Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 18-19 मई 2017 करेण्ट अफेयर्स

18-19 मई 2017 करेण्ट अफेयर्स

1) हेग (The Hague) स्थित अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (International Court of Justice) ने 18 मई 2017 को दिए अपने आदेश में पाकिस्तान में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव (Kulbhushan Jadhav) को दी गई फाँसी की सजा पर अपने अंतिम फैसले तक रोक लगाने का निर्देश दिया। इस महत्वपूर्ण आदेश को देने वाले अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के अध्यक्ष का नाम क्या है? – रॉनी अब्राहम (Ronny Abraham)

विस्तार: न्यायाधीश रॉनी अब्राहम (Judge Ronny Abraham) ने अपने आदेश में पाकिस्तान को निर्देश दिया कि वह कुलभूषण जाधव की फाँसी की सजा को तब तक स्थगित रखेगा जब तक इस मामले में न्यायालय अपना अंतिम फैसला नहीं सुना देता है। न्यायालय ने पाकिस्तान की उस दलील की धज्जियाँ उड़ा दीं जिसमें उसने कहा था कि इस मामले में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय को सुनवाई का अधिकार नहीं है।

 अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय ने पाकिस्तानी सरकार द्वारा कुलभूषण जाधव को भारतीय राजनयिकों से मिलने न देने की कार्रवाई को अनुचित बताया। न्यायालय ने 15 मई 2017 को दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद अपना यह आदेश दिया।

 पाकिस्तान ने आरोप लगाया था कि जाधव भारतीय जासूस है तथा ईरान के रास्ते पाकिस्तान आया है। अप्रैल 2017 में एक पाकिस्तानी सैन्य न्यायालय ने जाधव को मौत की सजा सुना दी थी। उसकी फाँसी को रोकने के लिए भारत 8 मई 2017 को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय गया था तथा उससे गुहार लगाई थी कि जाधव की फाँसी पर रोक लगाने के साथ-साथ उसे तीन अन्य सम्बन्धित मसलों पर भी राहत प्रदान की जाए।

 इस मामले में भारतीय पक्ष को जहाँ वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे (Harish Salve) से रखा वहीं पाकिस्तानी पक्ष को खवर कुरैशी (Khawar Qureshi) ने रखा था।

……………………………………………………………

2) 17 मई 2017 को भारतीय रेल द्वारा जारी एक सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार भारत के 407 रेलवे स्टेशनों में सबसे स्वच्छ स्टेशन कौन सा है? – ब्यास (पंजाब)

विस्तार: पंजाब राज्य के ब्यास (Beas) रेलवे स्टेशन को देश के 407 रेलवे स्टेशनों में सबसे स्वच्छ स्टेशन माना गया है। इसके बाद क्रमश: आन्ध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम (Visakhapatnam) और तेलंगाना के खम्माम (Khammam) का स्थान है। वहीं देश के 75 बड़े और व्यस्त रेलवे स्टेशनों में विशाखापट्टनम पहले स्थान पर है। इसके बाद आन्ध्र प्रदेश के सिकंदराबाद (Secunderabad) और जम्मू व कश्मीर के जम्मू (Jammu) स्टेशन का स्थान है।

 देश के बड़े व व्यस्त स्टेशनों में नई दिल्ली (New Delhi) का 39वाँ स्थान है जबकि बेंगलौर सिटी (Bangalore City) का 10वाँ स्थान है। इस वर्ग में हैदराबाद (Hyderabad) 16वें, मुम्बई सेण्ट्रल (Mumbai Central) 27वें और चेन्नई सेण्ट्रल (Chennai Central) 49वें स्थान में रखा गया है।

 बिहार के तीन स्टेशन जोगबनी (Jogbani), मधुबनी (Madhubani) और सगौली (Sagauli) सम्पूर्ण वर्ग में देश के सबसे गंदे स्टेशन माने गए हैं। वहीं सबसे व्यस्त स्टेशनों में बिहार का दरभंगा (Darbhanga) सबसे गंदा स्टेशन है तथा इसके बाद मध्य प्रदेश के भोपाल (Bhopal) और हरियाणा के अम्बाला (Ambala) का स्थान है।

 उल्लेखनीय है कि रेलवे स्टेशनों की स्वच्छता का यह सर्वे भारतीय गुणवत्ता परिषद (Quality Council of India – QCI) द्वारा नियमित की जाने वाली ऑडिट और रेल यात्रियों से एकत्रित आंकड़ों के आधार पर तैयार किया गया है। इसमें मुख्यत: रेलवे स्टेशनों के टायलेट्स की स्वच्छता, रेल पटरियों की स्वच्छता और स्टेशनों पर कूड़ादानों की उपलब्धता जैसे मानकों के आधार पर निष्कर्ष निकाले गए हैं।

……………………………………………………………

3) 18 मई 2017 को दिवंगत हुए केन्द्रीय मंत्री अनिल माधव दवे (Anil Madhav Dave) किस मंत्रालय में स्वतंत्र प्रभार संभाल रहे थे? – पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय

विस्तार: अनिल माधव दवे को वर्ष 2016 के दौरान पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (Ministry of Environment, Forest and Climate Change) में स्वतंत्र प्रभार सौंपा गया था। उन्होंने प्रकाश जावडेकर का स्थान लिया था जिन्हें प्रोन्नत कर मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD Ministry) में कैबिनेट मंत्री बनाया गया था।

 पर्यावरण मंत्री के रूप में कार्य करते हुए अनिल दवे ने उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश राज्यों की संयुक्त केन-बेतवा को जोड़ने की परियोजना को मंजूरी देने में काफी तत्परता दिखाई थी। यह नदियों को परस्पर जोड़ने की देश की पहली परियोजना है।

 वे 60 वर्ष के थे तथा वर्ष 2009 से राज्य सभा के सदस्य थे। वे मूलत: मध्य प्रदेश के थे।

……………………………………………………………

4) किस वैश्विक कार कम्पनी ने भारत में अपने वाहनों की बिक्री बंद करने की घोषणा 18 मई 2017 को की? – जनरल मोटर्स (General Motors)

विस्तार: जनरल मोटर्स (General Motors), जोकि भारत में अपने शेवर्ले (Chevrolet) ब्राण्ड के माध्यम से ऑटोमोबाइल बाजार में मौजूद है, ने 18 मई 2017 को घोषणा की कि वह अब अपने वाहनों की बिक्री भारत में नहीं करेगी। इसका अर्थ हुआ कि अब कोई नया शेवर्ले वाहन भारत के बाजार में नहीं उतारा जायेगा।

 कम्पनी ने पिछले वित्तीय वर्ष में भारत में मात्र 25823 वाहन बेचे थे जिससे इसकी बाजार हिस्सेदारी घट कर 1% से भी कम हो गई थी। जबकि वर्ष 2015 में कम्पनी ने लक्ष्य तय किया था कि वह वर्ष 2020 तक भारत में अपनी हिस्सेदारी को 3% तक ले जायेगी। कम्पनी के भारत में उपलब्ध प्रमुख कार ब्राण्ड हैं – स्पार्क (Spark), बीट (Beat) और क्रूज़ (Cruze)।

 हालांकि कम्पनी भारत में अपना उत्पादन चालू रखेगी तथा यहाँ उत्पादित कारों को मैक्सिको तथा अन्य दक्षिण अमेरिकी देशों में निर्यातित किया जायेगा। कम्पनी महाराष्ट्र स्थित अपने तालेगाँव (Talegaon) संयंत्र में उत्पादन चालू रखेगी जबकि महाराष्ट्र स्थित हलोल (Halol) संयंत्र, जिसमें उत्पादन हाल ही में बंद किया गया है, को अपनी चीनी संयुक्त उपक्रम SAIC Motor Corp. को बेच दिया जायेगा।

……………………………………………………………

5) केन्द्र सरकार की क्षेत्रीय विमानन कनेक्टिविटी योजना – उडान (UDAN) के तहत लाइसेंस हासिल करने वाली पहली निजी एयरलाइन कौन सी बन गई? – टर्बो मेघा एयरवेज़ (Turbo Megha Airways)

विस्तार: हैदराबाद में मुख्यालय वाली टर्बो मेघा एयरवेज़ (Turbo Megha Airways), जो ट्रूजेट (TruJet) के नाम से अपनी सेवाएं प्रदान करती है, पहली निजी एयरलाइन बन गई जिसे केन्द्र सरकार की सस्ते किराए वाली क्षेत्रीय विमानन कनेक्टिविटी योजना उडान (UDAN) के तहत सेवाएं प्रदान करने का लाइसेंस मिला है। कम्पनी को नियमित यात्री सेवा वर्ग में सेवाएं प्रदान करने का यह लाइसेंस नागर विमानन महानिदेशक (Director General of Civil Aviation – DGCA) द्वारा 17 मई 2017 को प्रदान किया गया।

 उल्लेखनीय है कि उडान योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 अप्रैल 2017 को शिमला-नई दिल्ली रूट पर विमान को झण्डी दिखाकर किया था। उस सेवा का संचालन सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम एयर इण्डिया (Air India) की सहयोगी कम्पनी एलायंस एयर (Alliance Air) द्वारा किया जायेगा।

 उडान योजना के तहत जिन 5 विमान कम्पनियों को अनुमति मिली हैं वे हैं – एयर इण्डिया, स्पाइसजेट, टर्बो मेघा एयरवेज़, एयर ओडीशा और डेक्कन एयर।

……………………………………………………………

 

 

Source :-  Nirdeshak.com

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *