Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 17 जुलाई 2017 करेण्ट अफेयर्स

17 जुलाई 2017 करेण्ट अफेयर्स

  1. भारत एसडीजी सूचकांक में 157 देशों में 116वें स्थान पर

महत्वाकांक्षी सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को प्राप्त करने के लिए देशों के प्रदर्शन का आकलन करने वाले एक वैश्विक सूचकांक में भारत 157 देशों में 116वें स्थान पर है।

  •  नेपाल, ईरान, श्रीलंका, भूटान और चीन जैसे देशों के पीछे भारत 58.1 अंकों के साथ सूचकांक में 116वें स्थान पर है। पाकिस्तान का स्थान 122वां है।
  •  स्वीडन सूची में सबसे आगे है जिसके बाद डेनमार्क और फिनलैंड है।

 

  1. रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने पहली डीईएमयू ट्रेन राष्ट्र को समर्पित की

रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने सौर ऊर्जा से संचालित डिब्बों वाली और बैटरी बैंक की अनूठी सुविधा से युक्त पहली 1600 एचपी डीईएमयू ट्रेन राष्ट्र को समर्पित की।

  •  इन डिब्बों की प्रकाश, पंखों और सूचना डिस्पले प्रणाली संबंधी जरूरतें उनकी छतों पर लगे सौर पैनलों से पूरी की जायेंगी।
  •  जहां एक ओर इस ट्रेन का निर्माण भारतीय रेलवे की कोच फैक्टरी- इन्टेग्रल कोच फैक्टरी (आईसीएफ) चेन्नई में किया जाएगा, वहीं इसके सौर पैनल और सौर प्रणालियां भारतीय रेलवे वैकल्पित ईंधन संगठन (आईआरओएएफ), दिल्ली के द्वारा विकसित और फिट किये गए हैं।
  •  प्रथम रेक कमीशंड किया जा चुका है और यह दिल्ली में उत्तर रेलवे के शकूर बस्ती डीईएमयू शेड में स्थित है।
  •  अगले 6 महीनों के भीतर 24 अन्य डिब्बों में यही प्रणाली लगाई जाएगी।
  •  उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल की उपनगरीय रेल व्यवस्था द्वारा प्रथम रेक को वाणिज्यिक सेवा में लगाया जाएगा।

 

  1. केन्‍द्र द्वारा अरूणाचल प्रदेश को 51.30 करोड़ रुपये का अग्रिम सहायता अनुदान

‘ v:shapes=”_x0000_i1026″>

केन्‍द्र ने राज्‍य आपदा मोचन कोष (एसडीआरएफ) के केन्‍द्रीय हिस्‍से के रूप में अरूणाचल प्रदेश सरकार को सहायता अनुदान की अग्रिम दो किस्‍तें जारी की हैं।

  •  पूर्वोत्‍तर में भारी वर्षा और बाढ़ के कारण वित्‍त मंत्रालय के व्‍यय विभाग ने 14वें वित्‍त आयोग की सिफारिशों के आधार पर राज्‍य में प्राकृतिक आपदा से राहत के लिए अरूणाचल प्रदेश सरकार को 51 करोड़ रुपये और 30 लाख रुपये का सहायता अनुदान जारी किया है।
  •  यह राशि बाढ़ राहत और बचाव कार्यों के लिए अग्रिम जारी की जा रही है।

 

  1. दिल्ली पुलिस को ‘सुपर कॉप बेल्ट’ से सुसज्जित किया जाएगा

राष्ट्रीय राजधानी पुलिस पहली राज्य पुलिस होगी, जो ‘सुपर कॉप बेल्ट’ प्राप्त करेगी जो एक  विशेष रूप से डिजाइन किए बेल्ट हैं, जिसे यूके, यू.एस.ए., रूस और सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, एनएसजी आदि जैसे अर्ध-सैनिक बलों द्वारा व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है।

  •  हाल ही में दिल्ली पुलिस ने अपने अधिकारियों के लिए 10,000 बेल्ट के लिए एक निविदा जारी की है।
  •  यह बेल्ट पुलिस को गन, मोबाइल पाउच, सुरक्षा बैटन, वायरलेस सेट पाउच और गोला बारूद पाउच जैसी चीजों को रखने में मदद करेगा।

 

  1. सामाजिक बहिष्कार के खिलाफ कानून बनाने वाला महाराष्ट्र पहला राज्य

भारत के राष्ट्रपति द्वारा महाराष्ट्र सामाजिक बहिष्कार निषेध (रोकथाम, निषेध और निवारण) अधिनियम, 2016 को अनुमति देने के साथ, महाराष्ट्र एक ऐसा कानून बनाने वाला पहला राज्य बन गया है जिससे सामाजिक बहिष्कार को एक अपराध माना जाएगा।

  •  स्व. नरेन्द्र दाभोल्कर द्वारा शुरू इस आंदोलन के बाद उनकी हत्या कर दी गई थी जिससे इस आंदोलन को गति मिली और महाराष्ट्र विधायिका ने 2016 में सर्वसम्मति से कानून पारित किया था।
  1. उपभोक्‍ता सं‍तुष्टि सूचकांक सर्वे में रायपुर हवाईअड्डा पहले पायदान पर

देश के 49 हवाई अड्डों में रायपुर के स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डे को एक बार फिर से उपभोक्‍ता संतुष्टि में प्रथम स्थान प्राप्‍त हुआ है।

  •  जनवरी से जून 2017 की अवधि के दौरान एक स्वतंत्र एजेंसी द्वारा किए गए नवीनतम सीएसआई सर्वेक्षण में रायपुर हवाईअड्डे ने पांच अंकों के पैमाने पर 4.84 अंक हासिल किए हैं। इसके बाद उदयपुर, अमृतसर और देहरादून हवाई अड्डों का स्‍थान है, जिन्‍होंने क्रमशः 4.75, 4.74 और 4.73 अंक हासिल किए हैं।
  •  इस सर्वे में परिवहन, पार्किंग, यात्री सुविधाओं और स्‍वच्‍छता जैसे कई मानदंडों को शामिल किया जाता है।

 

  1. एसईएम ऋण के लिए यस बैंक को ओपीआईसी से 150 मिलियन डॉलर का अनुदान

निजी क्षेत्र के यस बैंक ने अमेरिकी सरकार और वेल्स फारगो से 150 मिलियन डॉलर का धन प्राप्त किया है, जो कि भारत में महिला उद्यमियों और छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों को समर्थन देने के लिए ऋण प्रदान किया जायेगा।

  •  यह ओवरसीज प्राइवेट इंवेस्टमेंट कॉरपोरेशन (ओपीआईसी) अर्थात अमेरिकी सरकार के विकास वित्त संस्थान और वेल्स फारगो के साथ व्यवस्था के भाग के रूप में बैंक को तीसरा वित्त पोषण है।
  •  एक समझौते के तहत, ओपीआईसी वित्तपोषण के लिए $ 75 मिलियन और सिंडिकेटेड वित्तपोषण में $75 मिलियन तक संयुक्त रूप से वेल्स फारगो बैंक द्वारा यस बैंक को प्रदान करेगा।
  1. यूरोपीय संघ और भारत ने एक निवेश सुविधा तंत्र स्‍थापित किया

यूरोपीय संघ (ईयू) और भारत ने यूरोपीय संघ के भारत में निवेशों के लिए आज एक निवेश सुविधा तंत्र (आईएफएम) की स्‍थापना की घोषणा की।

  •  इस तंत्र से यूरोपीय संघ और भारत सरकार के बीच करीबी तालमेल स्‍थापित हो सकेगा। इसका उद्देश्‍य भारत में यूरोपीय संघ के निवेश को बढ़ावा देना और उसे सुगम बनाना है।
  •  यह समझौता मार्च 2016 में ब्रसेल्‍स में यूरोपीय संघ-भारत के 13वें शिखर सम्‍मेलन में जारी संयुक्‍त बयान के दौरान तैयार किया गया था, जिसमें यूरोपीय संघ ने इस प्रकार का एक तंत्र तैयार करने के भारत के फैसले का स्‍वागत किया था। दोनों देशों के नेताओं ने संरक्षणवाद का विरोध करने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई थी। साथ ही एक निष्‍पक्ष, पारदर्शी और शासन आधारित व्‍यापार और निवेश माहौल बनाने की वकालत की थी।
  •  आईएफएम के अंतर्गत भारत में ईयू के प्रतिनिधिमंडल तथा वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय के औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग ने भारत में ईयू के निवेशों का आकलन करने और ‘‘व्‍यापार में सुगमता’’ के लिए नियमित उच्‍चस्‍तरीय बैठकें आयोजित करने पर सहमति व्‍यक्‍त की थी।

 

  1. नीति आयोग द्वारा प्रदूषण कम करने के लिए रोड मैप बनाने हेतु चार कार्यबलों का गठन

देश के प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए रोडमैप तैयार करने के लिए सरकार की नीतिगत विचार संस्था नीति आयोग ने चार कार्यबलों की स्थापना की है।

  •  परिवहन, जैव ईंधन, उद्योग और वायु पर कार्य बल का नेतृत्व नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत द्वारा किया जाएगा और इसमें परिवहन, पर्यावरण और पेट्रोलियम मंत्रालय, औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग और भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) शामिल होंगे।
  •  राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण की समस्या का आकलन करने के लिए आधारभूत बल के रूप में कार्य बल भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट का उपयोग करेंगे।
  1. राष्ट्रपति ने आईआईएमबी को पुरस्कृत किया

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आईआईएम बैंगलोर (आईआईएमबी) को प्रबंधन शिक्षा को विशाल ओपन ऑनलाइन पाठ्यक्रम (एमओओसी) के माध्यम से सभी के लिए सुलभ बनाने के लिए सम्मानित किया है।

  •  आईआईएमबी सरकार के स्वयं मंच पर प्रबंधन शिक्षा के लिए राष्ट्रीय समन्वयक है और अब तक मंच पर पांच एमओओसी पूरा कर चुका है।

 

  1. राष्ट्रपति ने केकेएम मेमोरियल गोल्ड कप के 7वें संस्करण का उद्घाटन किया

भारत के राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में मकेन्जी पार्क फुटबॉल मैदान पर कामदा किंकर मुखर्जी ग्रामीण फुटबॉल टूर्नामेंट के 7 वें संस्करण का उद्घाटन किया।

  •  राष्ट्रपति ने मोहन बागान यू -19 और किंगफिशर ईस्ट बंगाल यू -19 के बीच एक प्रदर्शनी मैच देखा। मोहन बागान ने 1-0 से मैच जीत लिया। राष्ट्रपति ने दोनों टीमों के खिलाड़ियों को बधाई दी और पुरस्कार प्रदान किए।

Source:- Daily Current Affairs Capsule

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *