Home / News / DAILY CURRENT AFFAIRS (HINDI) / 16 नवम्बर 2017 करेण्ट अफेयर्स

16 नवम्बर 2017 करेण्ट अफेयर्स

  1. पहली बार नई दिल्ली में एपीसीईआरटी सम्मेलन

 

  1. इंडियन कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पान्स टीम (सीईआरटी-इन)राजधानी दिल्ली में दिंसबर में चार दिवसीय 15वां एशिया-प्रशांत कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पान्स टीम (एपीसीईआरटी) सम्मेलन का आयोजन करेगा. इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की अगुवाई में पहली बार भारत और दक्षिण एशिया में यह सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है जिसमें 300 से अधिक साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ भाग लेंगे.
  2. इस सम्मेलन का शीर्षक“Building Trust in the Digital Economy” है. इस दौरान वार्षिक आम बैठक और एपीसीईआरटी बैठकें होगी. सम्मेलन का उद्घाटन इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद करेंगे। इसमें एशिया-प्रशांत क्षेत्र, अमेरिका, यूरोप, उद्योग, शिक्षा, सरकार और मीडिया से जुड़े 300 साइबर सुरक्षा पेशेवर भाग लेंगे.

 

एक पंक्ति में समाचार-

एशिया प्रशांत कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (एपीसीईआरटी) सम्मेलन- नई दिल्ली- विषय “Building Trust in the Digital Economy”– भारत और दक्षिण एशिया में अब तक का पहला सम्मेलन.

IBPS PO मुख्य परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  1. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय-रवि शंकर प्रसाद.
  2. APCERT-Asia Pacific Computer Emergency Response Team.

 

  1. छत्तीसगढ़ में आरंभ भारत का पहला जनजातीय उद्यमशीलता समागम

 

  1. भारत का पहला जनजातीय उद्यमशीलता समागम आज से छत्तीसगढ़ में बस्तर के दंतेवाड़ा मेंहो रहा है. इसका आयोजन नीति आयोग ने अमरीका के सहयोग से किया है.

ii.यह आयोजन भारत में हो रहे आठवें वैश्विक उद्यमिता सम्‍मेलन का हिस्‍सा है. इस शिखर सम्मेलन मुख्य रूप से जनजातीय युवाओं में उद्यमशीलता की भावना को प्रोत्साहित करने, पोषित करने और बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया गया है.

 

एक पंक्ति में समाचार-
भारत का पहला जनजातीय उद्यमशीलता समागम- छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में– संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ साझेदारी में नीती आयोग द्वारा आयोजित.

IBPS PO मुख्य परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  1. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री– रमन सिंह, राज्यपाल– बलरामजी दास टंडन

2.NITI- National Institution for Transforming India, स्थापना-1 जनवरी 2015

  1. नीती आयोग के उपाध्यक्ष– राजीव कुमार.

 

  1. जर्मनी में, अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन का स्‍थापना समारोह

 

  1. अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के स्‍थापना समारोहके लिए कल बॉन, जर्मनी में पूर्वावलोकन कार्यक्रम आयोजित किया गया था.

ii.भारतीय पक्ष से इस अवसर पर नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के सचिव, श्री आनंद कुमार उपस्थित थे.

 

आईएसए के सन्दर्भ में-

आईएसए का शुभारंभ 30 नवंबर, 2015 को पेरिस, फ्रांस में 21 पक्षों के यूएनएफसीसीसी सम्‍मेलन (सीओपी 21) के अवसर पर संयुक्‍त रूप से प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी तथा फ्रांस के तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति महामहिम फ्रांस्‍वा ओलांद द्वारा किया गया था. आईएसए उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पूरी तरह या आंशिक रूप से स्थित 121 संभावित सौर-संपन्न सदस्य राष्ट्रों का संधि-आधारित गठबंधन है.

 

एक पंक्ति में समाचार-
पूर्वावलोकन कार्यक्रम – अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन के स्‍थापना समारोह(ISA)-बॉन, जर्मनी में.

 

IBPS PO मुख्य परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  1. जर्मनी की राजधानी- बर्लिन, मुद्रा-यूरो.
  2. ISA-International Solar Alliance.

 

  1. विजय प्रसाद डिमरी की 36 वें अंतर्राष्ट्रीय भूवैज्ञानिक कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में नियुक्ति

 

  1. 2020 में आयोजित होने वाले पृथ्वी विज्ञान की प्रगति के लिए एक वैश्विक मंच, 36वें अंतर्राष्ट्रीय भूवैज्ञानिक कांग्रेस (आईजीसी) के अध्यक्षके रूप में वैज्ञानिक विजय प्रसाद डिमरी को नियुक्त किया गया है.

ii.ये शैलेश नायक की जगह लेंगे. भारत ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 20 मार्च, 2020 को 36वें आईजीसी की मेजबानी करने के लिए अपने सह-मेजबान पड़ोसी देशों बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका और पाकिस्तान के साथ बोली जीती.

 

एक पंक्ति में समाचार-

वैज्ञानिक विजय प्रसाद डिमरी – 36वें अंतर्राष्ट्रीय भूवैज्ञानिक कांग्रेस (आईजीसी) के अध्यक्ष नियुक्त – शैलेश नायक की जगह.

 

IBPS PO मुख्य परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  1. IGC- International Geological Congress, 1878 में गैर-लाभकारी वैज्ञानिक और शैक्षिक संगठन के रूप में स्थापित किया गया था.
  2. भारत ने 1964 में नई दिल्ली में आईजीसी के 22वें सत्र का आयोजन किया था, एशिया का पहला आईजीसी.

 

  1. स्लोवेनिया के राष्ट्रपति चुनाव में दूसरी बार जीते

 

  1. स्लोवेनिया के राष्ट्रपति बोरुत पहोरने चुनाव में दूसरा कार्यकाल जीता. उन्हें लगभग 53 प्रतिशत मत प्राप्त हुए.

ii.उनके प्रतिद्वंद्वी, पूर्व अभिनेता और नार्थ के एक छोटे से शहर के मेयर, मारजन सरेक को 47 प्रतिशत मत प्राप्त हुए.

 

IBPS PO मुख्य परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  1. स्लोवेनिया की राजधानी-ज़ुबज़ाना.

 

  1. भारत, यूएस, जापान और ऑस्ट्रेलिया ने भारत-प्रशांत सहयोग पर आधिकारिक स्तरीय वार्ता आयोजित की

 

  1. भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलियाने फिलीपींस के मनीला में भारत-प्रशांत क्षेत्र के मुक्त और खुले” पर ध्यान केन्द्रित करते हुए अपनी पहली आधिकारिक स्तरीय वार्ता आयोजित की.

ii.बैठक के बाद, भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान ने विचार-विमर्श के प्रमुख क्षेत्र के रूप में भारत-प्रशांत को सूचीबद्ध करके पृथक कथन जारी किए तथा एक नियम-आधारित आदेश बनाने के लिए सहयोग का विस्तार करने और रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय कानून के लिए सम्मान का संकल्प किया.

 

एक पंक्ति में समाचार-

भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया ने फिलीपींस के मनीला में  पहली आधिकारिक स्तरीय वार्ता आयोजित की.

 

IBPS PO मुख्य परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  1. जापान की राजधानी –टोक्यो, यूएसए की राजधानी-वाशिंगटन डीसी, ऑस्ट्रेलिया की राजधानी – कैनबरा.

 

7.सऊदी अरब ने योग को दिया खेलका दर्जा 

 

  1. सऊदी अरब सरकारने एक खेल गतिविधि के रूप में योग को मंजूरी दे दी है, सऊदी राज्य में अरब योग फाउंडेशन के संस्थापक नोफ मारवाई की एक सोशल मीडिया पोस्ट ने दावा किया,

ii.सऊदी अरब के राज्य ने योग की प्रथा को मान्यता प्राप्त खेल के रूप में मान्यता दे दी है, जो वहां स्वतंत्र रूप से अभ्यास कर सकते हैं.

 

एक पंक्ति में समाचार-

सऊदी अरब सरकार-एक खेल गतिविधि के रूप में योग को मंजूरी दी.

 

IBPS PO मुख्य परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य-

  1. 21 जून – संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्दिष्ट-अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस-2015 में.
  2. सऊदी अरब की राजधानी –रियाद, मुद्रा- सऊदी रियाल.

 

  1. चीन ने दुनिया का पहला पूरी तरह से विद्युत संचालित मालवाहक जहाज लॉन्च किया

 

  1. चीन ने दुनिया का पहला पूरी तरह से विद्युत संचालित मालवाहक जहाजलॉन्च किया है. यह दो घंटे चार्ज किए जाने के बाद 2000 टन माल के साथ 80 किलोमीटर तक यात्रा कर सकता है.
  2. ii. दक्षिण चीन के गुआंग्डोंग प्रांत में गुआंगज़ौ में 5 मीटर लंबे जहाज का वजन लगभग 600 टन है. गुआंगज़ौ शिपयार्ड इंटरनेशनल कंपनी लिमिटेड द्वारा निर्मित पोत, 26 टन की लिथियम बैटरी द्वारा संचालित है. यह प्रति घंटे 12.8 किमी प्रति घंटा की गति पर समुद्र-पर्यटन कर सकता है.

 

एक पंक्ति में समाचार-

चीन ने दुनिया का पहला पूरी तरह से विद्युत संचालित मालवाहक जहाज लॉन्च किया- दो घंटे चार्ज किए जाने के बाद 2000 टन माल के साथ 80 किलोमीटर तक यात्रा कर सकता है- 70.5 मीटर लंबे जहाज का वजन लगभग 600 टन है- गुआंगज़ौ शिपयार्ड इंटरनेशनल कंपनी लिमिटेड द्वारा निर्मित.

IBPS PO मुख्य परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  1. चीन की राजधानी –बीजिंग, मुद्रा- रेनमिनबी
  2. राष्ट्रपति-शी जिनपिंग
  3. चेन्नई में भारत के पहले लहर-संचालित नेविगेशन नौका का शुभारंभ

 

  1. तमिलनाडु के चेन्नई मेंशुरू की गईं, भारत की पहली लहर-संचालित नौका, जो कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओसियन टेक्नोलॉजी (एनआईओटी) द्वारा विकसित की गई, जिसकी सहायता से जहाजों को बंदरगाहों के अन्दर और बाहर निकालने के लिए निर्देश दिए जाएँगे. यह नौका एन्नोर कामराजेज बंदरगाह पर तैनात की गई है, जो जहाजों की बंदरगाह से बाहर जाने और आने में मदद करेगी, जो एक निर्दिष्ट चैनल के माध्यम से नेविगेट करेगी.

ii.एनआईओटी के अनुसार, जहाजों के मार्गदर्शन के लिए नौका का प्रकाशगृह, तरंग ऊर्जा से संचालित होता है, जबकि परंपरागत लोग सौर ऊर्जा का उपयोग करते हैं. नौका के स्टोर में ऊर्जा एक बैटरी में लहरों से उत्पन्न होती है.

 

एक पंक्ति में समाचार-

भारत का पहला लहर-संचालित नेविगेशन नौका- नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओसियन टेक्नोलॉजी  (NIOT) द्वारा विकसित- चेन्नई, तमिलनाडु में शुरू-एन्नोर कामराजार बंदरगाह पर.

IBPS PO मुख्य परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  1. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री-एडाप्पीडी के पलानीस्वामी, राज्यपाल- बनवारिलाल पुरोहित.

 

  1. भारत 2028 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा- बोफा एमएल रिपोर्ट

 

  1. बैंक ऑफ अमेरिका-मेरिल लिंच की एक रिपोर्ट ने बताया है कि अगले दशक में जापान को पीछे धकेलते हुए 2028 तक भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. जो कारक इसे सक्षम बनाएंगे वे अन्य देशों पर निर्भरता, वित्तीय परिपक्वता,तथा उच्च आय और सामर्थ्य में कमी करते हैं.

ii.रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारत की 2019 तक दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की संभावना है.रिपोर्ट में उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, भारत 2028 तक सकल घरेलू उत्पाद में जर्मनी और जापान को पार कर सकता है, यह मानते हुए कि अगले 10 वर्षों में प्रति वर्ष देश में 10% की वृद्धि होगी.

 

ऐसे तीन कारक हैं जो भारत को इस लक्ष्य को प्राप्त करने में सक्षम बनाएंगे-

  1. कम निर्भरता अनुपात से बचत और निवेश दर बढ़ने की उम्मीद हैं. इससे 7% तक वास्तविक वृद्धि की संभावना है.
  2. वित्तीय उदारीकरण और समावेशन के कारण, वित्तीय परिपक्वता, को उधार देने की दरों को संरचनात्मक रूप से कम करना जारी रखना चाहिए.
  3. बढ़तीआमदनी और सामर्थ्य से सामूहिक बाजारों के उभरने की संभावना है, जो उम्मीद की गई 7% वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि का समर्थन करते हैं.

 

IBPS PO मुख्य परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  1. जापान की राजधानी –टोक्यो, पीएम- शिंजो अबे.
  2. भारत के गृह मंत्री-राजनाथ सिंह.

 

  1. वर्चुअल नेशन अस्गार्डिया ने अन्तरिक्ष में अपना पहला उपग्रह अस्गार्डिया-1′ लॉन्च किया

 

  1. स्पेस किंगडम ऑफ असगार्डियाने अपना पहला उपग्रह लॉन्च किया है. यह तथाकथित वर्चुअल नेशन‘ रूसी वैज्ञानिक और अरबपति इगोर अश्शुबिली की प्रिय परियोजना है. 2016 में, उन्होंने एक नया राष्ट्र प्रस्तावित किया जो पृथ्वी पर राष्ट्रों के नियंत्रण से बाहर रखने के लिए अंतरिक्ष में आधारित होगा.

ii.असगार्डिया-1 उपग्रह, जो रोटी के एक टुकड़े के आकार में है और इसमें आधा टेराबाइट डेटा शामिल है. यह ओर्बिटल एटीके एंटरस रॉकेट पर साइग्नस अंतरिक्ष यान पर सवार वर्जीनिया में नासा की वैलोप्स फ्लाइट सुविधा से लॉन्च किया गया था.

 

एक पंक्ति में समाचार-

स्पेस किंगडम ऑफ असगार्डिया– वर्जीनिया में नासा की वैलोप्स फ्लाइट सुविधा से लॉन्च किया गया- प्रथम उपग्रह- असगार्डिया-1- रूसी वैज्ञानिक और अरबपति इगोर अश्शुबिली की प्रिय परियोजना.

 

IBPS PO मुख्य परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  1. जर्मनी की राजधानी-बर्लिन, मुद्रा- यूरो
  2. चांसलर-एंजेला मार्केल.

 

  1. अदिती, एलपीजीए टूर चैंपियनशिप क्वालीफाई करने वाली प्रथम भारतीय

 

  1. अदिती अशोकने सीजन के अंत की एलपीजीए सीएमई ग्रुप टूर चैम्पियनशिप को क्वालीफाई कर लिया हैं, तथा इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में खेलने वाली देश से प्रथम खिलाड़ी बन गई है.

ii.बेंगलुरु से 19 वर्षीय कौतुक इस टूर चैंपियनशिप को जितने वाली आठ खिलाडियों में से एक है जो महिला गोल्फ में सबसे मजबूत क्षेत्र में से एक है.

 

एक पंक्ति में समाचार-
अदिति अशोक (बेंगलुरू से) –एलपीजीए सीएमई ग्रुप टूर चैम्पियनशिप क्वालीफाई की- प्रथम भारतीय.

 

IBPS PO मुख्य परीक्षा के लिए उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  1. अदिति अशोक ने 2016 में दो एलईटी प्रतियोगिता और 2017 में एक प्रतियोगिता में जीत हासिल की.
  2. LPGA-Ladies Professional Golf Association, स्थापना-

 

  1. पाकिस्तानी स्पिनर सईद अजमल ने क्रिकेट से लिया संन्यास

 

  1. पाकिस्तान के स्टार स्पिनर सईद अजमलने गेंदबाजी एक्शन में बदलाव करने के दो साल बाद सोमवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का एलान किया है.

ii.अपने सफल लेकिन विवादित करियर के दौरान अजमल एक समय वनडे और टी20 क्रिकेट में दुनिया के नंबर एक गेंदबाज थे. अजमल ने 35 टेस्ट मैचों में 178 विकेट, 113 वनडे में 184 विकेट और 64 टी20 अंतरराष्ट्रीय में 85 विकेट लिये हैं.

 

  1. सेबेस्टियन वेट्टेल ने ब्राज़ीलियाई ग्रैंड प्रिक्स जीता

 

  1. फेरारी के सेबस्टियन वेट्टेलने ब्राजील के ग्रांड प्रिक्स में जुलाई के बाद से अपनी पहली जीत हासिल की, जिसमें लुईस हैमिल्टन चौथे स्थान पर पहुंचे.

ii.वेट्टेल ने शुरूआत में पोल पोजीशन मैन वल्टेरी बाट्स की मर्सिडीज़ से लीड लेने के बाद रेस को नियंत्रित किया.

 
Source:- bankersadda.com

About admin

Check Also

30th October Current Affairs 2018

Angela Merkel to step down as German chancellor in 2021 Germany’s Angela Merkel has said …

29TH अक्टूबर कर्रेंट अफेयर्स 2018

  अंतर्राष्ट्रीयएनिमेशनदिवस 2018 इंटरनेशनल एनीमेशन डे 28 अक्टूबर को मनाया जाता है, जिस दिन 1892 …

29TH OCTOBER CURRENT AFFAIRS 2018

International Animation Day 2018 International Animation Day is celebrated on October 28, commemorating the day …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *