Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 13TH सितंबर 2018 करेण्ट अफेयर्स

13TH सितंबर 2018 करेण्ट अफेयर्स

  1. दिल्ली, सियोलसरकारशहरी उत्थान में सहयोग के लिए समझौते करेंगी

दिल्ली सरकार और सियोल मेट्रोपॉलिटन सरकार शहरी उत्थान में सहयोग के लिए इस सप्ताह एक समझौते पर हस्ताक्षर करने जा रही हैं।

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सियोल की वर्तमानयात्रा के दौरान इस समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।
  • केजरीवाल ने शहरी विकास मंत्री सत्येंद्र जैन के साथ सियोल में चेओन्गीचियन शहर का इसके परिवर्तन को देखने के लिए दौरा किया।
  1. सोनोवालनेभारतभूटान सीमा केंद्र का उद्घाटन किया

असम के मुख्यमंत्री सरबानंद सोनोवाल ने पड़ोसी देश के साथ द्विपक्षीय व्यापार को मजबूत करने के लिए असम के बक्सा जिले के दर्रंगा में भारत-भूटान सीमा केंद्र का उद्घाटन किया है।

  • केंद्र सरकार ने राज्य के चार बीटीएडी जिलों को छूने वाली 264 किलोमीटर सीमावर्ती सड़कों का निर्माण करने का फैसला किया है।
  1. कैबिनेटनेप्रधानमंत्री अन्नदाता आय संरक्षण अभियान’ (पीएमआशाको मंजूरी दी

सरकार की किसान अनुकूल पहलों को काफी बढ़ावा देने के साथ-साथ अन्‍नदाता के प्रति अपनी कटिबद्धता को ध्‍यान में रखते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने एक नई समग्र योजना ‘प्रधानमंत्री अन्‍न्‍दाता आय संरक्षण अभियान’ (पीएम-आशा) को मंजूरी दे दी है।

  • इस योजना का उद्देश्य किसानों को उनकी उपज के लिए उचित मूल्य दिलाना है, जिसकी घोषणा वर्ष 2018 के केन्‍द्रीय बजट में की गई है।
  • यह किसानों की आय के संरक्षण की दिशा में भारत सरकार द्वारा उठाया गया एक असाधारण कदम है जिससे किसानों के कल्‍याण में काफी हद तक सहूलियत होने की आशा है।
  • सरकार उत्‍पादन लागत का डेढ़ गुना तय करने के सिद्धांत पर चलते हुए खरीफ फसलों के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍यों (एमएसपी) में पहले ही वृद्धि कर चुकी है।
  • यह उम्‍मीद की जा रही है कि एमएसपी में वृद्धि की बदौलत राज्‍य सरकारों के सहयोग से खरीद व्‍यवस्‍था को काफी बढ़ावा मिलेगा जिससे किसानों की आमदनी बढ़ेगी।
  1. मंत्रिमंडलनेनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन (एनआईडी)एक्, 2014 में संशोधन कोमंजूरी दी

रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफडिजाइन (एनआईडी) एक्‍ट, 2014 के दायरे में चार संस्‍थानों-नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफडिजाइन, अमरावती/विजयवाड़ा, आंध्र प्रदेश;  नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ डिजाइन, भोपाल, मध्‍यप्रदेश; नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ डिजाइन जोरहाट, असमऔर नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफडिजाइन, कुरूक्षेत्र, हरियाणा – को लाने और उन्‍हें नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबादकी तरह इंस्‍टीट्यूशंस ऑफ नेशनल इम्‍पोर्टेंस (आईएनआई) यानी राष्‍ट्रीय महत्‍व के संस्‍थानघोषित करने के लिए एनआईडी एक्‍ट 2014 में संशोधन के लिए संसद में एक विधेयक लाने कोमंजूरी दी है।

  • इस अधिनियम के लिए प्रस्‍तावित संशोधनों में एनआईडी विजयवाड़ा का बदलकरएनआईडी अमरावती करना शामिल है। साथ ही, इस विधेयक में प्रिंसिपल डिजाइनर केपद को प्रोफेसर के समतुल्‍य करने का भी प्रस्‍ताव है।
  • देश के विभिन्‍न क्षेत्रों में नए नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ डिजाइन की स्‍थापना इंस्‍टीट्यूशंसऑफ नेशनल इम्‍पोर्टेंस की तरह किए जाने से डिजाइन के क्षेत्र में अत्‍यधिक कुशलश्रमबल तैयार करने में मदद मिलेगी। इससे शिल्‍प, हथकरघा, ग्रामीणतकनीक, लघु, मझोले एवं बड़े उद्यमों के लिए स्‍थायी डिजाइन संसाधन उपलब्‍ध करातेहुए प्रत्‍यक्ष और अप्रत्‍यक्ष तौर पर रोजगार के अवसर सृजित होंगे। साथ ही, इससेक्षमता, दक्षता एवं संस्‍थान निर्माण के लिए विभिन्‍न कार्यक्रमों को भी बल मिलेगा।
  1. मंत्रिमंडलनेक्षमता विकास योजना को जारी रखने की स्वीकृति दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने क्षमता विकास योजना को 2,250 करोड़ रुपये के आवंटन के साथ 2017-18 से 2019-20 की अवधि तक जारी रखने को अपनी मंजूरी दे दी है।

  • क्षमता विकास योजना सांख्यिकी और कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय की जारी केन्द्रीय योजना है।
  • इस योजना का उद्देश्य नीति निर्माताओं तथा लोगों के लिए विश्वसनीय और समय पर सरकारी सांख्यिकी उपलब्ध कराने के लिए संरचनात्मक, तकनीकी और मानव संसाधन को मजबूत बनाना है।
  1. मंत्रिमंडलनेएक्ज़िम बैंक द्वारा ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी पर एमओयू को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल नेब्रिक्‍स इंटरबैंक कोऑपरेशन मेकेनिज्‍म के तहत भारत के आयात-निर्यात बैंक (एग्जिम बैंक)द्वारा डिजिटल अर्थव्‍यवस्‍था के विकास के संदर्भ में डिस्‍ट्रीब्‍यूटेड लेजर एंड ब्‍लॉक चेन टेक्‍नोलॉजी पर कोलाब्रेटिव रिसर्च के लिए एमओयू के लिए सहमति ज्ञापन (एमओयू) को पूर्वव्‍यापी मंजूरी दी है।

  • इसके सहयोगी सदस्‍य बैंकों में बैंको नेश्‍योनल डे डेशेनवोल्विमेंटोइकोनॉमिको ई सोशल (बीएनडीईएस, ब्राजील), चाइना डेवलपमेंट बैंक (सीडीबी), स्‍टेट कोआपरेशन बैंक फॉर डेवलपमेंट एंड फॉरेन इकनॉमिक अफेयर्स (वेंशेकोनेम्‍बैंक, रूस) और डेवलपमेंट बैंक ऑफ साउदर्नअफ्रीका (डीबीएसए) शामिल हैं।
  • डिस्‍ट्रीब्‍यूटेड लेजर एंड ब्‍लॉक चेन टेक्‍नोलॉजी में ब्रिक्स देशों के वित्‍तीय क्षेत्र में मौजूद तमाम चुनौतियों का समाधान मिलने की संभावना है।
  • इस एमओयू का उद्देश्‍य उन संबद्ध कारोबारी परिचालन के क्षेत्र में संयुक्‍त अनुसंधान प्रयासों के जरिए डिस्‍ट्रीब्‍यूटेड लेजर एंड ब्‍लॉक चेन टेक्‍नोलॉजीकी बेहतर समझ हासिल करना है जहां परिचालन कुशलता बढ़ाने के उद्देश्‍य से इसके अनुप्रयोग की संभावना है।
  1. एनएचएममिशननिदेशक मनोज झलानी को यूएनआईएटीएफ पुरस्कार

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अपर सचिव एवं मिशन निदेशक (एनएचएम) श्री मनोज झलानी को गैर-संक्रमणीय बीमारियों (एनसीडी) की रोकथाम और नियंत्रण के प्रति उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रतिष्ठित यूएन इंटरैगेंसी टास्क फोर्स (यूएनआईएटीएफ) पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

  • यह गैर-संक्रमणीय रोगों की रोकथाम और नियंत्रण के क्षेत्र में भारत सरकार द्वारा किए गए प्रयासों की मान्यता है।
  • एनसीडी को नियंत्रित करने के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम में पिछले चार वर्षों के दौरान आठ गुना से अधिक वृद्धि कर दी गई है और सभी 36 राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों को शामिल किया गया है।
  1. सरदारसिंहने अंतरराष्ट्रीय हॉकी से संन्यास की घोषणा की

भारत के पूर्व हॉकी कप्तान सरदार सिंह ने 12 साल के शानदार करियर के बाद अंतरराष्ट्रीय हॉकी से संन्यास की घोषणा की है।

  • 32 वर्षीय सरदार ने भारत के लिए 350 से अधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेले और 2008 से 2016 तक आठ साल तक राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व किया।
  • उन्हें 2012 में अर्जुन पुरस्कार और 2015 में पद्मश्री मिला।

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *