Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 14 नवम्बर 2017 करेण्ट अफेयर्स

14 नवम्बर 2017 करेण्ट अफेयर्स

  1. प्रधान मंत्री मोदी फिलीपींस में तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर

 

  1. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदीतीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर फिलीपींस की राजधानी मनीला पहुंचे. वे आसियान-भारत और पूर्व एशिया वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे.

ii.फिलीपींस की यात्रा के दौरान, देश की अपनी पहली द्विपक्षीय यात्रा पर, प्रधान मंत्री आसियान की 50वीं वर्षगांठ के विशेष समारोह, क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) नेताओं की बैठक तथा आसियान व्यापार और निवेश सम्मेलन में भी भाग लेंगे.

 

एक पंक्ति में समाचार-

प्रधान मंत्री मोदी– फिलीपींस की 3 दिवसीय यात्रा पर- देश में पहली द्विपक्षीय यात्रा-भारत के लिए-आसियान शिखर सम्मेलन.

 

IBPS PO मुख्य परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  1. फिलीपींस की राजधानी-मनीला, मुद्रा- फिलीपीन पेसो, राष्ट्रपति- रोड्रिगो दुतेर्ते.

 

  1. नई दिल्ली में चौथा भारत-कनाडा मंत्रिस्तरीय वार्षिक संवाद

 

  1. भारत में शुरू होने वालेचौथे वार्षिक मंत्रिस्तरीय संवाद (एएमडी) में भाग लेने के लिए कनाडा के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मंत्री श्री फ्रांकोइस-फिलिप शैंपेन के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय शिष्टमंडल भारत का दौरा कर रहा है.

ii.भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री सुरेश प्रभु करेंगे. मंत्रालयी वार्ता के वर्तमान राउंड में, भारत और कनाडा ने भारत-कनाडा भागीदारी बढ़ाने के लिए कुछ प्रमुख वाणिज्यिक संचालकों पर ध्यान केंद्रित किया गया है.

 

एक पंक्ति में समाचार-

चौथा भारत-कनाडा वार्षिक मंत्रिस्तरीय संवाद- नई दिल्ली- फ्रेंकोइस फिलिप शैंपेन कनाडा के व्यापार मंत्री के नेतृत्व में- सुरेश प्रभुभारत के वाणिज्य और उद्योग मंत्री.

 

IBPS PO मुख्य परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  1. कनाडा की राजधानी-ओटावा, मुद्रा- कैनेडियन डॉलर
  2. प्रधान मंत्री- जस्टिन ट्रूडो.
  3. वियतनाम में, एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपीईसी) शिखर सम्मेलन का आयोजन

 

  1. एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपीईसी) आर्थिक नेताओं की बैठकका आयोजन वियतनाम के डा नांग में किया गया था. बैठक का विषय ‘Creating New Dynamism, Fostering a Shared Future’ था.

ii.एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग के तहत 21 देशों के नेता बैठक में उपस्थित हुए. यह संयुक्त राष्ट्र के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेए-इन और न्यूजीलैंड के प्रधान मंत्री जैकिंडा आर्डन सहित कई नेताओं के लिए पहली एपीईसी की बैठक थी. 2018 का एपीईसी शिखर सम्मेलन न्यू गिनी के पापुआ  में आयोजित किया जाएगा.


एक पंक्ति में समाचार-
एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपीईसी) शिखर सम्मेलन 2017- वियतनाम में आयोजित- विषय- ‘Creating New Dynamism, Fostering a Shared Future’.

IBPS PO
मुख्य परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  1. एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपीईसी) –1989 में स्थापित, मुख्यालय – सिंगापुर, वर्तमान अध्यक्ष-ट्रान दाई क्वांग.
  2. 2016 एपीईसी आयोजित –लीमा, पेरू
  3. बाल अधिकार सप्ताहमनाने के लिए डब्ल्यूसीडी मंत्रालय आयोजित करेगा होसला 2017′

 

i.महिला एवं बाल विकास मंत्रालय 16 से 20 नवंबर, 2017 तक बाल अधिकार सप्ताह (हौसला 2017) मनाएगा. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा बाल अधिकार सप्ताह का आयोजन, इन दो महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के बीच की अवधि पर, बाल देखभाल संस्थानों (सीसीआई) में रह रहे बच्चों के लिए अन्तर्र बाल देखभाल संस्थान पर्व के आयोजन की मेजबानी से होगा.

ii.इस सप्ताह का चयन इसलिए किया गया क्योंकि देश 14 नवंबर को बाल दिवस के रूप में और 20 नवंबर को प्रत्येक वर्ष अन्तर्राष्ट्रीय बाल अधिकार दिवस के रूप में मनाता है.

 

एक पंक्ति में समाचार-

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय– ‘होसला 2017’’की मेजबानी करेगा-बाल अधिकार सप्ताह मनाने के लिए.

 

IBPS PO मुख्य परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  1. मेनका गांधी– महिला एवं बाल विकासकैबिनेट मंत्री.

 

  1. उबर ने सॉफ्टबैंक मल्टीबिलियन-डॉलर निवेश प्रस्ताव को मंजूरी दी

 

  1. उबर टेक्नोलॉजीज इंकने अब तक के सबसे बड़े निजी स्टार्ट-अप सौदों में से एक के लिए मंच की स्थापना करते हुए राइड-हैलिंग कंपनी में एक मल्टीबिलियन-डॉलर की हिस्सेदारी खरीदने हेतु सॉफ्ट बैंक ग्रुप कोर्पोरेशन के ऑफर को स्वीकृती दे दी है.

ii.समझौते के तहत सॉफ्टबैंक और अन्य कंपनियां उबर में $1 अरब तक का निवेश कर सकते है तथा मौजूदा निवेशकों से 9 अरब डॉलर के शेयर खरीदने के लिए आने वाले हफ्तों में एक निविदा प्रस्ताव के साथ आगे बढ़ सकते हैं. इस सौदे में उबर गवर्नेंस परिवर्तन भी शामिल हैं.

 

एक पंक्ति में समाचार-

उबर टेक्नोलॉजीज इंक.- सॉफ्ट बैंक समूह कोर्पोरेशन के ऑफर को मंजूरी दी tकंपनी में एक  मल्टीबिलियन डॉलर की हिस्सेदारी खरीदने के लिए.

 

IBPS PO मुख्य परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  1. उबर सीईओ-दारा खोसरोशाही, मुख्यालय- कैलिफ़ोर्निया, यूएसए.
  2. सॉफ्टबैंक के चेयरमैन एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी-मासयोशी सन, मुख्यालय- टोक्यो, जापान.

 

6.पीएनबी मेटलाइफ़ ने किया बैंक ऑफ बहरीन और कुवैत के साथ वितरण समझौता

 

  1. जीवन बीमा कंपनी पीएनबी मेटलाइफने बैंक ऑफ बहरीन और कुवैत बी.एस.सी (बीबीके) के साथ एक कॉरपोरेट एजेंसी करार पर हस्ताक्षर किए हैं. यह संधि पीएनबी मेटलाइफ़ की भारत में बीबीके के ग्राहकों को उसके खुदरा और समूह उत्पादों का वितरण करने में मदद करेगी.

ii.इस साझेदारी के साथ, भारत में बीबीके के ग्राहक पीएनबी मेटलाइफ़ के स्वास्थ्य, बचत, और धन से लेकर ग्रामीण योजनाओं तक के उत्पादों के पूरे पोर्टफोलियो तक पहुंच प्राप्त कर सकेंगे.

 

एक पंक्ति में समाचार-

पीएनबी मेटलाइफ-बैंक ऑफ बहरीन और कुवैत बी.एस.सी (बीबीके) के साथ एक कॉरपोरेट एजेंसी करार पर हस्ताक्षर किए– अपने खुदरा और समूह उत्पादों को भारत में बीबीके के ग्राहकों को वितरित करने के लिए.

 

IBPS PO मुख्य परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य-

  1. बहरीन की राजधानी– मनामा, मुद्रा– बहरीन दीनार.
  2. पीएनबी मेटलाइफ इंडिया इंशोरेंस के एमडी और सीईओ– आशीष श्रीवास्तव.

 

  1. गुजरात में बनेगा भारत का पहला कार्टून नेटवर्क थीम पार्क

 

  1. भारतमें कार्टून नेटवर्क पर आधारित पहला अम्यूजमेंट पार्क अमाजिया खुलेगा. टर्नर इंटरनेशनल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने इस पार्क के लिए राजग्रीन ग्रुप ऑफ कंपनर्स के साथ साझेदारी की है. यह विशाल पार्क 61,000 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला होगा.

ii.इसे 2019 की पहली तिमाही में 450 करोड़ रुपये के बजट पर लॉन्च किया जाएगा. यह गुजरात के सूरत में स्थित एक अम्यूजमेंट पार्क होगा. अमाजिया भारत में अम्यूजमेंट पार्क के लिए कार्टून नेटवर्क की पहली ब्रांड एसोसिएशन होगी.

 

एक पंक्ति में समाचार-

भारत- पहला कार्टून नेटवर्क थीम पार्क बनेगा- गुजरात के सूरत में- एशिया में तीसरा.

 

IBPS PO मुख्य परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  1. एशिया में, इसकी ऐसीदो भागीदारी है, थाईलैंड के पटाया में कार्टून नेटवर्क अमेज़ॅन वॉटर पार्क और दुबई में आईएमजी वर्ल्डज़ ऑफ़ एडवेंचर, जिसमें इसका एक पूरा कार्टून नेटवर्क ज़ोन है.

 

  1. देश के सबसे प्रदूषित शहर की सूची में वाराणसी सबसे ऊपर

 

  1. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की एक रिपोर्टने पाया है कि हाल ही में जाँच किए गए 42 शहरों में से पवित्र शहर वाराणसी की वायु की गुणवत्ता सबसे अधिक प्रदूषित है.

ii.एयर क्वालिटी इंडेक्स(एएयूआई) में वाराणसी 491 के साथ चिंताजनक स्थिति पर था, जिसके बाद गुरूगाम 480 पर, दिल्ली 468, लखनऊ 462 पर और कानपुर में 461 था. विशेष रूप से प्रदूषण स्तर को गंभीरमाना जाता है यदि एक्यूआई 401 और 500 के बीच होता है.

 

एक पंक्ति में समाचार-:

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की सूची में वाराणसी सबसे ऊपर है.

 

IBPS PO मुख्य परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  1. वाराणसी– दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक है.
  2. यह प्रधान मंत्रीनरेंद्र मोदी का लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र है.
  3. सीपीसीबी अध्यक्ष– एस.पी. सिंह परिहार, मुख्यालय– नई दिल्ली.

 

  1. भारत चरम मौसम घटनाओं का सामना करने वाला छठा सबसे अधिक संवेदनशील देश: रिपोर्ट

 

  1. जर्मनवाच द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, चरम मौसम की घटनाओं का सामना करने के मामले में भारत दुनिया का छठा सबसे संवेदनशील देशहै. सूची में शीर्ष 5 देश हैं-
  2. हैती,
    2. जिम्बाब्वे,
    3. फिजी,
    4. श्रीलंका और
    5. वियतनाम
    ii.जर्मनवाच एक स्वतंत्र बर्लिन स्थित विकास और पर्यावरण संगठन है तथा इसने अपना नवीनतम वैश्विक जलवायु जोखिम सूचकांक (सीआरआई) जारी किया है. सूचकांक में संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) को 10वें स्थान पर रखा गया है.

 

एक पंक्ति में समाचार-

भारत चरम मौसम घटनाओं का सामना करने वाला छठा सबसे अधिक संवेदनशील देश- जर्मनवॉच द्वारा प्रकाशित वैश्विक जलवायु जोखिम सूचकांक (सीआरआई) की रिपोर्ट के अनुसार.

IBPS PO मुख्य परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

 

  1. 2016 में सीआरआई रैंकिंग के मामले में भारत चौथे स्थान पर था.

 

  1. सर्वोच्च न्यायालय ने भास्कर गांगुली को किया AIFF लोकपाल नियुक्त

 

  1. अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) के अनुसार, सर्वोच्च न्यायालयने भारत के पूर्व फुटबॉल कप्तान भास्कर गांगुली को लोकपाल नियुक्त किया.

ii.AIFF के मुताबिक, सर्वोच्च न्यायालय ने भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एस.वाई कुरैशी को भी एआईएफएफ संविधान तैयार करने के लिए लोकपाल के रूप में नियुक्त किया है, जो भारत सरकार के युवा मामले और खेल मंत्रालय में सचिव के पद पर रह चुके है.

 

एक पंक्ति में समाचार-

पूर्व फुटबॉल कप्तान भास्कर गांगुली- लोकपाल के रूप में नियुक्त- भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा.

 

IBPS PO मुख्य परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  1. AIFF अध्यक्ष-प्रफुल्ल एम पटेल, मुख्यालय द्वारका, नई दिल्ली.

 

  1. भारत खंदारे, यूएफसी द्वारा चयनित पहले भारतीय फाइटर

 

  1. भारत खंदारेमिश्रित मार्शल आर्ट (एमएमए) फाइटर के रूप में अल्टिमेट फाइटिंग चैम्पियनशिप (यूएफसी) द्वारा चयनित होने वाले भारत में जन्में पहले फाइटर बन गए हैं. विश्व के सभी भागों में एमएमए लेने का यूएफसी का उद्देश्य अच्छी तरह से और वास्तव में चल रहा है और अब भारत को भी इस सूची में जोड़ा जा सकता है.

ii.खंदारे ने 25 नवंबर को चीन के शंघाई में यूएफसी फाइट नाइट में शुरुआत की थी. यह मुख्य भूमि चीन पर आयोजित पहला यूएफसी आयोजन होगा तथा संयुक्त राज्य अमेरिका में यूएफसी फाइट पास पर लाइव होगा. खंदारे का जन्म महाराष्ट्र में हुआ था.

 

एक पंक्ति में समाचार-

भारत खंदारे- यूएफसी के लिए पहले भारत(महाराष्ट्र) में जन्में फाइटर- शंघाई, चीन में यूएफसी फाइट नाइट से शुरुआत की.

 

IBPS PO मुख्य परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  1. अर्जन सिंह भुल्लर-यूएफसी द्वारा चयनित किए जाने वाले पहलेभारतीय-मूल फाइटर.

 

12.नेपाल के पूर्व प्रधान मंत्री कीर्ति निधि बिस्ता का निधन

 

  1. नेपाल के पूर्व प्रधान मंत्री कीर्ति निधि बिस्ताका नेपाल के काठमांडू में निधन हो गया. उनकी आयु 90 वर्ष थी तथा वे कैंसर से पीड़ित थे.
    ii.बिस्ता का जन्म काठमांडू में 15 जनवरी 1927 को हुआ था. पहली बार वे 1969 में नेपाल के प्रधान मंत्री बने थे. बिस्ता ने 1969 से 1970, 1971 से 1973 और 1977 से 1979 तक प्रधान मंत्री के रूप में तीन बार पद ग्रहण किया.

एक पंक्ति में समाचार-

कीर्ति निधि बिस्ता-नेपाल के  पूर्व प्रधान मंत्री- 90 की आयु में निधन- काठमांडू में.

 

IBPS PO मुख्य परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

 

  • नेपाल की राजधानी-काठमांडू, मुद्रा- नेपाली रुपया
  • नेपाल केप्रधान मंत्री – शेर बहादुर देउबा, राष्ट्रपति-बिद्या देवी भंडारी.
  1. चीनी कंपनियों के साथ कर्नाटक ने समझौता किया

 

  1. कर्नाटक के मुख्यमंत्रीसिद्धारमैया द्वारा छठी चीन-भारत फोरम की बैठक का संयुक्त रूप से उद्घाटन चीन सरकार, चीनी पीपुल्स एसोसिएशन फॉर फ्रोड्सशिप फॉर फॉरेन कंट्रीज (सीपीएएफएफसी), चीन-इंडिया फ्रेंडशिप एसोसिएशन (सीआईएफए) और पोदर एंटरप्राइज के साथ बेंगलुरु में  किया गया.

ii.कर्नाटक के बड़े और मध्यम उद्योग मंत्री आर.वी देशपांडे ने कहा कि कर्नाटक को भारत और चीन के बीच व्यापार और निवेश के बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि भारत में चीनी कंपनियों को आकर्षित करने के आलावा मेक इन इंडिया में निवेश आकर्षित करने के बड़े अवसर हैं.

 

Source:- bankersadda.com

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *