Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 17th सितम्बर 2018 करेण्ट अफेयर्स

17th सितम्बर 2018 करेण्ट अफेयर्स

  1. जयपुरलिटरेचरफेस्टिवल ह्यूस्टन में शुरू

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल ह्यूस्टन में एक भावपूर्ण संगीत प्रदर्शन के साथ शुरू हुआ, जिसके बाद चर्चाओं को शुरु किया गया।

  • फेस्टिवल को दुनिया का सबसे बड़ा मुफ्त साहित्यिक फेस्टिवल माना जाता है।
  • उद्घाटन सत्र में कांग्रेस नेता और लेखक शशि थरूर ने लेखिका नमिता गोखले के साथ अपनी पुस्तक “व्हाई आई एम ए हिंदू” पर चर्चा की।
  • वार्षिक फेस्टिवल 2006 में शुरू हुआ और जयपुर में सालाना आयोजित किया जाता है। जयपुर के बाहर यह पहला आयोजन है।
  1. हैदराबादमेंबनेगा भारत का पहला डॉग पार्क

हैदराबाद में देश का पहला अनन्य डॉग पार्क बनने जा रहा है।

  • पार्क, जो 1.3 एकड़ में फैला हुआ है, ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम द्वारा 1.1 करोड़ रुपये की कुल लागत से बनाया गया है।
  • पार्क में कुत्तों के लिये प्रशिक्षण और व्यायाम उपकरण भी हैं।
  1. उत्तराखंडमेंभारतयूएस सैन्य अभ्यास शुरू

भारत और अमेरिकी सेनाओं ने उत्तराखंड में दो सप्ताह के संयुक्त सैन्य अभ्यास को संयुक्त राष्ट्र शांति कार्य परिदृश्य में विद्रोह और आतंकवाद का सामना करने में अपने सामरिक और तकनीकी कौशल को बढ़ाने के लिए शुरू किया।

  • अमेरिका और भारत से बराबर संख्या वाली एक एक सैन्य बटालियन अल्मोड़ा जिले के चौबट्टिया में ‘अभ्यास युद्ध अभ्यास 2018’ में भाग ले रही है।
  1. पुणेमेंबिम्सटेक मिलेक्स –18 का उद्घाटन संस्करण समाप्त

बिम्सटेक नेशंस के उद्घाटन संस्करण मिलिटरी फील्ड ट्रेनिंग अभ्यास यानी मिलेक्स – 2018 का विदेशी प्रशिक्षण नोड, औंध सैन्य स्टेशन, पुणे में आयोजित एक प्रभावशाली समापन समारोह के बाद 16 सितंबर 2018 को समाप्त हुआ।

  • सत्यापन अभ्यास के दौरान दिखाए गए सामरिक अभ्यासों में हेलीकॉप्टरों से सैनिकों के सम्मिलन, कक्ष हस्तक्षेप के साथ-साथ हाउस क्लियरिंग ड्रिल को कॉर्डन और सर्च ऑपरेशंस के हिस्से के रूप में, आतंकवादी छापे और सुधारित विस्फोटक उपकरणों (आईईडी) के तटस्थता शामिल हैं।
  • भाग लेने वाले दलों के प्रतिनिधियों के साथ स्थापित संयुक्त कमांड पोस्ट के माध्यम से पूरे अभ्यास की निगरानी और नियंत्रण किया गया था।
  • इस अभ्यास ने अलग-अलग रूपों में मौजूद आतंकवाद के खतरे को खत्म करने के लिए एक-दूसरे के साथ मिलकर काम करने में भाग लेने वाली बिम्सटेक राष्ट्रीय सेनाओं की प्रतिबद्धता और क्षमताओं का प्रदर्शन किया।
  1. एमपीएटीजीएमकीद्वितीय उड़ान परीक्षण सफल

स्वदेशी रूप से निर्मित्त मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (एमपीएटीजीएम) की द्वितीयउड़ान का अहमदनगर से सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया गया।

  • इसमें मिशन के सभी उद्देश्यों को पूरा कर लिया गया है।
  • 15 एवं 16 सितंबर, 2018 को दो मिशनों का अधिकतम रेंज क्षमता सहित विभिन्न रेंजोंके लिए सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया गया है।
  1. इसरोनेपीएसएलवीसी 42 पर दो ब्रिटिश पृथ्वी अवलोकन उपग्रह लॉंच किये

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने अपने भारी वजन वाले रॉकेट ध्रुवीय उपग्रह लॉन्च वाहन (पीएसएलवी) से ब्रिटेन के सरे सैटेलाइट टेक्नोलॉजी लिमिटेड के दो पृथ्वी अवलोकन उपग्रह लॉंच किये है।

  • पीएसएलवी-सी 42 ब्रिटेन के सरे सैटेलाइट टेक्नोलॉजी लिमिटेड (एसएसटीएल) के नोवाएसएआर और एस 1-4 नामक दो पृथ्वी अवलोकन उपग्रहों को ले गया है, जो प्रत्येक 450 किलोग्राम वजन का है।
  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के लिए पीएसएलवी-सी 42 साल की पहली पूरी तरह से वाणिज्यिक यात्रा है, जो पांच महीने बाद हुई है।
  1. एनबीएफसीशाखाखोलने के लिए पेयू को रिज़र्व बैंक लाइसेंस

पेयू इंडिया को भारतीय रिज़र्व बैंक से अपनी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी संचालित करने के लिए लाइसेंस प्राप्त हुआ है। उपभोक्ता क्रेडिट व्यवसाय को बढ़ाने में नास्पर्स के स्वामित्व वाले फिनटेक प्रमुख को बढ़ावा देगा।

  • एनबीएफसी, पेयू क्रेडिट, जो पेयू की सहायक कंपनी होगी, वह कंपनी की नवीनतम पेशकश है जो क्रेडिट-केंद्रित अपने सूट का विस्तार करना चाहता है।
  • कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक, पेयू के मंच पर अनुमानित 4,00,000 व्यापारी है।
  1. आरबीआईनेटेक महिंद्रा का प्रीपेड कार्ड जारी करने का लाइसेंस रद्द किया

रिजर्व बैंक ने नोएडा स्थित कंपनी द्वारा प्राधिकरण के स्वैच्छिक समर्पण के बाद प्री-पेड कार्ड जारी करने का टेक महिंद्रा लिमिटेड का लाइसेंस रद्द कर दिया है।

  • रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा कि प्राधिकरण प्रमाण पत्र (सीओए) नवंबर 2013 में जारी किया गया था।
  • सीओए को रद्द करने के बाद, कंपनी प्री-पेड कार्ड जारी करने के कारोबार को संसाधित नहीं कर सकती है।
  1. सैफकप:मालदीव ने खिताब जीतने के लिए भारत को 2-1 से हराया

आठवीं बार दक्षिण एशियाई फुटबॉल फेडरेशन कप खिताब का भारत का सपना समाप्त हो गया जब उसे फाइनल में मालदीव के खिलाफ 1-2 से हार का सामना करना पड़ा।

  • भारत, मौजूदा चैंपियन ने काफी हद तक बेहतर गेंद पर कब्जे के साथ मैच में दबदबा रखा और विपक्षी गोल पर अधिक शॉट्स लगाये लेकिन मालदीव टीम ने दूसरी बार विजेता की ट्रॉफी को उठाने के लिये कुछ मौकों में स्कोर बनाया।
  • मालदीव ने 2008 संस्करण में भी खिताब जीता था, जब इसने इसे सह-आयोजित किया था।

About admin

Check Also

25th अक्टूबर 2018 कर्रेंट अफेयर्स

टाइममैगज़ीनकी ‘हेल्थ केयर 50′ सूची में 3 भारतीय-अमेरिकी 3 भारतीय-अमेरिकियों का नाम टाइम मेगजीन की 50 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में …

23 अक्टूबर 2018 कर्रेंट अफेयर्स

भारतदुनियामें 9वां सबसे मूल्यवान नेशन ब्रांड भारत को दुनिया के 10 सबसे मूल्यवान नेशन ब्रांडों में से एक के रूप …

20th अक्टूबर 2018 कर्रेंट अफेयर्स

उपराष्ट्रपतिने12वें एएसईएम सम्मेलन के पूर्ण और रिट्रीट सत्र कोसंबोधित किया भारत के उपराष्ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि शांति और स्थिरता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *