Home / Latest Jobs / 15 अक्टूबर 2018 कर्रेंट अफेयर्स

15 अक्टूबर 2018 कर्रेंट अफेयर्स

  1. हिंदमहासागरके भविष्य पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन कोलंबो मेंआयोजित

“इंडियन ओशन: डिफाइनिंग ओअर फ्यूचर” सम्मेलन 11 अक्टूबर, 2018 को कोलंबो, श्रीलंका में टेम्पल ट्रीज में आयोजित किया गया था।

  • इसका उद्देश्य हिंद महासागर क्षेत्र में सबसे मजबूत चुनौतियों का पता लगाना है।
  • सम्मेलन का उद्घाटन भाषण राष्ट्रपति मैत्रिपला सिरीसेना ने दिया, जबकि प्रधान मंत्री रणिल विक्रमेसिंघे ने मुख्य भाषण दिया।
  1. सीआरचौधरी ने सिंगापुर में 6वीं आरसीईपी अंतरसत्रीयमंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लिया

वाणिज्य और उद्योग राज्य और उपभोक्ता मामले राज्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री सी आर चौधरी ने 12-13 अक्टूबर, 2018 को सिंगापुर में 6वीं आरसीईपी अंतर-सत्रीय मंत्रिस्तरीय बैठक (आईएमएम) में भाग लिया।

  • आसियान और आसियान के एफटीए भागीदारों के बीच एक आधुनिक, व्यापक और परस्पर लाभकारी आर्थिक भागीदारी समझौते पर चर्चा करने के लिए 16 आरसीईपी देशों के मंत्रियों ने सिंगापुर में मुलाकात की।
  • मंत्रियों ने सिंगापुर में 30-31 अगस्त, 2018 को आयोजित 6 वीं आरसीईपी मंत्रिस्तरीय बैठक के बाद से विकास की समीक्षा की, जिसमें केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने भाग लिया था।
  1. अजयटम्टाने आईएचजीएफदिल्ली मेला -2018 के 46 वें संस्करणका उद्घाटन किया

केंद्रीय वस्त्र राज्य मंत्री अजय टम्टा ने ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में दुनिया के सबसे बड़े आईएचजीएफ-दिल्ली मेले के 46 वें संस्करण का उद्घाटन किया।

  • इस अवसर पर बोलते हुए, उन्होंने कहा कि इस मेले ने देश से हस्तशिल्प के निर्यात में वृद्धि करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और हस्तशिल्प क्षेत्र के लिए विशेष महत्व हासिल किया है।
  • इस मेले में 3200 से अधिक प्रदर्शकों और 110 से अधिक देशों के विदेशी खरीदारों की यात्रा से भारतीय हस्तशिल्प निर्यातकों और आयातकों के बीच इसकी लोकप्रियता दिखाई देती है।
  1. भारतीयअंतर्राष्ट्रीयसिल्क मेला-2018, नई दिल्ली में 16 अक्तूबरसे शुरू

केन्द्रीय वस्त्र मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी 16 अक्तूबर, 2018 को नई दिल्ली में छठे भारतीय अंतर्राष्ट्रीय सिल्क मेला (आईआईएसएफ) का उद्घाटन करेंगी। केन्द्रीय वस्त्र राज्यमंत्री श्री अजय टम्टा भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

  • भारत दुनिया में रेशम का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है।
  • रेशम उद्योग कृषि आधारित और श्रमजन्य उद्योग है, जो ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 80 लाख कारीगरों और बुनकरों को लाभदायक रोजगार उपलब्ध कराता है।
  • देश के विभिन्न हिस्सों में निर्मित रेशम और मिश्रित रेशम उत्पादों के 108 से भी अधिक प्रदर्शक भारतीय सिल्क निर्यात संवर्द्धन परिषद (आईएसईपीसी) द्वारा प्रगति मैदान में आयोजित इस तीन दिवसीय मेले के दौरान अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे।
  • इस मेले में विभिन्न देशों के 218 से भी अधिक खरीदार भाग लेंगे।
  1. एआईसमाधानके लिए माइक्रोसॉफ्ट और नीति आयोग में करार

देश के प्रमुख थिंक टैंक नीति आयोग और माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने कृषि और स्वास्थ्य देखभाल जैसे विभिन्न क्षेत्रों में कृत्रिम बुद्धि आधारित समाधानों को तैनात करने के लिए साझेदारी पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • माइक्रोसॉफ्ट इंडिया क्लाउड, एआई, रिसर्च और कृषि और स्वास्थ्य देखभाल और पर्यावरण सहित कई प्रमुख क्षेत्रों में नई पहल और समाधान के लिए इसकी लंबवत विशेषज्ञता के संयोजन से राष्ट्रयोग का समर्थन करेगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट स्थानीय भाषा कंप्यूटिंग के विकास के लिए एआई के उपयोग को भी तेज करेगा।
  1. आईसीआईसीआईप्रूडेंशियलएमएफ के निमेश शाह नईएएमएफआई अध्यक्ष

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एसेट मैनेजमेंट कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी निमेश शाह को उद्योग निकाय एएमएफआई के अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किया गया है।

  • शाह ने आदित्य बिड़ला सन लाइफ एमएफ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ए बालासुब्रमण्यम की जगह ली है, जिन्होंने 2016 में एएमएफआई अध्यक्ष पद संभाला था।
  • एलऐंडटी म्यूचुअल फंड के सीईओ कैलाश कुलकर्णी, एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड इंडिया (एएमएफआई) के उपाध्यक्ष बने रहेंगे।
  1. मैरीसेकोंडेने वैकल्पिक नोबेल साहित्य पुरस्कार जीता

कैरीबियाई की सबसे प्रसिद्ध लेखकों में से एक मैरीस कोंडे ने साहित्य के लिए इस वर्ष के नोबेल पुरस्कार की जगह प्रतिस्थापित एक पुरस्कार जीता है।

  • स्वीडिश अकादमी में घोटाले के बाद इस वर्ष प्रतिष्ठित साहित्य पुरस्कार निलंबित कर दिया गया था।
  • उन्हें ब्रिटेन के नील गैमन और वियतनाम में पैदा हुए कनाडाई किम थू व जापान के हरुकी मुराकामी के साथ नामांकित किया गया था।
  1. शंघाईमास्टर्स:नोवाक जोकोविक ने बोर्न कोरिक को हराया

नोवाक जोकोविक ने शंघाई मास्टर्स के फाइनल में क्रोएशिया के बोर्न कोरिक को हराकर अपने शानदार फॉर्म को जारी रखा।

  • 31 वर्षीय दूसरी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी ने चौथे शंघाई खिताब का दावा करने के लिए 97 मिनट में 21 वर्षीय कोरिक को 6-3, 6-4 से हराया।
  • 13वीं वरीयता के कॉरिक ने अपने पहले मास्टर्स 1000 फाइनल में पहुंचने के लिए सेमीफाइनल में रोजर फेडरर को हराया था।

About admin

Check Also

SSC REQUIREMENT FOR STENOGRAPHER

Apply Online Stenographer Jobs, Stenographer Jobs Vacancies through the official website that is https://ssc.nic.in/ This …

STENOGRAPHY GOVT JOBS 2020

Cauvery Water Management Authority Recruitment 2020 – Stenographer Vacancies – 81,100 Salary – Apply NowMinistry …

STENOGRAPHER FOR GOVT SECTORS

Urgent Hiring For Stenographer For Government Sectors (Contract Basis) Candidates should have excellent knowledge of …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *