Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 14-17 अप्रैल 2018 करेण्ट अफेयर्स

14-17 अप्रैल 2018 करेण्ट अफेयर्स

1) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केन्द्र सरकार की महात्वाकांक्षी योजना “आयुष्मान भारत” (“Ayushman Bharat”) को 14 अप्रैल 2018 को लाँच किया जिसके तहत देश भर के 10 करोड़ उपेक्षित व गरीब परिवारों को 5 लाख रुपए तक का वार्षिक मेडिकल कवर प्रति परिवार उपलब्ध कराया जायेगा। इस योजना के तहत देश के पहले हेल्थकेयर व वेलनेस सेण्टर को कहाँ शुरू किया गया? – बीजापुर (छत्तीसगढ़)

विस्तार: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने “आयुष्मान भारत” योजना के तहत देश के पहले हेल्थकेयर व वेलनेस सेण्टर का उद्घाटन छत्तीसगढ़ राज्य के बीजापुर (Bijapur) नामक स्थान पर 14 अप्रैल 2018 को किया।

 उल्लेखनीय है कि “आयुष्मान योजना” (जिसे राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षा योजना के नाम से भी जाना जाता है) के तहत दो मिशन कार्ययोजनाओं का खाका तैयार किया गया है – पहला, विस्तृत प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए देश भर में हेल्थकेयर व वेलनेस सेण्टरों का संजाल खोलना और दूसरा, देश की 40% सबसे उपेक्षित व गरीब आबादी को स्वास्थ्य बीमा कवर मुहैया कराना।

 योजना के तहत देश भर के 10 करोड़ उपेक्षित व गरीब परिवारों को 5 लाख रुपए तक का वार्षिक मेडिकल कवर प्रति परिवार उपलब्ध कराने का महात्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

………………………………………………………

2) आईआरएनएसएस (IRNSS) श्रृंखला के आठवें और अंतिम उपग्रह का क्या नाम है जिसका सफल प्रक्षेपण 12 अप्रैल 2018 को किया गया जिसके चलते भारत की अपनी स्वदेशी नौवहन उपग्रह प्रणाली (indigenous navigation satellite system) तैयार करने का स्वप्न पूरा होने जा रहा है? – आईआरएनएसएस-1एल (IRNSS-1I)

विस्तार: भारत के लगभग दो दशक पुराने स्वदेशी नौवहन उपग्रह प्रणाली के सपने को 12 अप्रैल 2018 को तब पंख लगे जब भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की पुरानी व भरोसेमंद रॉकेट श्रृंखला पीएसएलवी (PSLV) के नवीनतम रॉकेट पीएसएलवी-सीC41 (PSLV-C41) ने आईआरएनएसएस-1एल (IRNSS-1I) उपग्रह को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित कर पृथ्वी की कक्षा में स्थापित कर दिया। आईआरएनएसएस-1एल आईआरएनएसएस श्रृंखला का आठवाँ व अंतिम रॉकेट है तथा इसके साथ भारत की बहुप्रतीक्षित स्वदेशी नौवहन उपग्रह प्रणाली का ढांचा तैयार हो गया है। इसके चलते भारत को अब अमेरिका की जीपीएस (GPS) जैसी नौवहन प्रणाली पर निर्भर नहीं रहना होगा।

 44.4 मीटर लम्बा और 321 टन भार वाला पीएसएलवी-सी41 रॉकेट 12 अप्रैल 2018 की प्रात: 4:04 पर आन्ध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा (Sriharikota) स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र (Satish Dhawan Space Centre – SDSC) से प्रक्षेपित किया गया। इसने कुछ ही समय बाद आईआरएनएसएस-1एल उपग्रह को अपनी अपेक्षित कक्षा में प्रतिष्ठापित कर दिया।

 उल्लेखनीय है कि स्वदेशी नौवहन उपग्रह प्रणाली पर कार्य लगभग 17 वर्ष पहले शुरू किया गया था क्योंकि 1999 में अमेरिकी सरकार ने कारगिल युद्ध के दौरान पाकिस्तान दस्तों की स्थिति बताने के लिए अपनी GPS प्रणाली से प्राप्त जानकारी भारत को देने से इंकार कर दिया था।

………………………………………………………

3) केन्द्र सरकार ने 12 अप्रैल 2018 को किसे बैंक बोर्ड ब्यूरो (Banks Board Bureau – BBB) का नया अध्यक्ष (Chairman) नियुक्त किया? – भानु प्रताप शर्मा (Bhanu Pratap Sharma)

विस्तार: भानु प्रताप शर्मा (Bhanu Pratap Sharma) को 12 अप्रैल 2018 को केन्द्र सरकार ने बैंक बोर्ड ब्यूरो (BBB) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया तथा उन्होंने वर्ष 2016 से इस बोर्ड की स्थापना से इसका नेतृत्व कर रहे भारत के पूर्व नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) विनोद राय (Vinod Rai) का स्थान लिया है।

 भानु प्रताप शर्मा बिहार के पूर्व प्रधान सचिव (वित्त) रहने के अलावा रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) में भर्ती एवं कर्मियों के आकलन केन्द्र के अध्यक्ष थे। केन्द्र सरकार ने बैंक बोर्ड ब्यूरो का पुनर्गठन किया है तथा इसमें शामिल किए गए कुछ नए सदस्य हैं – वेदिका भण्डारकर, पी. प्रदीप कुमार और प्रदीप शाह।

 उल्लेखनीय है कि देश के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रबन्ध निदेशकों (MDs) तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (CEOs) के चयन के उद्देशय से बैंक बोर्ड ब्यूरो का गठन अप्रैल 2016 में किया गया था। विनोद राय इसके पहले अध्यक्ष थे।

………………………………………………………

4) किस आईआईटी (IIT) संस्थान में दूरसंचार प्रौद्यौगिकी की पाँचवीं पीढ़ी (5th Generation – 5G) के उपकरणों के अनुसंधान, विकास व मानकीकरण (standardization) को समर्पित देश की ऐसी पहली 5G प्रयोगशाला (5G Laboratory) अप्रैल 2018 के दौरान खोली गई? – आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi)

विस्तार: 4G के बाद अब देश में 5G सेल्यूलर संचार प्रौद्यौगिकी को जन-जन तक पहुँचाने के लिए भारतीय प्रौद्यौगिकी संस्थान, नई दिल्ली (IIT Delhi) में देश की पहली 5G प्रयोगशाला का उद्घाटन 13 अप्रैल 2018 को किया गया।

 5जी टेक्नॉलजी में नैशनल लेवल पर होने वाले काम इसी लैब में होंगे और भारत के स्तर पर जो भी गोल सेट किए जाएंगे उस पर यहां मिल-जुल कर काम होगा। इस लैब में ही मैसिव मल्टीपल-इनपुट मल्टीपल-आउटपुट प्रौद्यौगिकी (MIMO technology) पर आधारित लैब भी खोली गई है जो सेल्यूलर उपकरणों से होने वाले विकिरण (emittance and radiation) को कम करने अथवा नियंत्रित करने की दिशा में काम कर 5G प्रौद्यौगिकी को मानवीय उपयोग के लिए अधिकाधिक सुरक्षित बनाने का प्रयास करेगी।

………………………………………………………

5) अफ्रीकी देश अल्जीरिया (Algeria) के इतिहास के सबसे भीषण विमानन हादसे में 11 अप्रैल 2018 को एक सैन्य विमान के दुर्घटनाग्रस्त से 257 लोगों की मौत हो गई। इस विमान ने किस हवाईअड्डे से उड़ान भरी थी? – बोफरीक (Boufarik)

विस्तार: अल्जीरियाई सेना का एक रूस निर्मित आईएल-76 (IL-76) विमान राजधानी अल्जीयर्स के पश्चिम में स्थित बोफरीक (Boufarik) सैन्य हवाई अड्डे से 11 अप्रैल 2018 को उड़ान भरने के कुछ ही समय बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यह विमान देश के दक्षिण-पश्चिम स्थित बेचर (Bechar) और टिनडोफ (Tindouf) के लिए रवाना हुआ था तथा इसमें अधिकतर सैन्य कर्मी एवं उनके परिवार थे।

 प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार विमान के उड़ान भरते ही इसके एक पंख में आग लग गई थी। यह अल्जीरिया के इतिहास का अब तक का सबसे भीषण विमान हादसा था तथा इसके बाद देश में तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा कर दी गई।

………………………………………………………

6) देश में मानव रहित विमानों (Unmanned Aerial Vehicle – UAV) के निर्माण तकनीक पर नज़र रखने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार द्वारा गठित 13-सदस्यीय कार्यबल (Task Force) का नेतृत्व किसे सौंपा गया है? – जयंत सिन्हा (Jayant Sinha)

विस्तार: नागर विमानन राज्यमंत्री (Minister of State for Civil Aviation) जयंत सिन्हा (Jayant Sinha) उस 13-सदस्यीय कार्यबल के अध्यक्ष बनाए गए हैं जिसका गठन केन्द्र सरकार ने 12 अप्रैल 2018 को किया। कार्यबल (Task Force) केंद्र और साथ ही राज्य सरकारों, उद्योग और अनुसंधान संस्थानों के लिए कार्यान्वयन योग्य सिफारिशों के साथ एक रोडमैप का विकास करेगा।

 कार्यबल में सरकार, पीएसयू, उद्योग जगत के विशेषज्ञ शामिल किए हैं। यह छह महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट देगा। इसका मुख्यालय दिल्ली स्थित नागरिक उड्डयन मंत्रालय में होगा।

………………………………………………………

7) आईपीएल 2018 (IPL 2018) के चेन्नई (Chennai) में आयोजित होने वाले आगामी सभी मैचों को किस कारण से स्थानांतरित करने की घोषणा 11 अप्रैल 2018 को की गई? – कावेरी नदी जल बंटावारा विवाद को लेकर तमिलनाडु में बिगड़ रही कानून व्यवस्था के कारण

विस्तार: कावेरी जल विवाद मामले में सर्वोच्च न्यायालय ने कुछ समय पूर्व कर्नाटक का हक बरकरार रखने के बाद तमिलनाडु की तमाम विपक्षी पार्टियाँ उग्र प्रदर्शन कर रही हैं। 10 अप्रैल 2018 को चेन्नई के एम.ए. चिदम्बरम स्टेडियम (M.A. Chidambaram Stadium) में घरेलू टीम चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) के कोलकाता नाइट-राइडर्स (KKR) के खिलाफ हुए मुकाबले में स्टेडियम के अंदर तथा बाहर दोनों स्थानों पर उग्र प्रदर्शन किए गए।

 कानून एवं व्यवस्था की बिगड़ती हुई स्थिति को देखते हुए आईपीएल गवर्निंग काउंसिल (IPL Governing Council) ने 11 अप्रैल 2018 को फैसला किया कि अब चेन्नई में IPL का कोई भी मैच आयोजित नहीं किया जायेगा। चेन्नई सुपर किंग्स ने पुणे को अपना नया गृह-स्टेडियम बनाया है और टीम के समस्त स्थानीय मैच पुणे में होंगे।

………………………………………………………

Source: http://nirdeshak.com

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *