Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 19 अगस्त 2017 करेण्ट अफेयर्स

19 अगस्त 2017 करेण्ट अफेयर्स

  1. इटलीकरेगाजी -7 गृह मंत्रियों के शिखर सम्मेलन की मेजबानी

इटली, सुरक्षा मुद्दों पर केंद्रित जी -7 के गृह मंत्रियों के एक सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

  • इटली के गृह मंत्री मार्को मिनिनिती के अनुसार, इटली, जी -7 के देशों कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, यूनाइटेड किंगडम, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के अनुरोध पर बैठक का आयोजन किया जा रहा है।
  • इटली वर्तमान में जी -7 औद्योगिक देशों जिसकी अध्यक्षता प्रत्येक वर्ष परिवर्तित होती है, की मेजबानी कर रहा है।
  • यह शिखर सम्मलेन  अक्टूबर में आयोजित होने की उम्मीद है।
  1. भारतनेवैश्विक पर्यावरण सुविधा (जीईएफअनुदान समझौते पर हस्ताक्षर किये

भारत सरकार, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश की सरकार, वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद और विश्व बैंक ने वन गुणवत्ता, सतत भूमि प्रबंधन और मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में वन पर निर्भर समुदायों के लिए गैर-टिम्बर वन उत्पाद से लाभ, को बेहतर बनाने के लिए वैश्विक पर्यावरण सुविधा (जीईएफ) से 24.64 मिलियन अमरीकी डॉलर के एक अनुदान पर हस्ताक्षर किए हैं। ।

  • पारिस्थितिकी तंत्र सेवा सुधार परियोजना, भारत के ग्रीन इंडिया मिशन (जीआईएम) के संरक्षण, पुनर्स्थापना और भारत के वनाच्छादित क्षेत्र को बढ़ाने और जलवायु परिवर्तन पर प्रतिक्रिया देने के लक्ष्य का समर्थन करेगा।
  1. अमेरिकाएवंजापानभारतदक्षिण कोरियाऑस्ट्रेलिया के साथ रक्षा सहयोग को बढ़ावा देंगे 

उत्तर कोरिया के खतरनाक एवं उत्तेजक व्यवहार को देखते हुए अमेरिका और जापान, भारत, दक्षिण कोरिया और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों के साथ अपने बहुपक्षीय सुरक्षा और रक्षा सहयोग को अग्रिम करने पर सहमत हुए हैं।

  • मंत्रियों ने इस क्षेत्र में अन्य सहयोगियों विशेष रूप से कोरिया गणराज्य, ऑस्ट्रेलिया, भारत और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के साथ त्रिपक्षीय और बहुपक्षीय सुरक्षा और रक्षा सहयोग अग्रिम करने के लिए चल रहे गठबंधन प्रयासों पर प्रकाश डाला।
  • अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा कि अन्य देशों के सहयोग से, वे उत्तर कोरिया को उसके अवैध परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम को समाप्त करने के लिए राजनयिक और आर्थिक दबाव के काम को जारी रखेंगे।
  1. उच्चशिक्षाके लिए नई समग्र निधि

मंत्रिमंडल ने एक एकल कोष निधि बनाने की मंजूरी दी जिसमें माध्यमिक और उच्च शिक्षा उपकरों की सभी आय जमा किया जाएगा और उसे शिक्षा और शिक्षा के क्षेत्र में सरकार की योजनाओं के लिए उपयोग किया जायेगा।

  • गैर-रक्षित पूल खाते जिसे “माध्यमिक और श्रेष्ठ शिक्षा कोश” (एमयूएसके) के नाम से जाना जाएगा,के प्रशासन और रखरखाव के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय उत्तरदायी होगा ।
  • सकल घरेलू उत्पाद के प्रतिशत के रूप में, शिक्षा पर व्यय 2014-15 में घटकर 2.8 प्रतिशत हो गया, जबकि 2009-10 से 2013-14 के दौरान 3.1 प्रतिशत था।
  • इस नए कोष निधि का उपयोग चल रहे योजनाओं के वित्त पोषण के लिए और भविष्य में शुरू होने वाले कार्यक्रमों के लिए भी किया जाएगा।
  1. श्रमिकोंकेकल्याण के लिए राष्ट्रपति ने खनन कंपनियों को नीति बनाने के लिए कहा

नई दिल्ली में राष्ट्रीय सुरक्षा पुरस्कार (खान) -2013 और 2014 के दौरान, श्री कोविंद ने खनन कंपनियों में दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए खानों में विश्वस्तरीय सुरक्षा उपायों को जगह देने के लिए कहा।

  • राष्ट्रपति ने कहा, खनिज क्षेत्र का देश के सकल घरेलू उत्पाद में 2.6 प्रतिशत का योगदान है और यह दैनिक आधार पर 10 लाख से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार प्रदान करता है।
  • उन्होंने कहा कि खानों में राष्ट्रीय सुरक्षा पुरस्कार देश के खानों में सुरक्षा और कल्याण मानकों को कायम रखने के लिए एक उत्कृष्ट प्रेरक बना रहेगा।
  • यह पुरस्कार प्रत्येक खान के एक प्रबंधन प्रतिनिधि और एक श्रमिक प्रतिनिधि द्वारा संयुक्त रूप से प्राप्त किया जाता है। पहली बार यह पुरस्कार 1984 में, 1982 और 1983 के लिये दिए गए थे।
  1. सीसीईएनेरणनीतिक विनिवेश के लिए दीपम के प्रस्ताव को मंजूरी दी

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने रणनीतिक विनिवेश के लिए निवेश विभाग और सार्वजनिक परिसंपत्ति प्रबंधन, दीपम के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।  यह अनुमोदन रणनीतिक विनिवेश लेनदेन को तेजी से पूरा करने में मदद करेगा।

  • विभाग, आमंत्रित करने के चरण से लेकर वित्तीय बोली लगाने तक बिक्री के नियमों और शर्तों से संबंधित मामलों पर निर्णय लेने के लिए वित्त मंत्री, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री और प्रशासनिक विभाग मंत्री सहित एक वैकल्पिक तंत्र स्थापित करेगा।
  • दीपम, केंद्रीय वित्त मंत्रालय की एक शाखा है जो सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के वित्तीय पुनर्गठन के मामलों में और उनमे पूंजी बाजारों के माध्यम से निवेश आकर्षित करने के लिए केंद्र सरकार को सलाह देने के लिए प्रतिबद्ध है। यह सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में केंद्रीय सरकार की इक्विटी की बिक्री से संबंधित सभी मामलों का निपटारा करेगा।
  1. एसबीआईनेसीएसआर पहल ग्राम सेवा” शुरू की

देश की सबसे बड़ी ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक ने सीएसआर(कॉर्पोरेट सोशल रिस्पोंस्बिलिटी) पहल, एसबीआई ग्राम सेवा शुरू की, जो स्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यावरण और ग्रामीण बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में काम करेगी।

  • एसबीआई फाउंडेशन सीएसआर पहल करने के लिए गैर-सरकारी संगठनों की पहचान करेगा और उनके साथ साझेदारी करेगा, जिसके अंतर्गत 10 ग्राम पंचायतों में से प्रत्येक के पांच गांवों को चुना जायेगा एवं प्रत्येक गांव अगले तीन वर्षों में 2.40 करोड़ रुपये प्राप्त करेंगे।
  1. आरबीआईनेआधार लिंकेज को किसानों के लिए अनिवार्य किया

भारतीय रिज़र्व बैंक ने ब्याज सहायता योजना के अंतर्गत किसानों को परेशानी मुक्त लाभ सुनिश्चित करने हेतु  बैंकों को 2017-18 में 3 लाख तक के लिए अल्पकालिक फसल ऋण का लाभ लेने वाले किसानो के लिए आधार लिंकेज अनिवार्य करने की सलाह दी है।

  • यह कदम आयकर रिटर्न दाखिल करने और सीधे लाभ हस्तांतरण प्राप्त करने सहित अर्थव्यवस्था में विभिन्न लेनदेन के लिए आधार को जोड़ने पर सरकार की बढ़ते कदम के अनुरूप है।
  • वर्ष 2017-18 के दौरान 7 प्रतिशत की ब्याज दर (पिछले वर्ष की तरह ही) पर किसानों को अल्पकालिक फसल ऋण प्रदान करने के लिए, आरबीआई ने कहा कि यह निर्णय किया गया है कि 2% की सहायता देने वाले संस्थान – सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, निजी क्षेत्र के वाणिज्यिक बैंकों (अपने ग्रामीण और अर्ध-शहरी शाखाओं द्वारा दिए गए ऋणों के संबंध में) अपने स्वयं के संसाधनों का उपयोग करें।
  1. पीआरशेषाद्रीकरूर वैश्य बैंक के एमडी और सीईओ नियुक्त

भारतीय रिजर्व बैंक ने करूर वैश्य बैंक लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में श्री पी आर शेषाद्री की नियुक्ति उनकी नियुक्ति की तारीख से तीन वर्ष की अवधि के लिए मंजूरी दी है।

  • पी आर शेषाद्री ने कश्मीर वेंकटरामन की जगह ली है। वह 6 जून 2011 के बाद से बैंक के एमडी और सीईओ थे।

करूर वैश्य बैंक के बारे में

  • करूर वैश्य बैंक एक भारतीय निजी क्षेत्र का बैंक है, जिसका मुख्यालय करूर, तमिलनाडु में है।
  • यह 1916 में एम.ए.वेंकटरमा चेट्टियार और अथी कृष्णा चेट्टियार द्वारा स्थापित किया गया था।
  1. इन्फोसिसकेएमडी और सीईओ के पद से विशाल सिक्का ने दिया इस्तीफा

विशाल सिक्का ने इंफोसिस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक के पद से इस्तीफा दे दिया है। प्रवीण राव को अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है।

  • सिक्का को 18 अगस्त से प्रभावी कार्यकारी उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है, और वह नए स्थायी मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक का कार्यभार संभालने तक यह पद धारण करेंगे, जो 31 मार्च 2018 तक नियुक्त हो जाना होना चाहिए।
  • यू बी प्रवीण राव वर्तमान में मुख्य परिचालन अधिकारी हैं,जो कंपनी के संपूर्ण पोर्टफोलियो के लिए जिम्मेदार है।
  1. 2017 स्पेनिशसुपरकप जीतने के लिए रियल मैड्रिड ने बार्सिलोना को हराया

सैंटियागो बार्नेब्यू में प्रतिद्वंद्वी बार्सिलोना पर 2-0 की जीत के साथ 5-1 की कुल जीत हासिल करते हुए रियल मैड्रिड ने स्पेनिश सुपर कप को 10 वीं बार जीता जो कि स्पेन की प्रमुख ताकत के रूप में अपनी नई स्थिति को रेखांकित करता है।

  •  क्रिस्टियानो रोनाल्डो की अनुपस्थिति में, मार्को असेंसियो और करीम बेन्जामा ने स्पेनिश मैड्रिड के लिए स्पैनिश सुपर कप के दूसरे चरण में बार्सिलोना पर 2-0 से जीत हासिल की और कुल मिलाकर 5-1 से जीत हासिल की।
  • पिछली सीज़न की लीगा और चैंपियंस लीग विजेता, मैड्रिड ने पिछले हफ्ते यूरोपीय सुपर कप जीतने के लिए मैनचेस्टर यूनाइटेड को हराया।
  1. अनुभवीफोटोग्राफरएस पॉल का निधन

वयोवृद्ध फोटोग्राफर एस पॉल  की 88 वर्ष की आयु में नई दिल्ली में निधन हो गया।

  • पॉल को एक पेशेवर फोटोग्राफर के रूप में मान्यता और प्रसिद्धि तब प्राप्त हुई जब उनकी तस्वीरों को तीन प्रसिद्ध ब्रिटिश प्रकाशनों- एमेच्योर फोटोग्राफर, लघु कैमरा और लघु कैमरा विश्व में प्रकाशन के लिए चुना गया ।
  • अमेरिका के बी एंड डब्ल्यू मैगज़ीन ने उन्हें ‘हेनरी कार्टियर-ब्रेसन ऑफ इंडिया’ के रूप में वर्णित किया था।
  • अन्य उपलब्धियों के अलावा, पॉल 1967 में ब्रिटिश जर्नल ऑफ फ़ोटोग्राफ़ी के द्वारा प्रकाशित होने वाले पहले भारतीय थे।
  • 1971 में निकॉन इंटरनेशनल फोटो प्रतियोगिता जीतने वाले वह पहले भारतीय थे।

 

Source:- Daily Current Affairs Capsule

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *