Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 16 फरवरी 2018 करेण्ट अफेयर्स

16 फरवरी 2018 करेण्ट अफेयर्स

1) सार्वजनिक क्षेत्र के किस बैंक ने 14 फरवरी 2018 को खुलासा किया कि उसकी मुम्बई स्थित शाखा में 1.77 अरब डॉलर के फर्जी लेन-देन की पुष्टि हुई है? – पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank – PNB)

विस्तार: देश के दूसरे सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) द्वारा एक बड़े घोटाले का खुलासा 14 फरवरी 2018 को किए जाने से देश का बैंकिंग क्षेत्र दहल गया। PNB ने खुलासा किया कि मुम्बई स्थित बैंक की एक शाखा (कालाघोड़ा शाखा – Kalaghoda Branch) में 1.77 अरब डॉलर ($1.77 billion) के फर्जी लेन-देन से उत्पन्न एक बड़े घोटाले का पता चला है। इस फर्जीवाड़े में प्रसिद्ध अरबपति ज्वैलरी व्यवसायी नीरव मोदी (Nirav Modi), उनकी पत्नी, उनके भाई और उनके साझेदार मेहुल चोक्सी (Mehul Choksi) के लिप्त होने की बात सामने आई है।

 पीएनबी ने स्टॉक एक्सचेंजों को दी सूचना में बताया है कि यह घोटाला जनवरी 2018 में में सामने आया था और पता चला था कि पूर्व में कालाघोड़ा शाखा ने तीन हीरा फर्मों (डायमण्ड्स आर यूज़ (Diamonds R Us), सोलर एक्सपोर्ट (Solar Exports) और स्टेलर डायमण्ड्स (Stellar Diamonds)) को विदेश में भुगतान करने (foreign buyers’ credit) के लिए गलत तरीके से लेटर ऑफ अण्डरटेकिंग्स (Letters of Undertakings – LoUs) जारी कर दिए थे। इस सम्बन्ध में बैंक ने अपने एक उप-प्रबन्धक गोकुलनाथ शेट्टी (Gokulnath Shetty) और एक अन्य कर्मचारी मनोज खरत (Manoj Kharat) के खिलाफ मामला दर्ज कराया है तथा प्रत्यर्पण एजेंसियों को इनकी जाँच का काम सौंपा है।

………………………………………………………………..

2) दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के राष्ट्रपति जैकब जुमा (Jacob Zuma) द्वारा अपने पद से इस्तीफा दिए जाने के बाद 15 फरवरी 2018 को सत्ताधारी अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (ANC) ने किसे देश का नया राष्ट्रपति (new President) चुना? – सिरिल रामफोसा (Cyril Ramaphosa)

विस्तार: अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (ANC) के वरिष्ठ नेता तथा जैकब जुमा के कनिष्ठ रहे सिरिल रामफोसा (Cyril Ramaphosa) को 15 फरवरी 2018 को दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के नए राष्ट्रपति के रूप में चुना गया। इस पद के लिए वे ही पार्टी से खड़े एकमात्र नेता थे।

 1994 में रंगभेद (apartheid) समाप्त होने के बाद दक्षिण अफ्रीका में बहुसंख्यक शासन की शुरूआत होने से अब तक देश में कुल चार राष्ट्रपति हुए हैं और रामफोसा इस क्रम में देश के पाँचवें राष्ट्रपति हैं।

 इससे पूर्व 14 फरवरी 2018 को राष्ट्र के नाम प्रसारित एक संदेश में निवर्तमान राष्ट्रपति जैकब जुमा (Jacob Zuma) ने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की। उनकी पार्टी अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (ANC) ने उन्हें पद छोड़ने का आदेश दिया था और उन्हें चेतावनी दी थी कि अन्यथा उनके खिलाफ संसद में अविश्वास मत लाया जायेगा जिसमें उनकी हार निश्चित थी। 9 मई 2009 से राष्ट्रपति के पद पर काबिज जुमा पर भ्रष्टाचार के तमाम आरोप लगे हैं तथा उनके आचरण से उनकी पार्टी अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस की स्थिति लचर हुई है।

3) चीनी नववर्ष (Chinese New Year) का प्रारंभ 16 फरवरी 2018 को हुआ। इस नए वर्ष को किस पशु के वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है? – कुत्ता (Dog)

विस्तार: 16 फरवरी 2018 को शुरू हुए चीनी नववर्ष को कुत्ते के वर्ष (Year of the Dog) के रूप में मनाया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि हर चीनी वर्ष किसी पशु पर आधारित होता है तथा पशु का चयन चीनी पंचांग में वर्णित 12 पशुओं के आधार पर किया जाता है। यह पंचांग 12-वर्षीय चक्र के आधार पर घूमता रहता है। वर्ष 2018 को कुत्ते के वर्ष में मनाने से जुड़ा प्रमुख तथ्य यह है कि कुत्ते को ईमानदारी और वफादारी के प्रतीक के रूप में जाना जाता है तथा चीनी पंचांग के अनुसार माना जाता है कि इस वर्ष जन्में व्यक्ति भरोसेमंद रहेंगे। बीत गया पिछला वर्ष “फायर रूस्टर” – Fire Rooster (अग्नि मुर्गे) के वर्ष के रूप में मनाया गया था।

 चीनी नववर्ष चीन के अलावा उन सभी देशों में मनाया जाता है जहाँ चीनी मूल के लोगों की खासी आबादी है जैसे ताइवान, हांग कांग, मकाऊ, सिंगापुर, इण्डोनेशिया, मलेशिया, थाईलैण्ड, वियतनाम, कम्बोडिया, मॉरिशस, ऑस्ट्रेलिया और फिलीपीन्स। नववर्ष का यह आयोजन 15 दिन चलता है जबकि वर्ष के प्रतीक पशु से जुड़े आयोजन पूरे वर्ष होते हैं।

………………………………………………………………..

4) किस राज्य सरकार ने 13 फरवरी 2018 को घोषणा की कि वह केन्द्र सरकार द्वारा इस वर्ष के केन्द्रीय बजट में घोषित राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (National Health Protection Scheme) में भागीदारी नहीं करेगी? – पश्चिम बंगाल (West Bengal)

विस्तार: पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 13 फरवरी 2018 को घोषणा की कि उनकी सरकार राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (National Health Protection Scheme) में अपना हिस्सा नहीं प्रदान करेगी तथा इस प्रकार इस योजना में शामिल नहीं होगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि उनके राज्य का इस योजना में शामिल होने का कोई औचित्य नहीं है क्योंकि उनकी सरकार इस प्रकार की योजना को पहले ही भली-भांति संचालित कर रही है।

 उल्लेखनीय है कि केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 1 फरवरी 2018 को प्रस्तुत केन्द्रीय बजट 2018 में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना की घोषणा की थी जिसके तहत देश भर के 10 करोड़ परिवारों को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य कवर उपलब्ध कराने का महात्वाकांक्षी लक्ष्य रखा गया है। इसे दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा स्वास्थ्य कार्यक्रम बताया गया है।

 योजना के तहत स्वास्थ्य कवर उपलब्ध कराने के लिए प्रीमियम राशि का 60% हिस्सा केन्द्र देगा जबकि शेष 40% राज्य सरकारों द्वारा वहन किया जायेगा। पश्चिम बंगाल सरकार का मानना है कि ऐसी एक और योजना के लिए पैसा देना सही नहीं होगा जबकि राज्य सरकार इसी प्रकार की एक अन्य योजना को अच्छे से संचालित कर रही है। इस प्रकार पश्चिम बंगाल इस महात्वाकांक्षी योजना से अपने को अलग करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।

………………………………………………………………..

5) पाकिस्तान के छोटे से हिन्दू समुदाय से देश के उच्च सदन (सीनेट) के चुनाव के लिए नामांकित की जाने वाली पहली महिला का क्या नाम है जिन्हें देश की प्रमुख विपक्षी पार्टी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) ने चुनाव में अपना प्रत्याशी बनाया है? – कृष्णा कुमारी (Krishna Kumari)

विस्तार: कृष्णा कुमारी (Krishna Kumari) का नाम उस समय चर्चा में आया जब पाकिस्तान की प्रमुख विपक्षी पार्टी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (Pakistan People’s Party – PPP) ने आगामी मार्च में होने वाले सीनेट (Senate) चुनावों के लिए उन्हें अपना प्रत्याशी बनाया है। वे पाकिस्तान के बेहद छोटे हिन्दू समुदाय से ताल्लुक रखती हैं तथा सीनेट में पहुँचने वाली पहली हिन्दू महिला होंगी।

 पाकिस्तान की सीनेट के लिए 3 मार्च 2018 को होने वाले चुनाव में PPP ने कृष्णा कुमारी को अपना उम्मीदवार बनाते हुए इस चुनाव में उनके पक्ष में मतदान करने की अपील जारी की है। उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान में उच्च सदन के लिए बहुधा बहुत धनी अथवा प्रभावशाली लोगों को मनोनीत करने की परंपरा रही है लेकिन कृष्णा कुमारी न सिर्फ हिन्दू समुदाय से आती हैं बल्कि बेहद गरीब परिवार में पली-बढ़ी हैं।

 वे एक सामाजिक कार्यकर्ता के तौर पर कार्य करती हैं तथा पाकिस्तान में शिक्षा और मानवाधिकारों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक चैरिटी का संचालन भी करती हैं।

………………………………………………………………..

Source: nirdeshak.com

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *