Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 11 अगस्त 2017 करेण्ट अफेयर्स

11 अगस्त 2017 करेण्ट अफेयर्स

  1. दिल्ली एशिया का सबसे तेजी से बढ़ता शहर

दिल्ली  2021 में एशिया का सबसे तेजी से बढ़ते शहरों में सबसे उपर होगा, इस शहर –राज्य की अर्थव्यस्था में पिछले वर्ष के अंत की तुलना में लगभग 50% की वृद्धि होने की संभावना है ।

  •  ऑक्सफ़ोर्ड इकोनॉमिक्स के एक नए अध्ययन के मुताबिक, जिसमे एशिया के 30 सबसे बड़े शहरों को स्थान दिया गया है, के अनुसार पिछले पांच सालों से विकास दर तेजी से बढ़ रही है, साथ ही एशियाई क्षेत्र में भारतीय शहरों में सबसे ज्यादा वृद्धि होने की सम्भावना है।
  •  वियतनाम स्थित सबसे बड़ा मेट्रो हो ची मिन्ह शीर्ष पांच शहरों में एकमात्र गैर-भारतीय शहर था।
  1. क़तर ने भारत सहित 80 देशों के लिए वीजा की जरूरत समाप्त की

क़तर ने वर्ष 2022 में विश्व कप फुटबॉल आयोजित करने के लिए भारत सहित 80 देशों के दर्शकों की वीजा जरूरतें खत्म करने की घोषणा की है।

  •  कतर एयरवेज और अधिकारियों द्वारा कल घोषित नई नीति के तहत ज्यादातर यूरोप के 33 देशों के नागरिक 180 दिनों की अवधि में एक बार या कई बार 90 दिन के लिए बिना वीजा की यात्रा कर सकते हैं।
  •  सऊदी अरब, बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और मिस्र ने दो महीने पहले कतर पर आतंकवाद का समर्थन करने का आरोप लगाते हुए उससे अपना संबंध समाप्त कर लिया था।
  •  यह पहली बार होगा कि विश्व कप का आयोजन पश्चिम एशिया में किया जाएगा। यह टूर्नामेंट मेजबान देश सहित 32 राष्ट्रीय टीमों को शामिल करने वाला आखिरी होगा, क्योंकि अगले टूर्नामेंट में 48 टीमें होंगी।
  1. भारत ने क्योटो प्रोटोकॉल की दूसरी प्रतिबद्धता अवधि की पुष्टि की

भारत ने,क्योटो प्रोटोकॉल जो ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन तथा जलवायु क्रियान्वयन पर देशों  के रुख की पुष्टि को प्रतिबद्ध करता है, की दूसरी प्रतिबद्धता अवधि को मंजूरी दी है।

  •  क्योटो प्रोटोकॉल,अंतर्राष्ट्रीय उत्सर्जन में कमी संधि, से संबंधित संशोधन की दूसरी प्रतिबद्धता अवधि, को स्वीकार करने वाला भारत 80 वां देश बन गया।
  •  संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑन क्लाइमेट चेंज (यूएनएफसीसीसी) से जुड़ा क्योटो प्रोटोकॉल एक अंतर्राष्ट्रीय समझौता है, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बाध्यकारी उत्सर्जन में कमी के लक्ष्य निर्धारित करके अपनी पार्टियां बनाता हैं।
  •  क्योटो प्रोटोकॉल,दिसंबर 1997 में क्योटो, जापान में अपनाया गया था और फरवरी 2005 में लागू हुआ था।
  1. प्रधान मंत्री ने जिला कलेक्‍टराें के साथ नई भारत पहल पर चर्चा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए भारत- मंथन विषय पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए देशभर के जिला कलेक्‍टरों को सम्‍बोधित किया।

  •  कलेक्‍टरों के साथ इस तरह की यह पहली वार्ता है, जो भारत छोड़ो आन्‍दोलन की 75वीं वर्षगांठ पर आयोजित किया गया ।
  •  अपनी वार्ता में प्रधानमंत्री ने जिला कलेक्‍टरों से 15 अगस्‍त से पहले अपने जिले के लिए दृष्टिकोण दस्‍तावेज या समाधान दस्‍तावेज तैयार करने को कहा।
  •  प्रधान मंत्री ने महात्मा गांधी के संदेश,गरीबों के जीवन में सुधार करना ही प्रशासन का अंतिम लक्ष्य होना चाहिए,को याद किया ।
  1. एनसीईआरटी ने एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकों की आपूर्ति के लिए वेब पोर्टल शुरु किया

मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री उपेंद्र कुशवाह ने एनसीईआरटी के वेब पोर्टल को, नई दिल्ली में एक समारोह में स्कूलों और व्यक्तियों को पाठ्यपुस्तकों की आपूर्ति के लिए, शुरू किया।

  •  पाठ्यपुस्तकों की उपलब्धता के बारे में पोर्टल देश भर में पाठ्यपुस्तकों का बेहतर वितरण सुनिश्चित करेगा और स्कूलों और माता-पिता की चिंताओं को दूर करेगा। वेब पोर्टल www.ncertbooks.ncert.gov.in के माध्यम से पहुंचा जा सकता है।
  •  वे पोर्टल पर लॉग इन लाग इन होकर अपना आर्डर दे सकते हैं, और नाममात्र डाक शुल्क के साथ पुस्तकों को उनके दरवाजे पर पहुंचाया जाएगा। एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकों को वेबसाइट के माध्यम से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है।
  1. स्वच्छता सर्वेक्षण में केरल, हरियाणा शीर्ष पर

सर्वेक्षण के अनुसार, केरल और हरियाणा में लगभग सभी ग्रामीण घरों में शौचालय की पहुंच है।

  •  पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने 1.4 लाख ग्रामीण परिवारों के सर्वेक्षण के निष्कर्ष जारी किए।
  •  पूर्वोत्तर राज्य सिक्किम, मणिपुर और नागालैंड शीर्ष प्रदर्शनकर्ता हैं, जिनमें 9 5% ग्रामीण परिवारों में शौचालय हैं।
  •  हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे हिमालयी राज्यों में 90% से अधिक ग्रामीण घरों में शौचालय हैं।
  •  ग्रामीण स्वच्छता के मामले में भाजपा-शासित उत्तर प्रदेश और एनडीए-शासित बिहार सबसे खराब प्रदर्शनकारियों में शामिल है। बिहार में, केवल 30% ग्रामीण घरों में शौचालय है, जबकि उत्तर प्रदेश में उससे मामूली अधिक 37% है।
  1. सेबी ने प्रतिभूतियों के संरक्षको के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू किया

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड, सेबी ने प्रतिभूतियों के संरक्षकों के लिए एक ऑनलाइन पंजीकरण तंत्र पेश किया है ताकि उन्हें व्यवसाय करने में सुविधा हो सके।

  •  सभी आवेदकों को सेबी मध्यस्थ पोर्टल के माध्यम से सिक्योरिटीज के एक संरक्षक के रूप में पंजीकृत करने के लिये ऑनलाइन आवेदन जमा करना आवश्यक है।
  •  इससे पहले, वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 2017-18 के अपने बजट भाषण में घोषणा की थी कि वित्तीय बाजार मध्यस्थों के पंजीकरण की प्रक्रिया सेबी द्वारा पूरी तरह से ऑनलाइन की जाएगी।
  1. आईसीआईसीआई बैंक ने तत्काल क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया

देश के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के ऋणदाता,आईसीआईसीआई बैंक ने अपने बचत खाता ग्राहकों को पूरी तरह से डिजिटल और पेपरलेस तरीके से तत्काल रूप से क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिये तत्काल क्रेडिट कार्ड से लॉन्च किया।

  •  वर्तमान में, यह सुविधा बैंक के इंटरनेट बैंकिंग मंच के माध्यम से एक-फ्लैश में क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए उपलब्ध है। यह जल्द ही iMobile ,बैंक के मोबाइल बैंकिंग एप्प्लिकेशन पर उपलब्ध होगा।ई-पेमेंट समाधान के लिए आईडीएफसी बैंक ने जेटा के साथ भागीदारी की
  1. ई-भुगतान समाधान को बढ़ावा देने के लिए, निजी ऋणदाता आईडीएफसी बैंक ने डिजिटल भुगतान ब्रांड जेटा के साथ भागीदारी की
  •  ‘आईडीएफसी बैंक बेनेफिट्स ‘ उद्यम को कॉर्पोरेट के लिए एक भुगतान समाधान जो अपने कर्मचारियों के खर्च और दावों को डिजिटली रूप से रिकॉर्ड करे, दस्तावेज को सुविधाजनक और काग़ज़ रहित बनाने के लिये शुरू किया गया था।
  •  डिजिटल समाधान में आईडीएफसी बैंक के लाभ कार्ड और ज़ेटा ऐप शामिल है जो एक नियोक्ता द्वारा एक प्रीलोडेड कार्ड में भत्ते और प्रतिपूर्तियां प्रदान करता है।
  1. चेनाई और श्रेयसी की जोड़ी ने मिक्सड टीम ट्रैप स्पर्धा में कांस्‍य पदक जीता

कीनन चेनाई और श्रेयसी सिंह की जोड़ी ने कजाकस्तान के अस्ताना में सातवीं एशियाई शॉट गन निशानेबाजी प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीता।

  •  भारतीय जोड़ी ने मिक्सड टीम ट्रैप स्पर्धा में लेबनान की जोड़ी को 38 के मुकाबले 40 अंकों से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया। भारत का प्रतियोगिता में यह चौथा पदक है।

Source:- Daily Current Affairs Capsule

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *