Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 9 अगस्त 2017 करेण्ट अफेयर्स

9 अगस्त 2017 करेण्ट अफेयर्स

  1. पुलिसअनुसंधानब्यूरो में एनसीआरबी का विलय

सरकार ने राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) जो वर्षों से, नीति निर्माताओं, पुलिस, अपराधविज्ञानी, शोधकर्ताओं और मीडिया के लिए भारत और विदेश में मुख्य स्रोत रहा है, का पुलिस अनुसंधान ब्यूरो विकास (बीपीआर और डी) के साथ विलय कर दिया है।

  • गृह मामलों के मंत्रालय ने बीपीआर और डी के महानिदेशक के तहत एनसीआरबी के कार्य को रखने का आदेश जारी किया, जो अब भारत में अपराध, दुर्घटना मृत्यु और आत्महत्या, जेल सांख्यिकी और फिंगरप्रिंट से संबंधित सभी डेटा संग्रह की देखरेख करेगा।
  • विलय के पश्चात एनसीआरबी के निदेशक और उसके सभी कर्मचारियों बीएपीआरएंडडी के डीजी मीरा सी बोरवणकर को रिपोर्ट करेंगे लेकिन दोनों निकायों के प्रशासनिक मामलों को सीधे गृह मंत्रालय द्वारा ही संभाला जाएगा।
  1. आईआईएससीनेविकसित किया लागत वाला संवेदनशील कार्बन मोनोऑक्साइड सेंसर

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस शोधकर्ताओं ने अभिनव फैब्रिकेशन तकनीक का प्रयोग कर  एक अत्यधिक संवेदनशील नैनोमीटर-स्तरीय कार्बन मोनोऑक्साइड सेंसर विकसित किया है।

  • आमतौर पर, एक सेंसर एक पतली, विद्युत्वाहक प्लेट होगी जिसका प्रतिरोध कार्बन मोनोऑक्साइड के संपर्क में बदलेगा। इसके माध्यम से इसके विद्युत् प्रवाह के मूल्य में परिवर्तन होगा। इस परिवर्तन जब मापा जाता है, तो हवा में कार्बन मोनोऑक्साइड के स्तर को इंगित करता है।
  1. केरलउच्चन्यायालय ने श्रीसंत पर लगे प्रतिबंध को हटाने का आदेश दिया

केरल उच्च न्यायालय ने सोमवार को श्रीसंत पर जीवनभर के लिए लगे उस प्रतिबंध को हटा दिया है जो उनपर

  • भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा 2013 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच के दौरान स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होने का आरोप लगाते हुए लगाया गया था।
  • दिल्ली सत्र अदालत द्वारा जुलाई 2015 में आरोपमुक्त होने के बावजूद भी बीसीसीआई ने प्रतिबंध जारी रखा था।
  • 2013 में, श्रीसंत ने इंडियन प्रीमियर लीग में स्पॉट-फिक्सिंग के मुद्दे पर आरोपों का सामना किया था और इसलिए साथी क्रिकेटर्स अजीत चंदिला और अंकित चव्हाण के साथ साथ उनपर भी स्पॉट फिक्सिंग का आरोप लगाया गया था।
  1. केंद्र नेखसरा-रूबेलाटीकाकरण अभियान का पहला चरण पूरा किया

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने मेसल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान का पहला चरण पूरा कर लिया है – यह दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है जिसमें लगभग 41 करोड़ बच्चों को शामिल करने का लक्ष्य है।

  • भारत ने दस अन्य डब्ल्यूएचओ दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र सदस्य देशों के साथ, 2020 तक खसरे को खत्म करने रूबेला / जन्मजात रूबेला सिंड्रोम (सीआरएस) को नियंत्रित करने का संकल्प किया है। खसरा-रूबेला (एमआर) टीकाकरण अभियान के तहत, 9 महीने से 15 साल से कम आयु वर्ग के सभी बच्चों का देश भर में चरणबद्ध तरीके से के टीकाकरण किया जाएगा।
  1. सरकारनेडब्ल्यूटीओ टीएफए के सुचारू कार्यान्वयन के लिए कार्ययोजना बनाई

सरकार ने विश्व व्यापार संगठन के व्यापार सुविधा समझौते (टीएफए) के सुचारू रूप से कार्यान्वयन के लिए एक विस्तृत कार्य योजना तैयार की है।

  • भारत सहित विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के सदस्य ने टीएफए को मंजूरी दे दी है, जिसका उद्देश्य सीमा शुल्क प्रक्रियाओं को आसान बनाना, निर्यात एवं खेप में लगने वाले समय को कम करना है। समझौते के कार्यान्वयन के लिए, सरकार ने पिछले साल सेब्रिड फैसिलिटेशन (एनसीटीएफ) पर कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय समिति की स्थापना की है।
  1. एसअपर्णाविश्व बैंक की कार्यकारी निदेशक नियुक्त

गुजरात केडर के आईएएस अधिकारी एस अपर्णा को तीन साल तक भारत, बांग्लादेश, भूटान और श्रीलंका के निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने के लिए कार्यकारी निदेशक,विश्व बैंक नियुक्त किया गया है।

  • 1988 बैच के आईएएस, वह वर्तमान में गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर प्रधान सचिव विजय रूपानी हैं। विश्व बैंक में, वह सुभाष गर्ग की जगह लेंगे, जिन्हें हाल ही में आर्थिक मामलों के सचिव, वित्त मंत्रालय में नियुक्त किया गया था।
  1. हॉकीटूर्नामेंटओएनजीसीने मुरुगप्पा गोल्ड कप जीता

तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) ने फाइनल में बेंगलुरु हॉकी संघ (बीएएचए) को 4-2 से पराजित कर 91वीं अखिल भारतीय एमसीसी-मुरुगप्पा गोल्ड कप हॉकी टूर्नामेंट में जीत लिया।

  • यह मेयर राधाकृष्णन स्टेडियम, एग्मोर चेन्नई में आयोजित किया गया था।
  • ओएनजीसी टीम को 5,00,000 रूपए पुरस्कार राशि मिली जबकि बीएचए को 5 लाख रुपये मिले। मुरुगप्पा समूह के कार्यकारी अध्यक्ष ए वेल्ल्यान द्वाराने एमसीसी अध्यक्ष श्रीवास्तसन सुब्रमण्यम की मौजूदगी में पुरस्कार प्रदान किया गया।
  1. दुनियाकीसबसे छोटी महिला ने 51 फीट उच्च बुक का खुलासा किया

दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योति अमेंगे ने आज एक कार्यक्रम में 51 फीट की उच्च किताब का अनावरण किया।

  • जैन संत आचार्य तरुण सागर महाराज द्वारा लिखी गई पुस्तक ‘कावेव वाचन’ का उनके द्वारा भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी की उपस्थिति में अनावरण किया गया।
  • 8 सेमी लम्बी अमेंगे को गिनीज विश्व रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला माना जाता है। इस पुस्तक में जीवन के बारे में विभिन्न “कड़वा” प्रवचन होते हैं और लोगों को बेहतर जीवन जीने के लिए मार्गदर्शन किया जाता है।

 

Source:- Daily Current Affairs Capsule

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *