Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 8-9 मार्च 2018 करेण्ट अफेयर्स

8-9 मार्च 2018 करेण्ट अफेयर्स

  1. निईफू रियो नागालैंड के मुख्यमंत्री नियुक्त

 

  1. नागालैंड के राज्यपाल पी.बी. आचार्य ने निफायू रियोको राज्य के नए मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया है. श्री रियो टी.आर. ज़ेलियांग का स्थान लेंगे. राज्यपाल को रियो के पक्ष में भाजपा, जेडी (यू) के विधायकों से समर्थन प्राप्त करने और एनडीपीपी विधायकों के अलावा एक स्वतंत्र पत्र प्राप्त हुआ है.

ii.श्री रियो अपने कर्तव्यों की शपथ शीघ्र ही लेंगे. राज्यपाल ने श्री रियो से अनुरोध किया है कि सदन में या 16 मार्च से पहले अपना बहुमत साबित करें.

 

परीक्षाओं के लिए मुख्य तथ्य-

  • निईफू रियोवर्तमान में उत्तर अंगामी -II लोकसभा क्षेत्र से लोकसभा के संसदीय सदस्य हैं.  
  • नागालैंड राजधानी-कोहिमा, गवर्नर- पीबी आचार्य.

2.इराक बना भारत के लिए सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता देश

 

  1. इराक इस चालू वित्त वर्ष में व्यापक मार्जिन के साथ सऊदी अरब को पछाड़ करभारत का सबसे बड़ा कच्चे तेल का आपूर्तिकर्ता  बन गया है.

ii.इराक ने 38.9 मिलियन टन (एमटी) तेल की आपूर्ति की, जो देश के तेल की जरूरतों से 20% अधिक थी. भारत अपने तेल की जरूरतों को पूरा करने के लिए आयात पर 80% निर्भर है.

 

परीक्षाओं के लिए मुख्य तथ्य-

  • इराक राजधानी-बगदाद, मुद्रा- इराकी दिनार

 

  1. परिवहन मंत्रालय एक योजना और सुखद यात्रा ऐप का शुभारंभ किया  

 

  1. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरीने घोषणा की है कि जल्द ही देश में भारी वाहन चालकों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस देने में कोई भी मानवीय अंतरफलक नहीं होगा. उन्होंने नई दिल्ली में जिला ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर के लिए योजना शुरू की है.

ii.ऐसे ड्राइविंग लाइसेंसों को स्वीकृति देने की प्रक्रिया को पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत किया जाएगा. मंत्री ने राजमार्ग उपयोगकर्ताओं के लिए सुखद यात्रा मोबाइल ऐप और टोल फ्री इमरजेंसी नंबर (1033) भी लॉन्च किया है.

 

अंतर्राष्ट्रीय समाचार 

 

 

  1. वॉशिंगटन नेट-न्युट्रेलिटी नियमों को स्वीकार करने वाला प्रथम राज्य बना

 

  1. इंटरनेट को एक खेल का मैदान बनाए रखने के लिए अमेरिकी नियामकों ने ओबामा के नियमों को रद्द करने के बाद, वाशिंगटन अपनी नेटन्युट्रेलिटी आवश्यकताओं को लागू करने वाला पहला राज्य बन गया है.

ii.नए कानून में इंटरनेट प्रदाताओं की भी आवश्यकता होती है ताकि उनकी प्रबंधन प्रथाओं, प्रदर्शन और वाणिज्यिक शर्तों के बारे में जानकारी का खुलासा किया जा सके. राज्य के उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत उल्लंघन लागू होंगे.

  1. यूरोपीय विकास बैंक ने दी भारत की सदस्यता को मंजूरी

 

  1. अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान के शेयरधारकोंने देश की उम्मीदवारी के लिए अपनी मंजूरी देने के बाद फिर भारत पुनर्निर्माण और विकास (EBRD) के लिए यूरोपीय बैंक का 69 वां सदस्य बनने के लिए तैयार है. 
    ii.औपचारिक सदस्यता प्रक्रिया चल रही है, जिसमें करीब 1 मिलियन यूरो की अनुमानित लागत पर भारत द्वारा शेयरों की खरीद शामिल है. ईबीआरडी के बोर्ड ऑफ़ गवर्नर्स, जो ब्रिटेन स्थित बैंक के सभी मौजूदा शेयरधारकों का प्रतिनिधित्व करता है, ने भारत की सदस्यता आवेदन के पक्ष में मतदान किया है.

 

परीक्षाओं के लिए मुख्य तथ्य- 

  • सुमा चक्रबर्तीपुनर्निर्माण और विकास के लिए यूरोपीय बैंक के अध्यक्ष हैं
  • ईबीआरडी मुख्यालय-लन्दन, यूके, स्थापना-

 

  1. फोर्ब्स अरबपति सूची 2018: बेज़ोस बने सबसे आमिर और मुकेश अम्बानी 19वें स्थान पर

 

  1. 110 अरब डॉलर की संपती के साथ, अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तिहैं और अरबपतियों की फोर्ब्स पत्रिका सूची 2018 में सबसे ऊपर है. फोर्ब्स के मुताबिक, बेजोस विश्व की अरबपतियों की फोर्ब्स सूची में 100 अरब डॉलर के सबसे ऊपर रहने वाले पहले व्यक्ति हैं.

ii.माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स दूसरे (90 अरब डॉलर), निवेश गुरु वॉरेन बफै, तीसरे (84 अरब डॉलर), बर्नार्ड अरनॉल्ट और परिवार चौथे स्थान (72 अरब डॉलर), और फेसबुक संस्थापक-सीईओ मार्क जकरबर्ग पांचवें स्थान पर  (71 अरब डॉलर) है. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी, सूची में 19 वें स्थान पर हैं. उनकी संपत्ति $40.1 अरब डॉलर है.

 

परीक्षाओं के लिए मुख्य तथ्य-

  • फोर्ब्स-अमेरिकन बिज़नस मैगज़ीन, स्थापना– 
  • मुख्यालय-न्यू यॉर्क सिटी, यूएसए 

व्यापार समाचार  

 

  1. बेंगलुरू के लिए माइक्रोसॉफ्ट का पहला नवीनीकरण उर्जा के लिए करार

 

  1. टेक महिंद्राने बेंगलुरु में अपनी नई सुविधा के लिए भारत में अपना पहला नवीनीकरण उर्जा सौदा करार किया है, जो जून से शुरू हो जाएगी और यह 5.85 लाख वर्ग फुट में फैली हुई है.

ii.यह समझौता माइक्रोसॉफ्ट के बेंगलुरु में उनकी नयी ऑफिस बिल्डिंग के लिए एट्रिया पावर से खरीदी गयी 3 मेगावाट की सौर ऊर्जा संचालित बिजली को देखेगा, जो इस सुविधा में प्रस्तावित बिजली की जरूरतों का 80% भाग लेगा.  

 

परीक्षाओं के लिए मुख्य तथ्य-

  • माइक्रोसॉफ्ट कारपोरेशन एक अमेरिका आधारित तकनिकी कंपनी है.
  • सीईओ-सत्य नडेला, मुख्यालय– वाशिंगटन डीसी 

 

Source: bankersadda.com

 

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *