Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 21-24 अप्रैल 2018 करेण्ट अफेयर्स

21-24 अप्रैल 2018 करेण्ट अफेयर्स

1) राष्ट्रमण्डल देशों के राष्ट्राध्यक्षों की बैठक (Commonwealth Heads of Government Meeting – CHOGM) 19 और 20 अप्रैल 2018 को किस स्थान पर सम्पन्न हुई? – लंदन (London)

विस्तार: राष्ट्रमण्डल देशों के राष्ट्राध्यक्षों की बैठक (CHOGM 2018), जोकि इस बैठक श्रृंखला का 25वाँ संस्करण था, का आयोजन 19 व 20 अप्रैल 2018 को लंदन (London) में हुआ। यह बैठक पहले प्रशांत महासागर में बसे छोटे से द्वीप वनुआतु (Vanuatu) में होनी थी लेकिन पिछले वर्ष (2017) में यहाँ पैम चक्रवाती तूफान (Cyclone Pam) के कारण हुई बर्बादी के बाद इस बैठक को लंदन में स्थानांतरित कर दिया गया था।

 इस बैठक का थीम “Towards a Common Future” रखा गया था। इस शिखर बैठक की खास बात यह रही कि यह ब्रिटेन के यूरोपीय संघ (EU) को छोड़ने के निर्णय के बाद राष्ट्रमण्डल राष्ट्राध्यक्षों की पहली बैठक थी तथा इसमें सदस्य देशों के ब्रिटेन से अधिक मजबूत आर्थिक सम्बन्धों पर जोर दिया गया।

 राष्ट्रमण्डल देशों के राष्ट्राध्यक्षों की इस बैठक की अध्यक्षता ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे (Theresa May) ने किया। भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने इसमें देश का प्रतिनिधित्व किया। उनके बैठक में शामिल होने से जुड़ा एक अहम तथ्य यह रहा कि यह वर्ष 2011 के बाद पहला मौका था जब इस बैठक में कोई भारतीय प्रधानमंत्री शामिल हुआ हो।

……………………………………………………..

2) 22 अप्रैल 2018 को सम्पन्न हुए भारतीय वायुसेना के पिछले तीन दशक के सबसे बड़े युद्धाभ्यास को क्या नाम दिया गया था जिसके द्वारा वायुसेना ने समस्त हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी वायु श्रेष्ठता का प्रदर्शन किया? – गगन शक्ति” (“Gagan Shakti”)

विस्तार: “गगन शक्ति” (“Gagan Shakti”) उस वायु युद्धाभ्यास को दिया गया नाम है जिसे भारतीय वायुसेना (Indian Air Force (IAF) ने 8 से 22 अप्रैल 2018 के मध्य तीन चरणों में संचालित किया। इसके द्वारा वायुसेना ने समस्त हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी वायु श्रेष्ठता का परिचय देने के साथ-साथ अपनी युद्ध तैयारियों का जायजा लिया।

 इस युद्धाभ्यास के लिए वायुसेना ने अपनी समस्त युद्धक परिसम्पत्तियों को झोंक दिया। इसमें 1100 से अधिक युद्धक व मालवाहक विमान और हैलीकॉप्टरों का प्रयोग किया गया जिसके लिए 300 अधिकारी और 1500 वायुसैनिक शामिल थे।

 “गगन शक्ति” का पहला चरण पाकिस्तान की सीमा से सटी पश्चिमी सीमा पर, दूसरा चरण चीन की सीमा से सटे पूर्वी सेक्टर और तीसरा चरण दक्षिणी प्रायद्वीप व अण्डमान और निकोबार द्वीपसमूह में संचालित किया गया।

……………………………………………………..

3) 12 वर्ष से कम आयु की बालिकाओं के साथ बलात्कार करने वाले अपराधियों के लिए मृत्युदण्ड समेत ऐसे अपराध के लिए कड़ी सजा की व्यवस्था करने वाले उस अध्यादेश (Ordinance) का क्या नाम है जिसे राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने 22 अप्रैल 2018 को अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी? – आपराधिक कानून (संशोधन) अध्यादेश 2018 (Criminal Law (Amendment) Ordinance 2018)

विस्तार: राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द (Ram Nath Kovind) ने 22 अप्रैल 2018 को आपराधिक कानून (संशोधन) अध्यादेश 2018 (Criminal Law (Amendment) Ordinance 2018) को अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी। जम्मू व कश्मीर राज्य के कठुआ में एक आठ-वर्षीया बालिका से कठित तौर पर बलात्कार किए जाने की घटना की पृष्ठभूमि में केन्द्रीय कैबिनेट ने इस अध्यादेश का निर्णय एक दिन पूर्व ही लिया था।

 इस अध्यादेश के तहत बलात्कार की योजना बनाने वाले करने वाले तथा इस कुकृत्य में शामिल अपराधियों के लिए कड़े दण्ड की व्यवस्था की गई है। विशेष रूप से 16 व 12 वर्ष से कम की आयु वाली बालिकाओं की स्थिति में। वहीं 12 वर्ष से कम की बालिकाओं का बलात्कार करने वालों के लिए अब मृत्यु-दण्ड की व्यवस्था की गई है।

 ऐसे मामलों के लिए नए फास्ट-ट्रैक न्यायालय गठित करने, बलात्कार के मामलों की जाँच के लिए सभी पुलिस स्टेशनों और अस्पतालों में विशेष फारेंसिक किट की उपलब्धता तथा 16 वर्ष से कम आयु की बालिकाओं के बलात्कारियों के लिए अग्रिम जमानत (anticipatory bail) की व्यवस्था समाप्त करने का उल्लेख इस अध्यादेश में किया गया है।

……………………………………………………..

4) देश के विभिन्न आईआईटी संस्थानों से शिक्षित 50 युवाओं ने अपनी नौकरियों को छोड़कर एक नई राजनीतिक पार्टी बनाने की घोषणा 22 अप्रैल 2018 को की। अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और अन्य पिछड़ा वर्गों (OBC) के अधिकारों के लिए लड़ने के मुख्य उद्देश्य से गठित इस पार्टी का नाम क्या रखा गया है? – बहुजन आज़ाद पार्टी” (“Bahujan Azad Party”)

विस्तार: “बहुजन आज़ाद पार्टी” (“Bahujan Azad Party”) उस पार्टी को दिया गया नाम है जिसका गठन देश के विभिन्न आईआईटी संस्थानों से शिक्षित 50 युवाओं ने किया है। 22 अप्रैल 2018 को पार्टी के सम्बम्ध में की गई घोषणा के अनुसार इन युवाओं ने अपनी नौकरियों को छोड़कर इस पार्टी को मुख्यत: इस उद्देश्य से स्थापित किया है कि वह अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्गों के अधिकारों के लिए एक सशक्त मंच बनकर उभरे।

 इस पार्टी के पंजीकरण के लिए भारत के चुनाव आयोग को आवेदन किया गया है। लेकिन पार्टी के पदाधिकारियों के अनुसार “बहुजन आज़ाद पार्टी” फिलहाल चुनाव में कूदने के लिए बहुत उतावली नहीं है और 2019 के लोकसभा चुनाव में उसके लड़ने का कोई इरादा नहीं है।

……………………………………………………..

5) किस मुस्लिम देश में सिनेमा की वापसी लगभग 35 वर्ष बाद 20 अप्रैल 2018 को हुई? – सऊदी अरब (Saudi Arabia)

विस्तार: सऊदी अरब (Saudi Arabia) में 35 वर्षों के बाद पहला सिनेमा-हॉल 20 अप्रैल 2018 को यहाँ की राजधानी रियाद (Riyadh) में खोला गया। अमेरिकी कम्पनी एएमसी (AMC) ने इस दिन अपने सिनेमा हॉल में स्क्रीनिंग शुरू की तथा यहाँ प्रदर्शित की जाने वाली पहली फिल्म थी “ब्लैक पैंथर” (“Black Panther”)।

 उल्लेखनीय है कि सिनेमा को अश्लील और पापयुक्त करार करते हुए देश के कट्टरपंथियों ने 80 के दशक में यहाँ सिनेमा के प्रदर्शन पर प्रतिबन्ध लगा दिया था। लेकिन पिछले साल यहाँ यह प्रतिबन्ध हटा लिया गया था।

……………………………………………………..

Source: http://nirdeshak.com

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *