Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 19 मार्च 2018 करेण्ट अफेयर्स

19 मार्च 2018 करेण्ट अफेयर्स

  1. प्रधान मंत्री ने इम्फाल में 105वें भारतीय विज्ञान सम्मेलन का उद्घाटन किया

 

  1. मणिपुर के इम्फाल में प्रधान मंत्री मोदी ने 105वें भारतीय विज्ञान सम्मेलन का उद्घाटन कियाआईएससी 2018 का विषय ‘reaching the unreached through science and technology’है. यह कार्यक्रम मणिपुर में पहली बार और उत्तर-पूर्व में  दूसरी बार आयोजित किया जा रहा है. इससे पहले यह 2009 में शिलांग में आयोजित किया गया था.

ii.इस 5 दिवसीय सम्मेलन में देश-विदेश के  विभिन्न हिस्सों के वैज्ञानिक, विद्वान और कॉरपोरेट अधिकारियों सहित करीब 5,000 से अधिक प्रतिनिधियों को संबोधित भी किया जाएगा.

 

परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  • 104वां भारतीय विज्ञान सम्मेलन आंध्र प्रदेश के हैदराबाद में आयोजित किया गया था.
  • 2017 का विषय Science & Technology for National Development था.

  1. नई दिल्ली में वार्षिक कृषि उन्नति मेले का शुभारंभ

 

  1. किसानों की आय के दोहरीकरण पर ध्यान केन्द्रित करते हुएतीन दिवसीय कृषि उन्नति मेला नई दिल्ली में शुरू किया गया. इस आयोजन का उद्देश्य कृषि संबंधी नवीनतम तकनीकी विकास के सन्दर्भ में किसानों के बीच जागरूकता पैदा करना है.
  2. मेले में लाखों किसान और कृषि वैज्ञानिक भाग लेंगे. मुख्य विषय 2022 तक किसानों की आय के दोगुने होने पर आधारित होगा. विषय क्षेत्र प्राकृतिक खेती और पर्यावरण खेती जैसी विभिन्न प्रकार की जैविक खेती तकनीकों को प्रदर्शित करेगा.

  3. आंध्र प्रदेश वैश्विक बहुआयामी गरीबी सूचकांक में 51वें स्थान पर

 

  1. हाल ही में राज्य में किए गए घरेलू सर्वेक्षण के अनुसारमल्टीडीमेन्शनल पावर्टी इंडेक्स(2017) मेंआंध्र प्रदेश, विश्व स्तर पर 51 वीं रैंक के समकक्ष है. राज्य और जिला स्तर पर गरीबी का अनुमान लागाने के लिय सर्वेक्षण करने वाला आंध्र प्रदेश पहला भारतीय राज्य बन गया.
  2. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने आंध्र प्रदेशमल्टीडीमेन्शनल पावर्टी इंडेक्स(2017) रिपोर्ट जारी की. रिपोर्ट के अनुसार आंध्र प्रदेश में 0.0825 का सूचकांक मूल्य है, जबकि भारत 0.1911 के सूचकांक मूल्य के साथ 66 वें स्थान पर है.

iii. यह अध्ययन विजन मैनेजमेंट यूनिट, प्लानिंग डिपार्टमेंट, GoAP  द्वारा ऑक्सफोर्ड पॉवर्टी एंड ह्यूमन डेवलपमेंट इनिशिएटिव (ओपीएचआई), ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी, ब्रिटेन के सहयोग से किया गया था.

 


उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

  • आंध्र प्रदेश के राज्यपाल- ईएसएल नरसिमहान
  • नागार्जुनसागर-श्रीसैलम टाइगर रिजर्व आंध्र प्रदेश में स्थित है.

 

 

अंतरराष्ट्रीय

  1.  डब्लूएचओ सदस्य-देशों ने 2030 तक टीबी समाप्त करने की प्रतिबद्धता दिखाई

 

  1. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सभीदक्षिण-पूर्वी एशिया क्षेत्र जिसमें भारत भी शामिल है के सदस्य देशों ने 2030 तक टीबी को पूरी तरह से खत्म करने के लिए अपने प्रयासों को तेज करने की प्रतिबद्धता दिखाई है.
  2. इसके अलावा सितंबर 2018 में टीबी पर संयुक्त राष्ट्र की उच्च स्तरीय बैठक होने जा रही है जिसमें इस मुद्दे पर राज्य स्तर के प्रमुखों से चर्चा की जाएगी.संयुक्त राष्ट्र की बैठक में टीबी को समाप्त करने हेतु दुनिया को निस्तारण करने के लिए लक्ष्यों के एक सेट का समर्थन करने की संभावना है.

 

परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  • स्वास्थ्य मंत्रालय और डब्ल्यूएचओ ने स्वास्थ्य क्षेत्र में बढ़ाए सहयोग के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए.
  • भारतीय चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (ICMR) को टीबी के अनुसंधान कार्यक्रम में राष्ट्रीय कार्यक्रम में योगदान के लिए अंतर्राष्ट्रीय कोचोन पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

 


  1. ओकलाहोमा बना मृत्‍युदंड के लिए नाइट्रोजन गैस का इस्‍तेमाल करने वाला पहला अमेरिकी राज्य

 

  1. अमेरिका केओकलाहोमा प्रांत में अपराधियों को मौत की सजा देने के लिए अब नाइट्रोजन गैस का इस्तेमाल किया जाएगा. अमेरिका में मौत की सजा देने का यह अपनी तरह का पहला तरीका होगा. वैसे ओकलाहोमा को मौत की सजा देने के लिए जहरीले इंजेक्शन में प्रयोग की जाने वाली दवाएं नहीं मिलने के कारण यह निर्णय लेना पड़ा है.
  2. नाइट्रोजन एक गंधहीन और स्वादहीन गैस है. हम जो सांस लेते हैं उसमें करीब 78 फीसद नाइट्रोजन गैस होती है. लेकिन ऑक्सीजन के बिना यह जानलेवा होती है. ओकलाहोमा में 2015 से किसी भी कैदी को जानलेवा इंजेक्शन नहीं दिया गया है.

 

 

परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  • डोनाल्ड ट्रम्प संयुक्त राज्य अमेरिका के 45 वें राष्ट्रपति हैं.
  • वाशिंगटन, डी.सी. संयुक्त राज्य अमेरिका की राजधानी है.

 

 

नियुक्ति

 

  1. संगीता बहादुर की बेलारूस में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्ति

 

  1. संगीता बहादुरको गणराज्य बेलारूस के लिए भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है. वह 1987 बैच की एक आईएफएस अधिकारी हैं.
  2. वह वर्तमान में विदेश मंत्रालय में अपर सचिव हैं.

 

परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  • बेलारूस राजधानी-मिन्स्क, मुद्रा- बेलारूसी रूबल

 

  1. लैरी कुडलो होंगे ट्रम्प के नए आर्थिक सलाहकार

 

  1. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने लैरी कुडलोको व्हाइट हाउस नेशनल इकनॉमिक काउंसिल के अगले प्रमुख के रूप में नामित किया. उन्होंने गैरी कॉन की जगह ली है.

ii.श्री कुंडलो, रूढ़िवादी मीडिया विश्लेषक हैं, जिन्होंने 2016 के अभियान के दौरान अनौपचारिक आर्थिक सलाहकार के रूप में सेवा की.


  1. स्लोवाकिया प्रधान मंत्री रॉबर्ट फिको ने इस्तीफा दिया

 

  1. स्लोवाकिया के प्रधान मंत्री रॉबर्ट फिकोऔर उनकी सरकार ने एक खोजी पत्रकार और उसकी मंगेतर की हत्या के कारण हुए राजनीतिक संकट से बाहर निकलने का मार्ग खोज लिया है. स्लोवाक के राष्ट्रपति आंद्रेज किसका ने इस्तीफे स्वीकार कर लिया.
  2. राष्ट्रपति ने फीको के उप-प्रधानमंत्री पीटर पेलेग्रिनी को एक नई सरकार बनाने के लिए कहा है. यह कदम मौजूदा तीन-पक्ष गठबंधन को सत्ता में रखने और शुरुआती चुनाव की संभावना से बचने के लिए है.स्लोवाकिया के अगले नियमित आम चुनाव 2020 में होने है.

 

परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  • स्लोवाकिया की राजधानी –ब्रैटिस्लावा, मुद्रा- यूरो

 

पुरस्कार

 

  1. जैकी श्रॉफ की शुन्यताने अमेरिका में अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीता

 

  1. अभिनेता जैकी श्रॉफ की लघु फिल्म शुन्यताने लॉस एंजिल्स में सर्वश्रेष्ठ भारतीय लघु फिल्म समारोह में पुरस्कार जीता. चिंतन सारदा द्वारा निर्देशित 22 मिनट की काल्पनिक फिल्म को हजारों प्रविष्टियों में से शीर्ष छह में शामिल किया गया था और लॉस एंजिल्स में एक थियेटर में दिखाया गया था.
  2. एक उद्योग आधारित न्यायपीठ ने इसे सर्वश्रेष्ठ फिल्म बताया. पुरस्कार में 1000 डॉलर का नकद पुरस्कार शामिल है.

 

 

  1. मॉन्ट्रियल उत्सव में भारतीय फिल्म हलकाने जीता पुरस्कार

 

  1. भारतीय फिल्मकार नील माधव पांडा की फिल्म हल्काजिसका फेस्टिवल इंटरनेशनल यू फिल्म पोह एन्फांत्स डी मॉन्ट्रियल‘ (FIFEM) में 21वां वल्र्ड प्रीमियर हुआ था, उसने फिल्म महोत्सव में ग्रैंड प्रिक्स डी मॉन्ट्रियल पुरस्कार जीता.
  2. यह फिल्म झोपड़ी के बच्चों की वीरता, आकांक्षाओं, और सपनों पर आधारित है.

 

 

अर्थव्यवस्था

 

  1. फ़रवरी में निर्यात 4.5%की वृद्धि से $25.8 अरब तक पहुँचा

 

i.फरवरी-2018 में भारत का निर्यात 4.5% बढ़कर 25.8 अरब डॉलर रहा. फरवरी-2017 में इसी अवधि के दौरान यह 24.7 अरब डॉलर था. यह घोषणा वाणिज्य सचिव रीता तेवतिया ने की थी.

  1. ii. चालू वित्त वर्ष की अप्रैल से फरवरी की अवधि के दौरान, निर्यात में 11% की वृद्धि हुई जो कि 273 अरब डॉलर थी. फरवरी महीने में होने वाला आयात 8 बिलियन डॉलर रहा है जो कि 10.4 फीसद का उछाल है.

 

  1. जीएसटी, विश्व में दूसरा उच्चतम कर दर: विश्व बैंक की रिपोर्ट

 

i.विश्व बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक,वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) करीब 115 देशों के मुकाबले दूसरी उच्चतम कर दर है और एशिया में सबसे अधिक के साथ सबसे जटिल में से एक है  जिनके पास एक समान अप्रत्यक्ष कर प्रणाली है.

ii.भारत की जीएसटी संरचना में 0, 5%, 12%, 18% और 28% की पांच दरो में वर्गीकृत है.  इसके अलावा, विभिन्न  छूट दिए जाने वाली बिक्री और निर्यात शून्य-रेट पर किए गए हैं, जो निर्यातकों को इनपुट पर भुगतान किए गए करों के लिए धन वापसी का दावा करने की अनुमति देता है. दुनिया भर के 49 देशों में जीएसटी का एक सिंगल स्लैब है, जबकि 28 देश टू-स्लैब का उपयोग करते हैं, और भारत सहित केवल पांच देशों में चार नॉन जीरोस्लैब का उपयोग किया जाता है.

 

परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  • जिम योंग किम विश्व बैंक समूह के 12वें अध्यक्ष हैं.
  • विश्व बैंक का मुख्यालय वाशिंगटन डीसी, यूएसए में है.


खेल

 

  1. दीपा मलिक जेवलिन F-53 श्रेणी में एशिया की रैंक में पहले स्थान पर

 

  1. भारतीय पैरा-एथलीट दीपा मलिकने दुबई में वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स ग्रां प्री में F-53 / 54 श्रेणी की जेवेलिन प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता.
  2. इसके साथ, वह F-53 श्रेणी में एशिया की रैंक में प्रथम स्थान पर पहुच गई हैं. जीत के साथ, दीपा ने इंडोनेशिया में 2018 एशियाई पैरा गेम्स के लिए भी योग्यता हासिल की है, जिसे अक्टूबर 2018 में आयोजित किया जाना है.

 

Source:- bankersadda.com

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *