Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 24 May 2018 करेण्ट अफेयर्स

24 May 2018 करेण्ट अफेयर्स

24 May 2018 करेण्ट अफेयर्स

  1. भारतकास्वास्थ्य देखभालगुणवत्ता में 195 देशों के बीच 145 वां स्थानलैंसेट

लैंसेट अध्ययन के मुताबिक, 2016 में चीन, बांग्लादेश, श्रीलंका और भूटान जैसे पड़ोसियों के पीछे स्वास्थ्य देखभाल की गुणवत्ता और पहुंच के मामले में 195 देशों में भारत 145 वें स्थान पर है।

  • 2016 में, भारत की हेल्थकेयर एक्सेस और गुणवत्ता 41.2 पर रही (1990 में 24.7 से ऊपर)।
  • यह कहा गया है कि 2016 में गोवा और केरल में सबसे ज्यादा स्कोर रहा, प्रत्येक 60 अंक से अधिक, जबकि असम और उत्तर प्रदेश में सबसे कम 40 से नीचे था।
  • 2016 में स्वास्थ्य देखभाल पहुंच और गुणवत्ता के उच्चतम स्तर वाले पांच देश आइसलैंड (97.1 अंक), नॉर्वे (96.6), नीदरलैंड (96.1), लक्समबर्ग (9 6.0), और फिनलैंड और ऑस्ट्रेलिया (प्रत्येक 95.9 के साथ) थे।
  1. डॉहर्षवर्धनमिशन इनोवेशन मंत्रिस्तरीय बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे

30 महीने पहले 30 नवंबर, 2015 को, 20 देशों के नेता मिशन इनोवेशन (एमआई) लॉन्च करने के लिए एक साथ आए, जो नवाचार की गति में तेजी लाने और स्वच्छ ऊर्जा को दुनिया भर में व्यापक रूप से किफायती और सुलभ बनाने के लिए 5 साल की प्रतिबद्धता प्रदान करता है।

  • भारत इस मंच का संस्थापक सदस्य है और संचालन समिति में भागीदार है।
  • एमआई में अब 23 अर्थव्यवस्थाएं और यूरोपीय आयोग शामिल हैं, जो यूरोपीय संघ का प्रतिनिधित्व करते हैं, और सामूहिक रूप से स्वच्छ ऊर्जा अनुसंधान एवं विकास के विश्व के कुल सार्वजनिक वित्तपोषण के 80 प्रतिशत से अधिक के लिए जिम्मेदार हैं।
  • इस सप्ताह 22-23 मई, 2018 से तीसरे मिशन इनोवेशन मंत्रिस्तरीय बैठक के लिए इन देशों के मंत्री और उच्चस्तरीय प्रतिनिधि मालमो, स्वीडन में इकट्ठे हुए हैं।
  • भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व केंद्रीय विज्ञान, प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने किया।
  • भारत ने नई दिल्ली में अक्टूबर-नवंबर, 2018 में एमआई स्वच्छ ऊर्जा सामग्री कार्यशाला की मेजबानी के लिए अपनी योजना की घोषणा की।
  1. भारत, आसियानफिल्ममहोत्सव की मेजबानी करेगा

आसियान भारत संबंध के 25 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में, विदेश मंत्रालय के सहयोग से फिल्म महोत्सव निदेशालय 25 से 30 मई 2018 तक दिल्ली में आसियान भारत फिल्म महोत्सव का आयोजन कर रहा है।

  • केन्द्रीय सूचना व प्रसारण, खेल व युवा मामलो के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कर्नल राज्यवर्धन राठौर 25 मई 2018 को सिरीफोर्ट ऑडिटोरियम में आसियान फिल्म महोत्सव का उद्घाटन करेंगे।
  • फिल्म फेस्टिवल गैर प्रतिस्पर्धी होगा। महोत्सव की टैगलाइन ‘फिल्मों के माध्यम से मैत्री’ है।
  • जसारी मूवी सिंजर उद्घाटन फिल्म होगी।
  • महोत्सव के दौरान 11 देशों की 32 फिल्में प्रदर्शित की जाएंगी।

स्मरणीय बिंदु

  • आसियान 10 दक्षिण पूर्व एशियाई देशों का अंतर-सरकारी संगठन है। इसके सदस्य देश हैं-
    इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड, ब्रुनेई, कंबोडिया, लाओस, म्यांमार और वियतनाम।
  • आसियान एक आधिकारिक संयुक्त राष्ट्र पर्यवेक्षक है, साथ ही सक्रिय वैश्विक भागीदार भी है।
  1. कैबिनेटनेमणिपुर में देश के पहले खेल विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए अध्यादेश कीमंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मणिपुर में देश के पहले राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए एक अध्यादेश को मंजूरी दे दी।

  • कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि इम्फाल (पश्चिम) में विश्वविद्यालय स्थापित करने के लिए बिल पहले ही संसद में लंबित है।
  • मणिपुर में राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय की स्थापना का प्रस्ताव शुरू में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषित किया था, जब 2014-15 के बजट में इसके लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे।
  1. प्रधानमंत्रीमोदी 27 मई को कुंडलीगाजियाबादपलवल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 27 मई को कुंडली-गाजियाबाद-पलवल (केजीपी) एक्सप्रेसवे (पूर्वी परिधीय एक्सप्रेसवे) परियोजना का उद्घाटन करेंगे, जिसका उपायोग दिल्ली के यातायात की भीड़ से छुटकारा पाने के लिए किया जाएगा।

  • एक्सप्रेसवे का उद्घाटन समारोह उत्तर प्रदेश के बागपत के जिला खेल स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा।
  • कुंडली और पलवल हरियाणा में हैं। जबकि कुंडली दिल्ली के किनारे हरियाणा के सोनीपत जिले में है, पलवल दिल्ली से लगभग 80 किमी दूर फरीदाबाद जिले के दक्षिण में है।
  1. राजस्थाननेरोग निगरानी के लिए निदान‘ सॉफ्टवेयर लॉन्च किया

एक नया सॉफ्टवेयर, ‘निदान’, राजस्थान में मौसमी और गैर-संक्रमणीय बीमारियों के साथ-साथ विशिष्ट क्षेत्रों में पाए जाने वाले बीमारियों के रुझानों के लिए राजस्थान में लॉन्च किया गया है।

  • इसके बीमारियों के नियंत्रण के लिए विशिष्ट कार्य योजनाओं के निर्माण में मदद करने की उम्मीद है।
  • “निदान” विभिन्न संस्थानों में उनके उपचार के लिए उपलब्ध 46 बीमारियों और स्वास्थ्य सेवाओं की ऑनलाइन प्रविष्टियों की सुविधा प्रदान करेगा।
  1. इंडो-डचस्टार्टअपपहल : #स्टार्टअप लिंक की होगी शुरूआत

नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट्ट की भारत की आगामी यात्रा के साथ ही भारत और नीदरलैंड के बीच सभी क्षेत्रों में संबंधों को मजबूती मिलने की उम्‍मीद है।

  • नीदरलैंड के प्रधानमंत्री के साथ नीदरलैंड के विदेश व्‍यापार एवं विकास सहयोग, स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल, आधारभूत संरचना एवं जल और कृषि एवं खाद्य मंत्री के साथ ही 220 सदस्‍यों वाला एक व्‍यापार प्रतिनिधि मंडल भी आयेगा जो भारत में अब तक का सबसे बड़ा व्‍यापार मिशन होगा।
  • नवाचार एवं उद्यमिता की भावना को आगे बढ़ाने के प्रयास में इन्‍वेस्‍ट इंडिया (वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय के तहत भारत सरकार की पहल स्‍टार्टअप इंडिया का मेजबान) और नीदरलैंड की सरकार संयुक्‍त रूप से इंडो-डच #स्‍टार्टअप लिंक पहल शुरू कर रहे हैं।
  • इसकी आधिकारिक शुरूआत 25 मई, 2018 को बेंगलुरू के ताज वेस्‍ट एंड होटल में की जाएगी।
  • इस पहल से नवाचार एवं उद्यमिता की संयुक्‍त चेतना को प्रोत्‍साहन देने के साथ ही दोनों देशों में स्‍टार्टअप्‍स के लिए बाजार के विस्‍तार का दोहरा उद्देश्‍य पूरा होगा।
  1. नीतिआयोगऔर एबीबी इंडिया के बीच आशय के वक्तव्य पर हस्ताक्षर

नीति आयोग और एबीबी इंडिया ने भारत सरकार को उन्नत विनिर्माण प्रौद्योगिकियों के माध्यम से ‘मेक इन इंडिया’ की महत्वाकांक्षी दृष्टि का एहसास करने के लिए आशय के वक्तव्य (एसओआई) पर हस्ताक्षर किए, जिसमें रोबोटिक्स और कृत्रिम बुद्धिमता में नवीनतम विकास शामिल है।

  • नीति आयोग अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों, जैसे बिजली और जल उपयोगिताओं, खाद्य पदार्थों के साथ-साथ भारी उद्योग और परिवहन (रेल और मेट्रो) और बुनियादी ढांचे जैसे उद्योगों में एबीबी के साथ काम करेगा।
  1. कुमारस्वामीनेकर्नाटक के 24वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

जनता दल (सेक्युलर) के एच डी कुमारस्वामी ने कर्नाटक के 24वें मुख्यमंत्री के रूप में बेंगलुरू के विधान सौधा में शपथ ली।

  • कांग्रेस के जी परमेश्वर ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।
  • शपथ समारोह गवर्नर वाजूभाई बाला द्वारा प्रशासित किया गया था।
  1. एबीडिविलियर्सने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से तत्काल प्रभाव से रिटायर होने के अपने फैसले की घोषणा की है।

  • डीविलियर्स ने अपने करियर में 20,014 अंतरराष्ट्रीय रन (टेस्ट में 8765, ओडीआई में 9577 और टी 20 में 1672) के साथ अपना करियर पूरा किया और टेस्ट (50.66) और ओडीआई (53.50) दोनों में 50 से अधिक बल्लेबाजी औसत रखा।

Source:- currentaffairs.wifistudy.com

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *