Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 16 अगस्त 2017 करेण्ट अफेयर्स

16 अगस्त 2017 करेण्ट अफेयर्स

  1. भारत, रूस अक्टूबर में मेगा युद्ध गेम का आयोजन करेगे

इस क्षेत्र में सुरक्षा की स्थिति विकसित होने के बीच, भारत और रूस अक्टूबर में एक मेगा युद्ध गेम आयोजित करेंगे, जिसमें  सेना, नौसेना और वायु सेनाओं को सैन्य संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए पहली बार शामिल किया जाएगा।

  •  19 से 29 अक्टूबर तक रूस में आयोजित होने वाले अभ्यास इंद्र में मुख्य रूप से त्रिकोणीय सेवाओं के एकीकृत थियेटर कमान परिदृश्य में दोनों देशों की सेनाओं के बीच समन्वय प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित होगा।
  •  यह पहली बार होगा कि बड़े पैमाने पर भारतीय नौसेना, सेना और वायु सेना एक विदेशी देश के साथ भागीदारी में त्रिकोणीय सेनाओं के अभ्यास में भाग लेंगी।

 

  1. भारत, चीन भारतीय महासागर अभ्यास में शामिल होंगे

भारतीय नौसेना पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) नौसेना के साथ में इस साल नवंबर में हिंद महासागर नौसेना संगोष्ठी (आईओएनएस) में बांग्लादेश की अध्यक्षता में आयोजित एक समुद्री खोज और बचाव अभियान में शामिल होगी ।

  •  बांग्लादेश, वर्तमान अध्यक्ष, बंगाल की खाड़ी में नवम्बर में प्रथम अंतर्राष्ट्रीय समुद्री खोज और बचाव अभ्यास (आईएमएमएसएआरएक्स) का आयोजन करेगा  जिसमें आईओएनएस के सदस्यों और पर्यवेक्षकों के जहाज और विमान भाग लेगे।
  •  आइओएनएस हिंद महासागर लिटोरल राज्यों का एक क्षेत्रीय मंच है, जो उनके नौसेना प्रमुखों द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है, जिसे भारत द्वारा फरवरी 2008 में शुरू किया गया था। वर्तमान में इसमे 23 सदस्य और नौ पर्यवेक्षक हैं।

 

  1. भोपाल में आयोजित होगा भारत-आसियान युवा शिखर सम्मेलन

यह आयोजन विदेश मंत्रालय, मध्य प्रदेश सरकार और भारत फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

  •  यह आयोजन चालू वर्ष में एशियान-भारत वार्ता साझेदारी की 25 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष में मनाया जायेगा और इस स्मारक वर्ष का विषय “शेयर्ड वैल्यूज कॉमन डेस्टिनी ” है।
  •  मध्य प्रदेश को इस आयोजन के लिए चुना गया है क्योंकि सांची स्तूप आसियान देशों के साथ राज्य की सांस्कृतिक संबद्धता को मजबूत करता है।
  •  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की “एक्ट ईस्ट  नीति” को ध्यान में रखते हुए, यह आयोजन अधिक महत्वपूर्ण हो जाता  है। 175 से अधिक शिष्टमंडल शिखर सम्मेलन में इंडोनेशिया, सिंगापुर, फिलीपींस, मलेशिया, ब्रुनेई, थाईलैंड, कंबोडिया, लाओस, म्यांमार, वियतनाम और भारत से भाग लेंगे।

 

  1. केंद्र ने तमिलनाडु को नीट से एक वर्ष की छूट पर विचार किया

तमिलनाडु में सरकारी महाविद्यालयों के छात्रों के लिए नीट प्रणाली से एक वर्ष की छूट पर केंद्र सरकार विचार करने के लिए तैयार है अगर राज्य सरकार एक अध्यादेश को आगे लाये।

  •  राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा या नीट -यूजी, छात्रों को किसी भी स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम (एमबीबीएस / दंत पाठ्यक्रम (बीडीएस) या स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम (एमडी / एमएस) में सरकारी या निजी मेडिकल कॉलेजों में अध्ययन करने के लिये एक प्रवेश परीक्षा हैं।

 

  1. वेम्पाती को राज्यसभा टीवी का अतिरिक्त प्रभार दिया

सार्वजनिक प्रसारक प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) शशि शेखर वेम्पाती को राज्यसभा टीवी के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है।

  •  2008 में स्थापित, राज्य सभा टीवी राज्यसभा द्वारा स्वामित्व और संचालित है और संसद के ऊपरी सदन की कार्यवाही को कवर करता है। प्रसार भारती दूरदर्शन टेलीविजन और ऑल इंडिया रेडियो चलाती है।
  •  वेम्पाती 2011 के बाद से राज्यसभा टीवी के सीईओ और मुख्य संपादक के रूप में सेवा कर रहे गुरदीप सिंह सपाल की जगह लेंगे।
  •  प्रसाद भारती के सीईओ के रूप में हाल ही में नियुक्त किए गए वेम्पाती, सार्वजनिक प्रसारक का नेतृत्व करने वाले पहले गैर-भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी हैं।
  1. अंतरिक्ष स्टेशन को पहला सुपर कंप्यूटर मिलेगा

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन को अगले सप्ताह अपना पहला सुपरकॉम्प्यूटर मिलने की उम्मीद है। हेवलेट पैकार्ड एंटरप्राइज (एचपीई)  यूएस स्पेस एजेंसी नासा के साथ एक संयुक्त प्रयोग के भाग के रूप में, स्पेसएक्स ड्रैगन अंतरिक्ष यान पर एक सुपरकॉम्प्यूटर को अंतरिक्ष में लॉन्च करेगी।

  •  कंपनी ने कहा है कि सिस्टम, जिसे स्पेस बोर्न कंप्यूटर कहा जाता है, को एक साल तक रहने के लिए तैयार किया गया है, जो  मंगल ग्रह की यात्रा करने के समय के लगभग बराबर हैं।
  •  इन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, मिशन की सफलता सुनिश्चित करने के लिए हमें अंतरिक्ष में प्रौद्योगिकी की व्यवहार्यता को सुधारने की आवश्यकता है। अंतरिक्ष के लिए एक सुपर कंप्यूटर भेजकर, एचपीई उस दिशा में पहला कदम उठा रहा है।

 

  1. मयराज-रशमी की जोड़ी ने एशियाई शॉटगन चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

एस्टाना में 7 वें एशियाई चैम्पियनशिप शॉटगन के समापन दिवस पर, भारत ने स्कीट मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता।

  •  भारतीय जोड़ी मराज अहमद खान और रश्मी राठौर ने चीनी जोड़ी लियू जियांगची और गाओ जियानमेई को 28-27 से हराकर एक संकीर्ण जीत दर्ज की।
  •  भारत ने कुल आठ पदकों के साथ चैंपियनशिप समाप्त की ।
  •  अंकुर मित्तल ने पहले पुरुष के डबल ट्रैप में एक स्वर्ण पदक जीता था और इस स्पर्धा में भारत ने टीम के स्वर्ण पदक को भी जीता। कनयान चेने ने पुरुषों की ट्रैप स्पर्धा में कांस्य जीता और श्रेयासी सिंह को ट्रैप स्पर्धा मिश्रित टीम में कांस्य पदक जीतने में भी भागीदारी की।
  •  माहेश्वरी चौहान ने महिलाओं की स्कीट में कांस्य पदक जीता तथा स्कीट टीम स्पर्धा में टीम के साथ रजत जीता तथा पुरुषों की स्कीट टीम ने  कांस्य पदक जीता।

 

  1. विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप; उसैन बोल्ट और मो फारहा की विदाई

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप लंदन में, स्प्रिंट सुपरस्टार उसैन बोल्ट अपने शानदार कैरियर की आखिरी दौड़ खत्म नहीं कर सके।

  •  आखिरी बार अपने देश जमैका के लिए बोल्ट, 4×100 मीटर फाइनल में ट्रैक पर थे ।यह स्पर्धा मेजबान ग्रेट ब्रिटेन ने 37.47 सेकंड के साथ जीती ।
  •  एक और चौंकाने वाली विदाई सबसे बड़ी दूरी के धावक मो फ़राह की रही, क्योंकि वह 5000 मीटर की इवेंट में दूसरे स्थान पर रहे।

 

  1. थियेटर व्यक्तित्व शोभा सेन की मृत्यु

शोभा सेन, दिग्गज थियेटर व्यक्तित्व और दिवंगत अभिनेता उत्पल दत्त की पत्नी का आज सुबह  निधन हो गया। वह 93  वर्ष की थीं

  •  उन्होंने समूह की कई प्रस्तुतियों में अभिनय किया था, जिसमें “बैरीकैड”, “टिनर तलवार” और “टीटीमिर” शामिल है।
  •  सेन ने मृणाल सेन की “एक अधूरी कहानी” और “एक दिन प्रतिदिन “, गौतम घोष की “रेखा” और बसु चटर्जी की “पसंद अपनी अपनी” जैसी फिल्मों में अभिनय किया था।

 

Source:- Daily Current Affairs Capsule

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *