Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 22 फरवरी 2018 करेण्ट अफेयर्स

22 फरवरी 2018 करेण्ट अफेयर्स

1) पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में हुए 11,400 करोड़ रुपए के घोटाले के परिप्रेक्ष्य में सकते में आए भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने 21 फरवरी 2018 को बैंकों के बुरे ऋणों (Bad Loans) की समस्या के हर पहलू का अध्ययन करने के लिए किसकी अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ समिति (Expert Committee) का गठन किया? – वाई.एच. मालेगाम (Y.H. Malegam)

विस्तार: भारतीय रिज़र्व बैंक के केन्द्रीय निदेशक मण्डल के पूर्व सदस्य वाई.एच. मालेगाम (Y.H. Malegam) की अध्यक्षता में आरबीआई (RBI) ने एक विशेषज्ञ समिति का गठन 21 फरवरी 2018 को किया जिसका मुख्य उद्देश्य भारतीय बैंकों में व्याप्त बुरे ऋण की समस्या, घोटालों की बढ़ रही घटनाओं और ऑडिट प्रणालियों की कार्यकुशलता के हर पहलू का अध्ययन करना है। इस समिति का गठन हाल ही में प्रकाश में आए पंजाब नेशनल बैंक के 11,400 करोड़ रुपए के घोटाले के परिप्रेक्ष्य में किया गया है।

 यह समिति परिसम्पत्तियों के वर्गीकरण में दिखने वाले अंतर, इस सम्बन्ध में बैंकों द्वारा अलग-अलग स्तर के प्रावधान करने की प्रवृति, ऐसी प्रवृत्ति को रोकने के उपाय, बैंकों में घोटालों और अनियमितताओं के कारण तथा इनको रोकने पर अपनी सिफारिशें पेश करेगी। इसके अलावा यह समिति बैंक ऑडिट की कार्यकुशलता का भी अध्ययन करेगी।

 मालेगाम समिति के अन्य सदस्य हैं – आरबीआई केन्द्रीय समिति के सदस्य भरत दोषी (Bharat Doshi), कैनरा बैंक के पूर्व अध्यक्ष व प्रबन्ध निदेशक तथा सेबी के पूर्व पूर्णकालिक सदस्य एस. रमण (S. Raman),  आरबीआई आईटी लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नंदकुमार सरवाडे (Nandkumar Saravade) तथा आरबीआई के कार्यकारी निदेशक ए.के. मिश्रा (A K Misra)।

………………………………………………………………..

2) सुप्रसिद्ध अभिनेता कमल हासन (Kamal Hassan) द्वारा 21 फरवरी 2018 को तमिलनाडु के मदुरै में लाँच किए गए नए राजनीतिक दल (new Political Party) का क्या नाम है? – मक्कल नीथि मेयम” (‘Makkal Neethi Meyam’ – MNM)

विस्तार: “मक्कल नीथि मेयम” (‘Makkal Neethi Meyam’ – MNM) सुप्रसिद्ध अभिनेता कमल हासन (Kamal Hassan) द्वारा 21 फरवरी 2018 को लाँच की गई नई राजनीतिक पार्टी का नाम है। “मक्कल नीथि मेयम” का हिंदी में अर्थ है “जनता न्याय केन्द्र” (Centre for People’s Justice)। इस पार्टी के लिए कमल हासन ने मदुरै (Madurai) का चयन किया जैसे तमिलनाडु की राजनीतिक राजधानी के रूप में भी जाना जाता है। इस अवसर पर उन्होंने अपने राजनीतिक दल के ध्वज को भी जारी किया जिसमें एक सफेद धवज में छह हाथों को एक दूसरे से मिलते हुए दर्शाया गया है।

 इससे पहले कमल हासन ने रामेश्वरम में पूर्व राष्ट्रपति ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के घर पहुँचकर कलाम के बड़े भाई मोहम्मद मीरन लेब्बई मरईकायर का आशीर्वाद भी लिया।

 उल्लेखनीय है कि कमल हासन ने राजनीति में कूदने के पहले संकेत सितम्बर 2017 में दिए थे। इसके बाद उन्होंने हाल ही में राजनीति में आए सुपर स्टार रजनीकांत से भी भेंट की थी।

………………………………………………………………..

3) भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने पेमेण्ट्स बैंक (Payments Banks) के लिए केवाईसी (KYC) से सम्बन्धित कौन सा महत्वपूर्ण दिशानिर्देश 20 फरवरी 2018 को जारी किया? – उसने इन बैंकों को अपनी KYC सम्बन्धी सूचना का सत्यापन तृतीय पार्टियों (third parties) से कराने का निर्देश दिया है

विस्तार: भारतीय रिज़र्व बैंक ने 20 फरवरी 2018 को पेमेण्ट्स बैंक को जारी दिशानिर्देश में निर्देश दिया है कि उन्हें अपनी केवाईसी (KYC – know your customer) सम्बन्धी सूचना का सत्यापन (verification) तृतीय पार्टियों (third parties) से कराना होगा। RBI का यह दिशानिर्देश भारती एयरटेल (Bharti Airtel) को एक झटका है क्योंकि उसके द्वारा संचालित एयरटेल पेमेण्ट्स बैंक (Airtel Payments Bank) की KYC सूचनाओं का सत्यापन उसी के टेलीकॉम उपक्रम (भारती एयरटेल) द्वारा कराया जा रहा था।

 आरबीआई ने कहा है कि इन तृतीय पार्टियों को पूरी तरह से नियामकों के तहत कार्य करना होगा तथा सभी कॉम्प्लायन्स शर्तों (compliance requirements) को भी मानना होगा।

 उल्लेखनीय है कि अपने पेमेण्ट्स बैंक खातों को बिना ग्राहकों की अनुमति के खोलने के आरोप में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने भारती एयरटेल को दण्डित करते हुए उसे ई-केवाईसी (E-KYC) करने से प्रतिबन्धित कर दिया था।

………………………………………………………………..

4) फरवरी 2018 के दौरान जनगणना निदेशालय (Census Directorate) द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार भारत की कितनी भाषाओं/बोलियों (languages/dialects) पर विलुप्त होने का संकट मंडरा रहा है क्योंकि उनका प्रयोग करने वालों की संख्या काफी कम रह गई है? – 42

विस्तार: वर्तमान में भारत की कुल 42 भाषाओं/बोलियों (languages/dialects) पर विलुप्त होने का संकट मंडरा रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन भाषाओं/बोलियों का प्रयोह करने वाले लोगों की संख्या 10,000 से कम रह गई है तथा माना जा रहा है कि समय के साथ ये विलुप्त हो जायेंगी क्योंकि कम लोकप्रियता के चलते इनका प्रयोग करने वालों की संख्या नगण्य रह जायेगी।

 संकटग्रस्त भाषाओं में 11 अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की हैं। इन भाषाओं के नाम :- ग्रेट अंडमानीज, जरावा, लामोंगजी, लुरो, मियोत, ओंगे, पु, सनेन्यो, सेंतिलीज, शोम्पेन और तकाहनयिलांग हैं। मणिपुर की सात संकटग्रस्त भाषाएं एमोल, अक्का, कोइरेन, लामगैंग, लैंगरोंग, पुरुम और तराओ हैं। हिमाचल प्रदेश की चार भाषाएं- बघाती, हंदुरी, पंगवाली और सिरमौदी भी खतरे में हैं।

 अन्य संकटग्रस्त भाषाओं में ओडिशा की मंडा, परजी और पेंगो हैं। कर्नाटक की कोरागा और कुरुबा जबकि आंध्र प्रदेश की गडाबा और नैकी हैं। तमिलनाडु की कोटा और टोडा विलुप्त प्राय हैं। असम की नोरा और ताई रोंग भी खतरे में हैं। उत्तराखंड की बंगानी, झारखंड की बिरहोर, महाराष्ट्र की निहाली, मेघालय की रुगा और पश्चिम बंगाल की टोटो भी विलुप्त होने की कगार पर पहुंच रही हैं।

 वहीं देश में 22 अनुसूचित (scheduled) तथा 100 गैर-अनुसूचित (non-scheduled) भाषाएं/बोलियाँ हैं जिनको प्रयोग करने वालों की संख्या 1 लाख अथवा इससे अधिक है।

………………………………………………………………..

5) यूएन एन्वॉयरमेण्ट (UN Environment) द्वारा 19 फरवरी 2018 को की गई घोषणा के अनुसार कौन सा देश वर्ष 2018 के विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day 2018) की मेजबानी (host) करेगा? – भारत (India)

विस्तार: भारत (India) 5 जून को मनाए जाने वाले वर्ष 2018 के विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day 2018) का मेजबान देश होगा। यह घोषणा संयुक्त राष्ट्र संघ (UNO) के अवर-महानिदेशक (Under-Secretary General) तथा यूएन एन्वॉयरमेण्ट (UN Environment) के प्रमुख एरिक सोल्हेम (Erik Solheim) ने 19 फरवरी 2018 को की।

 यह घोषणा करते हुए सोल्हेम ने भारत को रिसाइक्लिंग के क्षेत्र का अग्रणी देश बताया। उल्लेखनीय है कि वैज्ञानिक एवं अनुसंधान परिषद (CSIR) द्वारा फरवरी 2017 में किए गए एक अध्ययन से यह तथ्य सामने आया था कि भारत में पॉलीएथिलीन टेरेफथालेट (polyethylene terephthalate – PET) के उत्पादन का लगभग 80% रिसाइक्लिंग से प्राप्त होता है जबकि ऐसी 10% सामग्री (PET) को घरों में पुन: प्रयोग में लाया जाता है।

 उल्लेखनीय है कि इस वर्ष के विश्व पर्यावरण दिवस का थीम है “प्लास्टिक प्रदूषण को हराओ” (‘Beat Plastic Pollution’)। इसके तहत सरकारों, उद्योगों, समुदायों तथा आम-जन को मिलकर प्लास्टिक के बेहतर विकल्पों को खोजकर प्लास्टिक के प्रयोग को कम करने की दिशा में कदम बढ़ाने का आह्वान किया गया है क्योंकि प्लास्टिक मानव स्वास्थ्य, हमारे महासागरों, हमारे पर्यावरण और समस्त जीवन को नुकसान पहुँचा रही है।

………………………………………………………………..

Source: nirdeshak.com

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *