Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 10 जून 2017 करेण्ट अफेयर्स

10 जून 2017 करेण्ट अफेयर्स

  1. विश्वमहासागरदिवस: 8 जून

विश्व महासागर दिवस हर वर्ष 8 जून को होता है।

यह पृथ्वी समिट – ब्राजील के रियो डी जनेरियो में पर्यावरण और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (यूएनसीईडी) में कनाडा के अंतर्राष्ट्रीय सेंटर फॉर ओशन डेवलपमेंट (आईसीओडी) और ओशन इंस्टीट्यूट ऑफ कनाडा (ओआईसी) द्वारा 1992 में अपने मूल प्रस्ताव से अनौपचारिक रूप से मनाया जाता है।

वर्ष 2017 के लिए थीम ‘हमारे महासागर, हमारा भविष्य’ है।

  1. एससीओशिखरसम्मेलन अस्ताना में शुरू

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन अस्ताना, कजाखस्तान में, 8-9 जून को आयोजित किया जा रहा है।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अन्य लोगों के साथ शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे।

शिखर सम्मेलन के दौरान, भारत और पाकिस्तान को औपचारिक रूप से एससीओ में शामिल किया जाएगा।

  1. ब्रिक्समीडियाको बढ़ावा देने के लिए दस लाख डॉलर का फंड स्थापित

ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका (ब्रिक्स) समूह ने वैश्विक मीडियम स्पेस में अपने पदचिह्न का विस्तार करने के इरादे से दस लाख डॉलर के फंड की स्थापना की है।

ब्रिक्स मीडिया फोरम के उद्घाटन सत्र के दौरान, सिन्हुआ न्यूज़ एजेंसी के अध्यक्ष और फोरम के कार्यकारी अध्यक्ष ने घोषणा की कि पांच देशों के समूह में मीडिया सहयोग को बढ़ावा देने के लिए समाचार एजेंसी दस लाख अमेरिकी डॉलर का निवेश करेगी।

ब्रिक्स मीडिया फोरम, सिन्हुआ न्यूज़ एजेंसी, ब्राज़ील के सीएमए ग्रुप, रूस की स्पुतनिक न्यूज एजेंसी एंड रेडियो, द हिंदू ग्रुप ऑफ इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के इंडिपेंडेंट मीडिया द्वारा संयुक्त पहल का परिणाम है।

  1. आईआईटी-दिल्ली,आईआईटी-बॉम्बे, आईआईएससी दुनिया के शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों में

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) -बॉम्बे ने आईआईटी दिल्ली और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आईआईएससी), बेंगलुरु को ज्वॉइन करते हुए ‘क्वाक्केरेली सायमंड्स (क्यूएस)’ विश्व रैंकिंग के नवीनतम संस्करण में शीर्ष 200 क्लब में जगह बनाई है।

इसके साथ, पहली बार दुनिया में शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों में से तीन भारत के है।

‘क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2018’ के अनुसार, आईआईटी-बॉम्बे की रैंकिंग इस बार 179 रही।

आईआईटी-दिल्ली ने आईआईएससी को दुनिया में सबसे अच्छी रैंक वाली भारतीय संस्था के रूप में पीछे छोड दिया है। इसलिए, जबकि आईआईटी दिल्ली इस साल 185 से बढ़कर 172वीं रैंक पर है, आईआईएससी की रैंक 30 से अधिक स्थान गिरकर 152 से 190 हो गई है।

समग्र रैंकिंग में, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) लगातार छठे वर्ष के लिए दुनिया का सबसे अच्छा विश्वविद्यालय है।

  1. डिजीयात्रा’ –विमानयात्रियों के लिए एक नया डिजिटल अनुभव

नागरिक उड्डयन मंत्रालय डिजीयात्रा प्‍लेटफॉर्म के जरिये विमान यात्रियों को डिजिटल अनुभव कराने जा रहा है। ‘डिजीयात्रा’ उद्योग जगत की अगुवाई में एक विशिष्‍ट पहल है, जिसमें नागरिक उड्डयन मंत्रालय प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के डिजिटल इंडिया विजन के अनुरूप अपनी ओर से सहयोग प्रदान करेगा, जिसके तहत देश को डिजिटल ढंग से सशक्‍त समाज के रूप में परिवर्तित करना है।

यह कदम एयर सेवा के बाद उठाया गया है, जिसके तहत उपभोक्‍ता शिकायतों के निवारण एवं वास्‍तविक समय पर डेटा प्रसारित करने के लिए सभी हितधारकों को एक साझा प्‍लेटफॉर्म पर एकजुट किया जाएगा।

  1. आयुषमंत्रीयोग पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य सम्पादकों के सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे

आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री श्रीपद येस्सो नाइक 9 जून को नई दिल्ली में राष्ट्रीय मीडिया केन्द्र में योग पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य सम्पादकों के सम्मेलन के द्वितीय संस्करण का उद्घाटन   करेंगे।

इस सम्मेलन का आयोजन आयुष मंत्रालय द्वारा पत्र सूचना कार्यालय (पसूका), सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और केन्द्रीय योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा परिषद (आयुष मंत्रालय) के सहयोग से 21 जून, 2017 को आयोजित होने वाले तीसरे अतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोहों के एक हिस्से के रूप में किया जा रहा है।

इस वर्ष के सम्मेलन की थीम “स्वास्थ्य एवं समन्वय के लिए योग” है।

इस सम्मेलन का उद्देश्य पत्रकारों को योग के वैज्ञानिक पहलुओं तथा मानव स्वास्थ्य के लिए इसके लाभों के बारे में अंतर्दृष्टि प्रदान करना है।

  1. भारतीयरेलवेके प्रथम मानव संसाधन गोलमेज सम्मेलन का उद्घाटन

रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने नई दिल्ली में भारतीय रेलवे के प्रथम मानव संसाधन (एचआर) गोलमेज सम्मेलन का उद्घाटन किया।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन श्री ए.के.मित्तल, सदस्य (स्टाफ) श्री प्रदीप कुमार, रेलवे बोर्ड के अन्य सदस्य और वरिष्ठ अधिकारीगण भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

भारतीय रेल देश में रोजगार उपलब्ध कराने की सबसे बड़ी संस्था है जिसमें अभी 13 लाख से ज्यादा कर्मचारी कार्यरत हैं।

देशभर में भारतीय रेल के 17 क्षेत्रों, 6 उत्पादन इकाइयों और 68 सम्भागों के तहत ये कर्मचारी 10 विभागों में काम करते हैं।

  1. केंद्रनेकंबला’ विधेयक में संशोधन को मंजूरी दी

केन्द्रीय विधि एवं न्याय राज्य मंत्री पी पी चौधरी के मुताबिक, केंद्र ने आने वाले सीजन में ‘कंबला’ के आयोजन के लिए मार्ग प्रशस्त करने के लिए पशु क्रूरता प्रतिबंध (कर्नाटक संशोधन) विधेयक 2017 में संशोधन को मंजूरी दे दी है।

राष्ट्रपति द्वारा अनुमोदन दक्षिणी कन्नड़ और कर्नाटक के उडुपी जिलों में ‘कंबला’  (पारंपरिक स्लश ट्रैक भैंस दौड़) के सुचारु संचालन में मदद करेगा।

विधेयक में ‘कंबला’ को क्रूरता प्रतिबंध अधिनियम, 1960 के दायरे से मुक्त करने का प्रस्ताव है।

  1. फॉर्च्यून500सूची में वालमार्ट शीर्ष पर

लगातार पांचवें वर्ष के लिए, वॉल-मार्ट स्टोर्स इंक (डब्ल्यूएमटी) ने फॉर्च्यून मैगजीन की शीर्ष 500 कंपनियों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर कब्जा किया है।

अर्कांसस स्थित कंपनी, जो दुनिया की सबसे बडी फुटकर कंपनी भी है, ने पिछले वर्ष 485.8 बिलियन डॉलर का राजस्व बताया।

यह आंकड़ा दूसरे स्थान पर स्थित वारेन बफेट की बर्कशायर हाथवे इंक कंपनी की 223.6 बिलियन डॉलर की कमाई के दुगूने से भी अधिक है।

  1. केजीकर्माकर, गौरी शंकर आईपीपीबी के निदेशक नियुक्त

के जी कर्मकार और गौरी शंकर को भारत डाक भुगतान बैंक (आईपीपीबी) के स्वतंत्र निदेशकों के रूप में नियुक्त किया गया।

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने तीन वर्षों की अवधि के लिए बैंक के निदेशक मंडल में पद पर नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

भारत सरकार की 100 प्रतिशत इक्विटी के साथ आईपीपीबी को डाक विभाग के तहत एक सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक के रूप में शामिल किया गया है।

  1. बोपन्ना-डैब्रोस्कीने फ्रेंच ओपन मिश्रित युगल खिताब जीता

रोहन बोपन्ना ने कनाडाई साथी गैब्रिएला डैब्रोस्की के साथ फ्रेंच ओपन मिश्रित युगल ट्राफी जीतने के साथ ही अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता तथा ग्रैंड स्लैम जीतने वाले केवल चौथे भारतीय बने।

अपने दूसरे ग्रैंड स्लैम फाइनल में खेल रहे बोपन्ना और डैब्रोस्की ने जर्मनी के अन्ना-लीना ग्रोएनेफेल्ड और कोलम्बिया की रॉबर्ट फराह को 2-6, 6-2, 12-10 से मात दी।

 

Source:-  Daily Current Affairs Capsule

 

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *