Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 18-19 अप्रैल 2018 करेण्ट अफेयर्स

18-19 अप्रैल 2018 करेण्ट अफेयर्स

1) “घरौंदा” जैसी लोकप्रिय फिल्म बनाने वाले वयोवृद्ध फिल्म निर्देशक-निर्माता भीमसेन (Bhimsain) का 17 अप्रैल 2018 को 81 वर्ष की आयु में मुम्बई में निधन हो गया। उन्हें भारतीय टेलीविज़न उद्योग में किस क्षेत्र में अतुलनीय योगदान के लिए जाना जाता है? – एनीमेशन (Aimation)

विस्तार: भीमसेन (पूरा नाम भीमसेन खुराना – Bhimsain Khurana) बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे। वे एक उम्दा कलाकार के अलावा शानदार निर्देशक और अद्वितीय एनीमेटर भी थे। उन्हें भारतीय टेलीविज़न में एनीमेटेड कार्टून (animated cartoon) के प्रणेता के रूप में जाना जाता है।

 उन्होंने 1974 में विजया मुले (Vijaya Mulay) के साथ मिलकर “एक अनेक एकता” नामक छोटी एनीमेशन फिल्म बनाई थी जो दूरदर्शन के इतिहास की कालजयी प्रस्तुति बनी और आज भी उस एनीमेशन को भारत के कुछ सबसे लोकप्रिय एनीमेशन फिल्मों में से एक माना जाता है। इस फिल्म का मजेदार गीत “एक चिड़िया – अनेक चिड़िया” एक पूरी पीढ़ी के लिए प्रेरणा था तथा इस फिल्म की पहचान था।

 भीमसेन ने जिन प्रमुख एनीमेशन फिल्मों का निर्माण किया वे थीं – “द क्लाइम्ब”, “ना”, “एक-दो”, “फायर”, “मुन्नी”, “फ्रीडम इज़ ए थिन लाई”, “कहानी हर ज़माने की” और “बिज़नेस इज़ पीपुल”।

 इसके अलावा उन्होंने भारत की पहली कम्प्यूटर एडेड एनीमेशन सीरीज़ “लोक गाथा” (“Lok Gatha”) की रचना 1991 में की थी। इसकी सफलता ने उन्हें भारत के सबसे बड़े एनीमेशन प्रोजेक्ट “वर्तमान” (“Vartaman”) को बनाने की प्रेरणा दी।

 फिल्मों में उनको पहचान 1976 में आई फिल्म घरौंदा (Gharonda) ने दी जिसकी पटकथा गुलज़ार ने तैयार की थी। ज़रीना वहाब और अमोल पालेकर अभिनित इस फिल्म को 70 के दशक में भारतीय मध्य-वर्ग की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक माना जाता है।

…………………………………………………………

2) बड़ी डिफॉल्टर कम्पनियों में शामिल वह उपक्रम कौन सा है जिसके भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की 12 बड़ी डिफॉल्टर कम्पनियों की सूची से बाहर निकलने का रास्ता 17 अप्रैल 2018 को साफ हो गया तथा वह इस सूची से बाहर आने वाली पहली कम्पनी हो जायेगी? – इलेट्रोस्टील स्टील्स लिमिटेड (Electrosteel Steels Ltd.)

विस्तार: इलेट्रोस्टील स्टील्स लिमिटेड (Electrosteel Steels Ltd.) भारतीय रिज़र्व बैंक की 12 बड़ी डिफॉल्टर कम्पनियों की सूची से बाहर होने जा रही है क्योंकि उसे दीवालियापन (Bankruptcy) की प्रक्रिया से बाहर आने के लिए राष्ट्रीय कम्पनी कानून न्यायाधिकरण की मंजूरी मिल गई है।

 17 अप्रैल 2018 को राष्ट्रीय कम्पनी कानून न्यायाधिकरण (National Company Law Tribunal – NCLT) की कोलकाता पीठ ने इलेट्रोस्टील स्टील्स लिमिटेड के डिफॉल्ट का निपटारा करने के लिए लंदन में मुख्यालय वाले वेदांता समूह (Vedanta Group) के 5,320 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी। इससे वेदांता की भारतीय यूनिट के इलेट्रोस्टील स्टील्स को खरीदने का रास्ता भी साफ हो गया।

 उल्लेखनीय है कि भारतीय रिज़र्व बैंक ने जून 2017 में इलेट्रोस्टील स्टील्स समेत कुल 12 बड़े बकायेदारों के नाम दीवालिया न्यायालय (bankruptcy court) में निस्तारण के लिए भेजे थे। इलेट्रोस्टील, जो बोकारो के पास 2.5 मिलियन टन का इस्पात संयंत्र लगा रहा है, का कुल बकाया 13,395 करोड़ रुपए है।

…………………………………………………………

3) इंटरनेशनल एस्ट्रॉनॉमी यूनियन (IAU) ने प्लूटो (Pluto) के सबसे बड़े उपग्रह चेरॉन (Charon) के एक गड्ढे का नाम महाभारत में वर्णित किस पात्र के नाम पर करने की घोषणा 16 अप्रैल 2018 को की? – रेवती” (Revati)

विस्तार: इंटरनेशनल एस्ट्रॉनॉमी यूनियन (IAU), जोकि ब्रह्माण्ड के समस्त आकाशीय पिण्डों का नामकरण करने वाली अंतर्राष्ट्रीय संस्था है, ने प्लूटो के सबसे बड़े उपग्रह चेरॉन (Charon) के एक गड्ढे (Crater) का नाम “रेवती” (Revati) करने की घोषणा की है।

 16 अप्रैल 2018 को की गई इस घोषणा में जहाँ एक गड्ढे का नाम “रेवती” (‘Revati’) किया गया है वहीं अन्य गड्ढों तथा आकृतियों का नाम अधिकतर पश्चिमी काल्पनिक कृतियों जैसे स्टार वॉर्स, स्टार ट्रैक, डॉक्टर हू के चरित्रों के नाम पर किया गया है।

 उल्लेखनीय है कि “रेवती” महाभारत में वर्णित एक चर्चित पात्र है। इस महागाथा में रेवती को किसी अन्य युग से आया बताया गया है जिससे यह पात्र वैज्ञानिकों को विज्ञान कल्पना की दृष्टि से अधिक रंगीन और आकर्षक लगने लगा है।

…………………………………………………………

4) किस बैंक को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले सहकारी बैंक का “बैंको अवॉर्ड” (‘Banco Award’) अप्रैल 2018 के दौरान प्रदान किया गया? – भुज मर्केन्टाइल कोऑपरेटिव बैंक (Bhuj Mercantile Cooperative Bank)

विस्तार: कच्छ में मुख्यालय वाले भुज मर्केन्टाइल कोऑपरेटिव बैंक (Bhuj Mercantile Cooperative Bank) को देश के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले सहकारी बैंक (Best Performing Cooperative Bank) का “बैंको अवॉर्ड” (‘Banco Award’) 15 अप्रैल 2018 को प्रदान किया गया। इस बैंक का इस पुरस्कार के लिए चयन देश भर के 1500 सहकारी बैंकों में से किया गया है।

 यह पुरस्कार हैदराबाद में आयोजित एक समारोह में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चन्द्रशेखर राव द्वारा प्रदान किया गया। उल्लेखनीय है कि बैंको पुरस्कार देश के सहकारी बैंकों में तमाम पैमानों पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बैंक को प्रदान किया जाता है।

…………………………………………………………

Source: http://nirdeshak.com

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *