Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 14 सितंबर 2018 करेण्ट अफेयर्स

14 सितंबर 2018 करेण्ट अफेयर्स

  1. राधामोहन सिंह ने डेयरी प्रसंस्करण एवं अवसंरचना विकास कोष की शुरुआत की

माननीय केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधामोहन सिंह ने डेयरी आधारभूत संरचना विकास निधि के शुभारंभ समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज भारत विश्व पटल पर उस स्तर पर पहुंच गया है जहां दुग्ध व्यवसाय में वैश्विक स्तर पर उद्यमियों के लिए अनेक संभावनाएँ उभर कर सामने आ रही हैं। इन्हें मूर्त रूप देने और डेयरी किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए तैयार राष्ट्र कार्य योजना (विजन -2024) के तहत कुल आवश्यकता 51,077 करोड़ रुपये है।

  • इस लक्ष्य को पाने के लिये केंद्रीय बजट 2017-18 की घोषणा के परिणामस्वरूप पशुपालन डेयरी और मत्स्यपालन विभाग, भारत सरकार ने डेयरी प्रसंस्करण एवं अवसंरचना विकास कोष (डीआईडीएफ) की शुरुआत 10881 करोड़ रुपये के योजना परिव्यय के साथ की है।
  • इसके तहत राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) को 440 करोड़ रुपये की पहली किस्त दी जा रही है।

 

  1. स्वदेश दर्शन अभियान के अन्तर्गत छत्तीसगढ़ में पहले आदिवासी परिपथ का उद्घाटन

 

केन्द्रीय पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री के. जे. अलफोंस 14 सितंबर 2018 को छत्तीसगढ़ के गंगरेल में ‘जशपुर-कुंकुरी-माइनपत-कमलेशपुर-महेशपुर-कुरदार-सरोदादादर-गंगरेल-कोंडागांव-नाथिया-नवागांव-जगदलपुर-चित्रकूट-तीर्थगढ़: आदिवासी परिपथ विकास परियोजना’ का उद्घाटन  करेंगे।

  • यह स्वदेश दर्शन योजना के तहत देश की दूसरी ऐसी परियोजना जिसका कि उद्घाटन हो रहा है।
  • पर्यटन मंत्रालय ने फरवरी 2016 में 99.21 करोड़ रु. की लागत की इस परियोजना को मंजूरी दी थी।
  • इस योजना के दायरे में छत्तीसगढ़ के जशपुर, कुंकुरी, माइनपत, कमलेशपुर, महेशपुर, कुरदार, सरोदादादर, गंगरेल, कोंडागांव, नाथिया नवागांव, जगदलपुर, चित्रकूट और तीर्थगढ़ शहर आते हैं।

 

  1. मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने नेशनल स्‍कॉलरशिप पोर्टल मोबाइल ऐप लांच किया

 

केंद्रीय अल्‍पसंख्‍यक मामले मंत्री श्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने देश का पहला नेशनल स्‍कॉलरशिप पोर्टल मोबाइल ऐप ( एनएसपी मोबाइल ऐप) लांच किया।

  • इस अवसर पर बोलते हुए, श्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा कि , ‘नेशनल स्‍कॉलरशिपपोर्टल मोबाइल ऐप’ निर्धन एवं कमजोर तबकों के छात्रों को एक सुगम, आसान और बाधा मुक्‍त छात्रवृत्ति प्रणाली सुनिश्चित करेगी।
  • उन्‍होंने कहा कि सभी छात्रवृत्तियां नेशनल स्‍कॉलरशिप पोर्टल के माध्‍यम से प्रत्‍यक्ष लाभ हस्‍तांतरण (डीबीटी) के तहत जरुरतमंद छात्रों  के बैंक खातों में सीधे दी जा रही हैं जिसने यह सुनिश्चित किया है कि दुहराव एवं राजस्‍व चोरी की कोई गुंजाइश न रहे।

 

  1. आईएनएमएएस ने भारत का पहला स्वदेशी न्यूक्लियर चिकित्सा किट विकसित किया

 
अर्धसैनिक और पुलिस बलों के लिए राहत के रूप में, एक केंद्रीय शोध संस्थान के वैज्ञानिकों ने भारत की पहली स्वदेशी चिकित्सा किट विकसित की है जो गंभीर चोटों और परमाणु युद्ध या रेडियोधर्मी रिसाव के परिणामस्वरूप घावों की तेजी से उपचार से सुरक्षा सुनिश्चित कर सकती है।

  • परमाणु चिकित्सा और संबद्ध विज्ञान संस्थान (आईएनएमएएस) द्वारा दो दशकों के काम के बाद विकसित किट में 25 से अधिक आइटम हैं, जिनमें रेडियो-रक्षक शामिल हैं जो विकिरण के खिलाफ 80-90 प्रतिशत सुरक्षा प्रदान करते हैं।
  • पहली बार भारत में विकसित, यह समान किटों के लिए एक शक्तिशाली विकल्प है जो अब तक अमेरिका और रूस जैसे रणनीतिक रूप से उन्नत देशों से बहुत अधिक कीमतों पर खरीदे जा रहे थे।
  1. फेडरल बैंक ने इन्फोपर्क कक्कनाड के साथ समझौता ज्ञापन किया

फेडरल बैंक, जो पूरी तरह से स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के गठन की प्रक्रिया में है, ने अपने परिसर में जगह पट्टे के लिए इन्फोपर्क कक्कनाड के साथ एमओयू को निष्पादित किया है।

  • एक सहायक कंपनी के निर्माण के लिए बैंक भारतीय रिजर्व बैंक से सैद्धांतिक रूप से पहले ही मंजूरी ले चुका है।
  • प्रस्तावित कंपनी बैंक के सभी बैक-एंड ऑपरेशंस को एकीकृत और संभाल लेगी।
  1. न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई भारत के अगले मुख्‍य न्‍यायाधीश नियुक्‍त

राष्‍ट्रपति ने न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई को भारत का अगला मुख्‍य न्‍यायाधीश नियुक्‍त किया है।

  • वह देश के वर्तमान मुख्‍य न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति दीपक मिश्रा के सेवानिवृत्‍त होने के बाद3 अक्‍तूबर, 2018 को भारत के मुख्‍य न्‍यायाधीश का पद भार ग्रहण करेंगे।
  • 12 फरवरी, 2011 को उन्‍हें पंजाब एवं हरियाणा उच्‍च न्‍यायालय का मुख्‍य न्‍यायाधीश नियुक्‍त किया गया।
  • 23 अप्रैल, 2012 को उन्‍हें भारत के सर्वोच्‍च न्‍यायालय के एक न्‍यायाधीश के रूप में नियुक्‍त किया गया।

 

  1. विभा पाडलकर एचडीएफसी लाइफ की एमडी और सीईओ नियुक्त

एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस ने तीन साल की अवधि के लिए अपनी नई प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में विभा पाडलकर को नियुक्त किया है।

  • उनकी पदोन्नति से पहले, पाडलकर बीमाकर्ता की कार्यकारी निदेशक और मुख्य वित्तीय अधिकारी थी।
  • अमिताभ चौधरी के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में एक्सिस बैंक में शामिल होने के बाद एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस ने उनकी पदोन्नति की।

 

  1. कविलेखक सवाई सिंह शेखावत को मीरा पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा

जयपुर के कवि और लेखक सवाई सिंह शेखावत को हिंदी साहित्य में उनके योगदान के लिए राजस्थान साहित्य अकादमी द्वारा मीरा पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

  • अकादमी के अध्यक्ष इंदुशेखर तात्पुरुष ने बताया कि शेखावत को मीरा पुरस्कार के लिए चुना गया है, जो अकादमी का सर्वोच्च पुरस्कार है।

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *