Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 30 मई 2017 करेण्ट अफेयर्

30 मई 2017 करेण्ट अफेयर्

1) देश के किस राज्य में जनवरी 2017 के दौरान खतरनाक ज़ीका वायरस (Zika virus) के संक्रमण के तीन मामले सामने आए थे, जिसकी केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 27 मई 2017 को पुष्टि कर दी? – गुजरात (Gujarat)

विस्तार: केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 27 मई 2017 को इस तथ्य की पुष्टि कर दी कि जनवरी 2017 के दौरान गुजरात (Gujarat) के अहमदाबाद (Ahmedabad) शहर में ज़ीका वायरस (Zika virus) के संक्रमण के तीन मामले सामने आए थे। यह तीनों मामले इस शहर के बापूनगर नामक इलाके से सामने आए थे।

 इस सम्बन्ध में विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट में कहा गया कि बी.जे. मेडिकल कॉलेज की एक नियमित जाँच में ज़ीका के पहले मामले का पता चला था। संक्रमण के इस मामले की बाद में 4 जनवरी 2017 को पुणे (Pune) स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वाइरोलॉजी (National Institute of Virology – NIV) ने भी पुष्टि की थी। इसके बाद दो और मामले भी इसी प्रकार सामने आए थे। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी बताया कि इन मामलों को नियंत्रण में लाया गया था तथा बाद में ज़ीका का कोई मामला सामाने नहीं आया।

 मामले के सामने आने के बाद लगभग 5 माह बाद इन मामलों की पुष्टि केन्द्र सरकार द्वारा की गई है क्योंकि इस सम्बन्ध में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने “सदस्य राष्ट्र रिपोर्ट” (‘member state report’) को जारी किया है जिसमें भारत का उल्लेख किया गया है। वहीं तमाम सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इस मामले को केन्द्र सरकार द्वारा दबाए रखने की भर्त्सना करते हुए इसे चौंकाने वाला रवैया बताया है।

 उल्लेखनीय है कि ज़ीका वायरस संक्रमित एडेस एजिप्टी मच्छर (Aedes aegypti mosquito) द्वारा फैलता है तथा यह मच्छर डेंगू (dengue) और चिकनगुनिया (chikungunya) के लिए भी उत्तरदायी होता है।

………………………………………………………………

2) मई 2017 के दौरान किसने किसी प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय तलवारबाजी (Fencing) प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक (Gold Medal) जीतकर ऐसा करने वाली पहली भारतीय तलवारबाज (Indian fencer) बनने का गौरव हासिल किया? – सी.ए. भवानी देवी (C.A. Bhavani Devi)

विस्तार: भारतीय महिला तलवारबाज सी.ए. भवानी देवी (C.A. Bhavani Devi) ने उस समय नया इतिहास रचा जब आइसलैण्ड (Iceland) के रेकेविक (Reykjavik) में आयोजित टुर्नोई सैटेलाइट फेंसिंग चैम्पियनशिप (Turnoi Satellite Fencing Championship) की सेबर (Sabre) स्पर्धा का स्वर्ण पदक उन्होंने जीत लिया। ऐसा कर वे पहली भारतीय तलवारबाज बनी हैं जिन्होंने किसी अंतर्राष्ट्रीय फेंसिंग प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता है।

 27 मई 2017 को हुए फाइनल मुकाबले में भवानी देवी ने ग्रेट ब्रिटेन की सारा जेन हैम्पसन (Sarah Jane Hampson) को अंकों के आधार पर 15-13 से पराजित किया। इससे पहले उन्होंने सेमीफाइनल में ब्रिटेन की ही जेसिका कॉर्बी (Jessica Corby) को 15-11 से पराजित किया था।

 उल्लेखनीय है कि अभी तक किसी फेंसिंग सैटेलाइट प्रतियोगिता में भवानी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रजत पदक था। वे चेन्नई की रहने वाली हैं तथा वर्तमान में केरल के थालसेरी (Thalassery) में स्थित भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) के केन्द्र में प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं।

………………………………………………………………

3) उस एण्ड्रॉयड-आधारित मैलवेयर (Android-based malware) वाइरस का क्या नाम है जिसकी चपेट में दुनिया भर के लगभग 3.65 करोड़ फोन आने का दावा मई 2017 के दौरान किया गया है? – जूडी” (‘Judy’)

विस्तार: “जूडी” (‘Judy’) उस एण्ड्रॉयड-आधारित मैलवेयर वाइरस का नाम है जिसके बारे में दावा किया है कि इसने अपनी चपेट में दुनिया भर के लगभग 3.65 करोड़ प्रयोगकर्ताओं के फोन्स को ले लिया है। यह दावा अग्रणी सिक्योरिटी फर्म “चेकप्वाइंट” (‘Checkpoint’) ने किया है।

 “चेकप्वाइंट” द्वारा जारी विवरण के अनुसार यह वायरस साधारण फैशन एवं कुकिंग गेम्स के द्वारा प्रसारित किया जाता है। इस मेलवेयर का पता इसलिए नहीं चल पाता है क्योंकि यह ब्राह्य रूप से गैर-गूगल सर्वर से फोन पर तब डाउनलोड हो जाता है जब ये एप्लीकेशन फोन पर इंस्टाल हो जाते हैं। एक बार फोन में प्रवेश करने के बाद यह वाइरस उक्त फोन के द्वारा जबरन उन गूगल विज्ञापनों पर क्लिक करने लगता है जो वाइरस भेजने वाली कम्पनी का विज्ञापन राजस्व बढ़ाने में मदद करते हैं।

 इस वाइरस के चपेट में आने वाले फोन्स की संख्या इसलिए काफी अधिक हो सकती है क्योंकि इसने गूगल के अपने सिक्योरिटी फीचर “बाउंसर” (‘Bouncer’) को पार करने में सफलता हासिल की है। हालांकि गूगल ने ऐसे प्रभावित एप्लीकेशन्स को अपनी प्लेस्टोर (PlayStore) से हटाना शुरू कर दिया है।

………………………………………………………………

4) 28 मई 2017 को सम्पन्न वर्ष 2017 के कान्स फिल्म समारोह (Cannes Film Festival) में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का गोल्डन पाम पुरस्कार किस फिल्म को मिला? – द स्क्वायर” (“The Square”)

विस्तार: रुबेन ऑस्लुण्ड (Ruben Ostlund) द्वारा निर्देशित स्वीडिश व्यंगात्मक फिल्म “द स्क्वायर” (“The Square”) को वर्ष 2017 के कान्स फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का प्रतिष्ठित गोल्डन पाम (Golden Palm or ‘Palme d’Or’) पुरस्कार प्रदान किया गया। 28 मई 2017 को सम्पन्न हुआ यह समारोह फ्रांस (France) के कान्स (Cannes) शहर में आयोजित किए जाने वाले इस वार्षिक फिल्म समारोह का 70वां संस्करण था।

 सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार फिल्म “द बिगुइल्ड” (‘The Beguiled’) के लिए सोफिया कोपोला (Sofia Coppola) का मिला। ग्रां प्री पुरस्कार “बीट्स पर मिनट – Beats Per Minute (BPM)” नामक फिल्म को मिला। सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जोक्विन फीनिक्स (Joaquin Phoenix) को फिल्म ‘You Were Never Really Here’ में भूमिका के लिए मिला जबकि ‘In the Fade’ नामक फिल्म में अपनी भूमिका के लिए डायने क्रुगेर (Diane Kruger) को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला।

………………………………………………………………

5) किसे दिल्ली स्थित प्रमुख केन्द्रीय विश्वविद्यालय जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) का नया कुलपति (Chancellor) नियुक्त किया गया है? – डॉ. नजमा हेपतुल्लाह (Dr. Najma Heptulla)

विस्तार: मणिपुर की राज्यपाल तथा पूर्व अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री डॉ. नजमा हेपतुल्लाह (Dr. Najma Heptulla) को जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) का नया कुलपति (Chancellor) नियुक्त किया गया है। उनकी इस पद पर नियुक्ति की विश्वविद्यालय के उप-कुलपति तलत अहमद ने 29 मई 2017 को पुष्टि की।

 77-वर्षीया हेपतुल्लाह पाँच बार राज्य सभा (Rajya Sabha) की सदस्या रही हैं तथा 16 वर्ष तक उसकी उपाध्यक्ष रही हैं। मणिपुर की राज्यपाल बनाए जाने से पूर्व वे नरेन्द्र मोदी सरकार में अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री थीं। वे ले. जनरल (सेवानिवृत्त) एम. ए. ज़की का स्थान लेंगी, जिनका 5-वर्षीय कार्यकाल मई 2017 में ही समाप्त हो रहा है।

 जामिया मिलिया इस्लामिया दिल्ली में संस्थापित एक प्रमुख केन्द्रीय विश्वविद्यालय है। इसकी स्थापना ब्रिटिश शासन के दौरान वर्ष 1920 में की गई थी जबकि इसे केन्द्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा 1988 में दिया गया था।

………………………………………………………………

 

Source:- Nirdeshak.com

 

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *