Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 25 मई 2017 करेण्ट अफेयर्स

25 मई 2017 करेण्ट अफेयर्स

1) भारतीय रेल ने अत्याधुनिक सुख-सुविधाओं से लैस पहली तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) को 22 मई 2017 को शुरू किया। 200 किमी. प्रति घण्टा की अधिकतम रफ्तार तक दौड़ने में सक्षम पूर्णतया वातानुकूलित पहली तेजस एक्सप्रेस की सेवा को किन स्टेशनों के बीच शुरू किया गया है? – छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (मुम्बई) और करमाली (गोवा)

विस्तार: भारतीय रेल की पहली तेजस एक्सप्रेस मुम्बई (Mumbai) के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (CST) और गोवा (Goa) के करमाली (Karmali) स्टेशन के बीच शुरू की गई है तथा इसे रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने 22 मई 2017 को CST से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह ट्रेन CST से करमाली के बीच की दूरी को 7 घण्टे 30 मिनट में पूरा करेगी।

 इस ट्रेन के द्वारा भारतीय रेल ने यात्रियों को विमान जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराने की कोशिश की है। प्रत्येक सीट में एक व्यक्तिगत टच-कंट्रोल वाली टीवी स्क्रीन लगी है जिसमें यात्री प्रदान किए जा रहे मनोरंजन तथा यात्री सूचनाओं के अलावा अपनी पेन ड्राइव (USB) में लाई गई मनोरंजन सामग्री भी देख सकेंगे।

 तेजस एक्सप्रेस के द्वारा भारतीय रेल ने पहली बार “स्वचालित प्लग-प्रणाली वाले दरवाजे” (‘automatic entrance plug-type doors’) शुरू किए हैं। इन दरवाजों का नियंत्रण ट्रेन के गार्ड के पास रखा गया है जिससे यात्रियों की सुरक्षा और सुदृढ़ हुई है।

…………………………………………………………………………….

2) 23 मई 2017 को अपना परिचालन शुरू कर कौन सा उपक्रम पेमेन्ट्स बैंक (payments bank) क्षेत्र में अपनी सेवाएं प्रदान करने वाला भारत का तीसरा उपक्रम बन गया? – पेटीएम (Paytm)

विस्तार: सुप्रसिद्ध डिज़िटल भुगतान कम्पनी पेटीएम (Paytm) ने 23 मई 2017 को अपनी पेमेण्ट्स बैंक सेवाओं को औपचारिक रूप से शुरू कर दिया जिससे यह उपक्रम देश में पेमेण्ट्स बैंक वर्ग में सेवाएं प्रदान करने वाला तीसरा उपक्रम बन गया। इससे पहले एयरटेल (Airtel) और सार्वजनिक क्षेत्र का इण्डिया पोस्ट (India Post) इस बैंकिंग वर्ग में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। पेटीएम ने अपनी सेवाएं शुरू करते हुए तमाम विशेषताओं की घोषणा की जैसे – जमाराशि पर 4% ब्याज दर, कैशबैक सुविधाएं,  नि:शुल्क ऑनलाइन लेन-देन तथा कोई न्यूनतम बैलेंस शर्त नहीं।

 पेटीएम को चीनी ई-कॉमर्स कम्पनी अलीबाबा (Alibaba) और जापानी वित्तीय समूह सॉफ्टबैंक (SoftBank) का सहयोग हासिल है तथा कम्पनी वर्ष 2020 तक 50 करोड़ ग्राहकों को जोड़ने की महात्वाकांक्षी योजना पर कार्य कर रही है। अपने बैंकिंग नेटवर्क की स्थापना के लिए कम्पनी ने अगले 2 वर्षों में 400 करोड़ रुपए के निवेश की योजना बनाई है।

 उल्लेखनीय है कि वर्तमान में पेटीएम की डिज़िटल वॉलेट (digital wallet) सेवा से लगभग 22 करोड़ उपभोक्ता जुड़े हैं। इन वॉलेट्स को पेमेण्ट्स बैंक में स्थानांतरित किया जायेगा तथा खाता खोलने के लिए इस उपभोक्ताओं को केवाईसी (KYC – ‘Know Your Customer’) नियमों को पूरा करना होगा। इसके लिए कम्पनी देश भर में KYC केन्द्रों की स्थापना भी कर रही है।

…………………………………………………………………………….

style=’font-variant-ligatures: normal;font-variant-caps: normal;orphans: 2; text-align:start;widows: 2;-webkit-text-stroke-width: 0px;text-decoration-style: initial; text-decoration-color: initial;word-spacing:0px’ class=”wp-image-5474 alignleft” srcset=”http://currentaffairs.nirdeshak.com/wp-content/uploads/sites/5/2017/05/Manchester-Blast-2017.jpg 259w, http://currentaffairs.nirdeshak.com/wp-content/uploads/sites/5/2017/05/Manchester-Blast-2017-120×90.jpg 120w” sizes=”(max-width: 198px) 100vw, 198px” v:shapes=”_x0000_i1025″>

3) कौन सा ब्रिटिश शहर 22 मई 2017 की देर रात को एक संगीत आयोजन के दौरान एक भयंकर बम विस्फोट का शिकार बना जिसके चलते कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई? – मैनचेस्टर (Manchester)

विस्तार: मैनचेस्टर (Manchester) शहर के जाने-माने आयोजन स्थल मैनचेस्टर एरीना (Manchester Arena) में अमेरिकी पॉप गायिका एरियाना ग्राण्डे (Ariana Grande) के संगीत कॉन्सर्ट के दौरान एक भयंकर बम विस्फोट हुआ। इस शक्तिशाली विस्फोट की चपेट में आकर कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई जबकि लगभग 60 व्यक्ति घायल हो गए।

 हालांकि इस विस्फोट की साजिश पर से अभी पर्दा नहीं उठा है लेकिन पुलिस द्वारा की गई प्रारंभिक जाँच से यह तथ्य सामने आया है कि इस विस्फोट में एक पुरुष षड़यंत्रकारी शामिल था, जो विस्फोट में मारा भी गया तथा उसने इस घटना को अंजाम देने के लिए एक स्वविकसित बम का इस्तेमाल किया। विस्फोट के तरीके से ऐसा लग रहा है कि षड़यंत्रकारी इस संगीत कार्यक्रम में आए युवा दर्शकों को सर्वाधिक नुकसान पहुँचाना चाहता था।

 यदि इस विस्फोट के आतंकी हमले होने की पुष्टि हो जाती है तो ब्रिटिश धरती पर यह वर्ष 2005 के बाद का सबसे बड़ा आतंकी हमला होगा। 2005 में लंदन सबवे (London Subway) तथा एक बस में इस्लामी चरमपंथियों द्वारा किए गए हमले में 54 लोग मारे गए थे।

…………………………………………………………………………….

4) आदित्य बिड़ला समूह के उस अधिकारी का नाम क्या है जिसे टाटा समूह की होल्डिंग कम्पनी टाटा सन्स (Tata Sons) का मुख्य वित्तीय अधिकारी (Chief Financial Officer – CFO) नियुक्त किया गया है? – सौरभ अग्रवाल

विस्तार: 22 मई 2017 को की गई घोषणा के अनुसार 48-वर्षीय सौरभ अग्रवाल (Saurabh Agrawal), जो कि आदित्य बिड़ला समूह (Aditya Birla Group) में कॉरपोरेट रणनीति के प्रमुख (Head of Corporate Strategy) का पद संभाले हुए हैं, को टाटा सन्स का मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) नियुक्त किया गया है। वे नमक से लेकर सॉफ्टवेयर तक बनाने वाले इस दिग्गज समूह में इस पद को जुलाई 2017 से ग्रहण करेंगे।

 वे टाटा समूह में देश के कॉरपोरेट इतिहास के सबसे बड़े विलय/अधिग्रहण सौदे का अनुभव लेकर आ रहे हैं। उनके नेतृत्व में ही आइडिया सेल्यूलर लिमिटेड (Idea Cellular Ltd.) का विलय वोडाफोन पीएलसी (Vodafone Group Plc.) में किया गया था तथा इस सौदे का कुल मूल्य लगभग 23 अरब डॉलर है।

…………………………………………………………………………….

5) अमेरिका की उस 146-वर्ष पुरानी सुप्रसिद्ध सर्कस कम्पनी का क्या नाम है जो अपने आपको “विश्व के महानतम शो” (“The Greatest Show on Earth”) के रूप में प्रमोट करती थी तथा जिसने अपने अंतिम शो की प्रस्तुति 21 मई 2017 को की? – रिंगलिंग ब्रदर्स एण्ड बार्नम एण्ड बेली सर्कस

विस्तार: रिंगलिंग ब्रदर्स एण्ड बार्नम एण्ड बेली सर्कस (Ringling Bros. and Barnum & Bailey Circus) को अमेरिकी सर्कस के इतिहास में अद्वितीय रुतबा हासिल था। इसके सर्कस शो पूरे देश में धूम मचाते थे। लेकिन जनता का सर्कस के प्रति उत्साह कम होने, टिकटों की बिक्री में भारी गिरावट आने तथा व्यवसाय के अलाभकारी होने के कारण इस सर्कस ने अपना 146 पुराना व्यवसाय बंद करने की घोषणा की थी।

 इस सर्कस की स्थापना 10 अप्रैल 1871 में रिंगलिंग ब्रदर्स सर्कस (Ringling Bros. Circus) के रूप में हुई थी। बाद में एक अन्य सर्कस कम्पनी बार्नम एण्ड बेली सर्कस (Barnum & Bailey Circus) का अधिग्रहण करने के बाद इसका नाम रिंगलिंग ब्रदर्स एण्ड बार्नम एण्ड बेली सर्कस पड़ गया था।

 इस संदर्भ में इस सर्कस ने अपना अंतिम शो न्यूयॉर्क (New York) के नसाऊ कोलिज़ियम (Nassau Coliseum) में 21 मई 2017 को प्रस्तुत किया। यह शो हाउसफुल तथा तथा सर्कस के कलाकारों ने भावुक माहौल में अपनी अंतिम लेकिन शानदार प्रस्तुति दी तथा इस ऐतिहासिक सर्कस के 146 वर्ष पुराने इतिहास पर पर्दा पड़ गया।

…………………………………………………………………………….

 

 

Source :-  Nirdeshak.com

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *