शामिल करने पर सहमत हुए हैं।
  1. 2018-19 मेंभारतीयअर्थव्यवस्था 7.6% से बढ़ने का अनुमानसंयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की अर्थव्यवस्था वित्तीय वर्ष 2018-19 में 7.6 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है, जिसके चलते यह दुनिया की सबसे तेज़ी से बढ़ती अर्थव्यवस्था रहेगी।

  • 2018 के मध्य तक संयुक्त राष्ट्र विश्व आर्थिक स्थिति और संभावनाएं (डब्ल्यूईएसपी) रिपोर्ट ने कहा कि भारत में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि क्रमशः 2017-18 और 2018-19 के वित्तीय वर्ष में 7.5 और 7.6 प्रतिशत तक पहुंचने की उम्मीद है।
  • वित्तीय वर्ष 2017 में भारत में 6.7 प्रतिशत की वृद्धि में यह काफी सुधार होगा।
  1. कर्नाटककेमुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे कुमारस्वामी

मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के सिर्फ दो दिन बाद, कर्नाटक के बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने महत्वपूर्ण विश्वासमत से पहले इस्तीफा दे दिया।

  • येदियुरप्पा के प्रस्थान के साथ, सभी आंखें कांग्रेस-जेडी (एस) गठबंधन के लिए सीएम पसंद एचडी कुमारस्वामी पर हैं।
  • एचडी कुमारस्वामी 21 मई को शपथ लेंगे।
  1. भारतकीजागृति यात्रा ने ब्रिटेन में चैरिटी पुरस्कार जीता

उद्यम के माध्यम से छोटे शहरों और गांवों के भारत को समझने के लिए भारत भर में 15 दिवसीय ट्रेन यात्रा आयोजित करने वाले एक भारतीय चैरिटी ने लंदन में एक पुरस्कार जीता है।

  • जागृति यात्रा चैरिटी क्लैरिटी द्वारा संचालित एशियाई वॉइस चैरिटी अवॉर्ड्स में अपने समुदायों के भीतर उनके प्रभाव के लिए मान्यता प्राप्त विश्वव्यापी चैरिटी और व्यक्तियों की एक श्रृंखला में से एक थी।
  • जागृति यात्रा हर साल भारत भर में 400 युवा परिवर्तन निर्माताओं के लिए 800 किलोमीटर की दूरी पर 15 दिनों की ट्रेन यात्रा आयोजित करती है।
  1. प्रसिद्धतमिललेखक बालाकुमारन का निधन

लेखक बालाकुमारन, जिनकी कृतियां तमिल में गंभीर और लोकप्रिय लेखन के बीच एक लिंक थी, की मृत्यु हो गई है। वह 71 वर्ष के थे।

  • उनके उपन्यास थायमुमानवन का एक टेली-सीरियल में अनुवाद किया गया था और उन्होंने फिल्म इधु नम्मा अल्लु को निर्देशित किया, जिसमें मुख्य भूमिका में भाग्यराज थे।

Source: currentaffairs.wifistudy.com

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *