Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 2 जून 2017 करेण्ट अफेयर्स

2 जून 2017 करेण्ट अफेयर्स

1) माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के सह-संस्थापक पॉल एलेन (Paul Allen) द्वारा बनवाए जा रहे उस विशालकाय विमान (giant airplane) का क्या नाम है जिसे दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा विमान बताया जा रहा है तथा जिसको 31 मई 2017 को पहली बार प्रदर्शित किया गया? – स्ट्रेटोलाँच” (“Stratolaunch”)

विस्तार: “स्ट्रेटोलाँच” (“Stratolaunch”) उस विशालकाय विमान को दिया गया नाम जिसका निर्माण पिछले काफी वर्षों से अमेरिका के कैलीफोर्निया मरुस्थल में दिग्गज सॉफ्टवेयर कम्पनी माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल एलेन द्वारा करवाया जा रहा है। 31 मई 2017 को अपने हैंगर से बाहर पहली बार प्रदर्शित किए गए इस विमान के पंखों का फैलाव हॉवर्ड ह्यूज्स (Howard Hughes) के स्प्रूस गूज़ (Spruce Goose) विमान से भी अधिक है।

 यह विमान इतना बड़ा है कि इसमें 28 पहियों को लगाया गया है जबकि बोइंग 747 विमान में लगाने जाने वाले छह इंजन इसमें लगाए गए हैं। इसके पंखों का फैलाव 385 फिट है जोकि फुटबॉल के मैदान की लम्बाई से अधिक है। इसकी ऊँचाई 50 फीट है तथा बिना ईंधन के इसका वजन 5 लाख पाउण्ड है। ये 2,50,000 पाउण्ड ईंधन अपने साथ ले जा सकता है तथा इसका कुल अधिकतम वहन 1.3 मिलियन पाउण्ड तक पहुँच सकता है।

 “स्ट्रेटोलाँच” विमान का निर्माण बड़े रॉकेटों के लिए किया जा रहा है। इस विमान के निचले हिस्से पर रॉकेटों को बांधा जा सकेगा तथा ये विमान के साथ 35,000 फीट तक की ऊँचाई पर पहुँचने के बाद गिरा दिए जायेंगे ताकि ये बीच रास्ते में अपने गंतव्य के लिए लाँच हो जाएं।

………………………………………………………………………

2) सर्वोच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त बीसीसीआई (BCCI) की प्रशासन समिति (Committee of Administration) के किस सदस्य ने 1 जून 2017 को अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा कर दी? – रामचन्द्र गुहा (Ramachandra Guha)

विस्तार: सुप्रसिद्ध इतिहासकार रामचन्द्र गुहा (Ramachandra Guha) ने 1 जून 2017 को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की प्रशासन समिति के सदस्य पद से इस्तीफा दे दिया। निजी कारणों को इस्तीफे का कारण बताते हुए गुहा ने अपना इस्तीफा विनोद राय को सौंप दिया जोकि इस समिति के अध्यक्ष हैं।

 उल्लेखनीय है कि BCCI के कामकाज में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने 30 जनवरी 2017 को बीसीसीआई के प्रशासकों की एक समिति (BCCI’s Committee of Administrators) गठित की थी।

 भारत के पूर्व नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (former CAG) विनोद राय (Vinod Rai) को इस समिति का अध्यक्ष बनाया गया था। इस समिति में रामचन्द्र गुहा के अलावा सुप्रसिद्ध पूर्व महिला क्रिकेटर डायना एदुलजी (Diana Edulji) को सदस्य बनाया गया था। वहीं बीसीसीआई के कामकाज से जुड़े वित्तीय पक्षों को देखने के लिए समिति में आईडीएफसी (IDFC) के प्रबन्ध निदेशक (MD) तथा सीईओ (CEO) विक्रम लिमये (Vikram Limaye) को भी शामिल किया गया था।

………………………………………………………………………

3) आर्थिक मामलों के सचिव (Economic Affairs Secretary) शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) 37 वर्ष की सेवा के बाद 31 मई 2017 को सेवानिवृत्त हो गए। उनके स्थान पर किसे इस पद की जिम्मेदारी अतिरिक्त जिम्मेदारी के तौर पर सौंपी गई है? – तपन रे (Tapan Ray)

विस्तार: केन्द्रीय वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव के पद पर तैनात शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) 31 मई 2017 को सेवानिवृत्त हो गए। पहले राजस्व सचिव (Revenue Secretary) तथा बाद में आर्थिक मामलों के सचिव (Economic Affairs Secretary) के तौर पर वे तमाम आर्थिक सुधार के फैसलों तथा नीति निर्धारण का हिस्सा रहे थे।

 30 मई 2017 को ही भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने घोषणा की थी कि जल्द ही एक रुपए के नए नोट जारी किए जायेंगे जो भारत सरकार द्वारा मुद्रित किए गए हैं तथा इन पर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे।

 वहीं कॉरपोरेट मामलों के सचिव तपन रे (Tapan Ray) ने आर्थिक मामलों के सचिव की अतिरिक्त जिम्मेदारी ले ली है।

………………………………………………………………………

4) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने किस प्रमुख डेयरी उत्पाद उपक्रम के साथ पशुओं के चारे की पैदावार के उपग्रह प्रौद्यौगिकी की मदद से आकलन के लिए एक समझौता मई 2017 के दौरान किया? – अमूल (Amul)

विस्तार: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organisation – ISRO) ने गुजरात सहकारी दूध विपणन संघ (Gujarat Cooperative Milk Marketing Federation – GCMMF), जोकि अमूल (Amul) ब्राण्ड का स्वामी उपक्रम है, के साथ एक समझौता किया है जिसके माध्यम से अंतरिक्ष प्रौद्यौगिकी की मदद से पशुओं के चारे के उत्पादन की स्थिति का आकलन किया जायेगा।

 इस समझौते के तहत इसरो गाँव स्तर पर पशुओं के चारे तथा खाद्यान्न की पैदावार की स्थिति का आकलन करने के लिए अपनी अंतरिक्ष प्रौद्यौगिकी तकनीकों का इस्तेमाल करेगी।

 उल्लेखनीय है कि अमूल तथा इसरो के स्पेस एप्लीकेशन सेंटर (Space Applications Centre – SAC) ने एक संयुक्त पायलट परियोजना संचालित की थी जिसमें रिमोट सेंसिंग तकनीक के इस्तेमाल से गाँव स्तर पर हरे चारे की उपलब्धता की स्थिति का आकलन वहाँ रहने वाले पशुओं के परिप्रेक्ष्य में किया गया था।

………………………………………………………………………

5) भारत की सबसे पुरानी रेलगाड़ियों में से एक पंजाब मेल (Punjab Mail) ने 1 जून 2017 को अपने परिचालन के कितने वर्ष पूरे कर लिए?- 105 वर्ष

विस्तार: पंजाब मेल को पहली बार मुम्बई के बलार्ड पियर मोल (Ballard Pier Mole) स्टेशन से 1 जून 1912 को चलाया गया था। यह स्टेशन मुम्बई पोर्ट ट्रस्ट द्वारा उस समय संचालित एक स्टेशन था। यह ट्रेन प्रारंभ में बंबई से पेशावर (वर्तमान पाकिस्तान) के बीच चलाई गई थी। पहली पंजाब मेल में कुल 6 डिब्बे लगे थे जिसमें से 3 यात्रियों के लिए तथा 3 सामान तथा डाक के लिए थे। 3 यात्री डिब्बों में मात्र 96 लोगों के बैठने की व्यवस्था थी।

 अब पंजाब मेल ट्रेन संख्या 12137 के रूप में मुम्बई छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (Mumbai CST) से पंजाब के फिरोजपुर (Ferozpur) के बीच चलती है जबकि वापसी में इसकी संख्या 12138 है।

 उल्लेखनीय है कि भारत की सबसे पुरानी यात्री रेलगाड़ी कालका मेल (Kalka Mail) है जो हावड़ा (Howrah) को हरियाणा के कालका (Kalka) से जोड़ती है। कालका सुप्रसिद्ध कालका-शिमला पर्वतीय रेल का प्रारंभिक स्टेशन है। यह गाड़ी वर्ष 1866 में चलाई गई थी।

………………………………………………………………………

 

Source:- Nirdeshak.com

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *