Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 5 अगस्त 2017 करेण्ट अफेयर्स

5 अगस्त 2017 करेण्ट अफेयर्स

  1. भारत-अमेरिकासंबंधों को गहरा करने के लिए यूएसआईएसपीएफ की स्थापना

भारत और अमेरिका के बीच व्यापार संबंधों को गहरा करने के लिए एक नए प्रतिनिधि संगठन- यूएस-भारत सामरिक भागीदारी फोरम (यूएसआईएसपीएफ) की स्थापना की जा रही है।

गैर-लाभकारी निगम का उद्देश्य द्विपक्षीय व्यापार और नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार करने के लिए सार्थक अवसरों को बढ़ावा देना  हैं।

यूएसआईएसपीएफ के निदेशक मंडल में चेयरमैन जॉन चेंबरर्स (कार्यकारी अध्यक्ष, सिस्को), उपाध्यक्ष पुनीत रेनजेन (ग्लोबल सीईओ, डेलोइट एलएलपी) और एडवर्ड मॉन्सर (अध्यक्ष, इमर्सन इलेक्ट्रिक) और बोर्ड के सदस्य इंद्रा नूयी (पेप्सिको की  चेयरमैन और सीईओ), और अजय बंगा (अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, मास्टरकार्ड) शामिल होंगे।

  1. सेनानेसैनिकों के लिए ‘हमराज’ ‘ ऐप की शुरूआत की

भारतीय सेना ने मोबाइल एप्लिकेशन ‘हमराज’ विकसित किया है जिसके माध्यम से सेवारत सैनिक अपनी तैनाती और पदोन्नति जैसे विवरण ट्रैक कर सकते हैं।

‘हमराज’ ऐप के माध्यम से, सैनिक अपनी मासिक वेतन रसीद और फॉर्म 16 देख सकते हैं और उन्हें डाउनलोड भी कर सकते हैं।

  1. देशीग्लोबलपोजिशनिंग सिस्टम : एनएवीआईसी

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने “नेविगेशन विद इंडियन कांस्टेलेसन” (एनएवीआईसी) नामक एक देशी ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम  तैनात की है।

स्थिति, नेविगेशन और समय (पीएनटी) सेवाओं को प्रदान करने के उद्देश्य से भारतीय मुख्य भूमि और आसपास 1500 किलोमीटर तक के क्षेत्र में इन सात  उपग्रहों को स्थापित किया गया है।

7 अंतरकक्षीय उपग्रहों तथा 2 भू-स्पेयर उपग्रहों और संबद्ध जमीन प्रणाली को स्थापित करने के लिए सरकार ने 1420 करोड़ रुपये का बजट मंजूर किया है।

  1. माइक्रोसॉफ्टनेतेलंगाना के साथ एआई के लिए समझौता किया

तेलंगाना राज्य में बच्चो की आँख की समस्याओं की रोकथाम एवं अंधेपन से बचाव के लिए माइक्रोसॉफ्ट अपने कृत्रिम बुद्धिमत्ता आधारित MINE प्लेटफार्म का प्रयोग करेगा।

MINE- Microsoft Intelligent Network for Eyecare  -आँख की देखभाल सुविधा प्रदान करने वाली ,अनुसन्धान एवं शैक्षणिक संस्थानों का वैश्विक समूह है जो की आँखों की  देखभाल में मदद के लिए कृत्रिम बुद्धिमता का प्रयोग करेगा।

  1. एसबीआईबेसल- III बॉन्डके माध्यम से रु.2,000 करोड़ जुटाएगा  

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया विभिन्न निवेशकों को बेसल- III संगत बांड आवंटित करके 2,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रहा है।

निदेशकों की समिति ने पूंजी जुटाने के लिए 20,000 एटी1 बेसल- III के अनुरूप गैर-परिवर्तनीय, सतत, अधीनस्थ बांडों को डिबेंचर के रूप में आवंटित करने की मंजूरी दी।

बांड,एक कूपन दर 8.15% प्रतिवर्ष के दर से 5 साल या उसके बाद की वार्षिक तिथि पर जारी होगा।

  1. ईरानकेहसन रोहानी ने दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली

ईरान के राष्ट्रपति हसन रोहानी को आधिकारिक तौर पर सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनी द्वारा एक समारोह में दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ दिलाई गई ।

रोहानी ने मई 2017 में 58% वोट हासिल करके फिर से चुनाव जीत लिया था,उन्होंने अपने मुख्य दावेदार इब्राहिम रईसी को हराया था।

ईरान

राजधानी: तेहरान

मुद्रा: रियाल

राष्ट्रपति: हसन रोहानी

  1. राहुलद्रविड़इनक्रेड रोप्स के ब्रांड एंबेसडर नियुक्त

फिनटेक स्टार्टअप इनक्रेड ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को अपने ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया है।

मुंबई आधारित भारतीय वित्तीय सेवा उद्योग ने हाल ही में स्टार्ट-अप  वित्तपोषण के इस दौर में 85 करोड़ डॉलर जुटाए हैं।

यह कंपनी चार श्रेणियों में ऋण देती है – किफायती आवास ऋण, उपभोक्ता ऋण, शिक्षा ऋण और एसएमई ऋण।

  1. हैरीपॉटरअभिनेता रॉबर्ट हार्डी का निधन

स्क्रीन अभिनेता एवं हैरी पॉटर की फिल्मों में मैजिक कॉर्नेलियस फ्यूज का किरदार निभा चुके रॉबर्ट हार्डी  का निधन हो गया है।

1978 और 1990 के बीच वे जेम्स हेरिएट की किताबों पर आधारित एक लोकप्रिय शो “ऑल क्रिएचर ग्रेट एंड स्मॉल” में विलक्षण पशुचिकित्सक सिगफ्रेड फ़र्ननॉन का किरदार भी निभा चुके है।

 

Source:- Daily Current Affairs Capsule

About admin

Check Also

SSC REQUIREMENT FOR STENOGRAPHER

Apply Online Stenographer Jobs, Stenographer Jobs Vacancies through the official website that is https://ssc.nic.in/ This …

STENOGRAPHY GOVT JOBS 2020

Cauvery Water Management Authority Recruitment 2020 – Stenographer Vacancies – 81,100 Salary – Apply NowMinistry …

STENOGRAPHER FOR GOVT SECTORS

Urgent Hiring For Stenographer For Government Sectors (Contract Basis) Candidates should have excellent knowledge of …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *